×

खाई है आंवले की ये स्पेशल रेसिपी, इस बार जरूर बनाएं व ले खट्टे-मीठे स्वाद

suman
Published on: 9 March 2019 12:15 AM GMT
खाई है आंवले की ये स्पेशल रेसिपी, इस बार जरूर बनाएं व ले खट्टे-मीठे स्वाद
X

जयपुर:आंवले को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद हैं। गुणों से भरपूर आंवला कई तरह से हमारे लिए फायदेमंद होता हैं। लेकिन फीके स्वाद के चलते इसे खाने की इच्छा कम ही होती हैं। ऐसे में आज हम आपके लिए 'आंवले की लौंजी' बनाने की स्पेशल रेसिपी लेकर आए हैं जो आपको खट्टे-मीठे स्वाद का चटकारा देती हैं।

सामग्री :- आंवला 250 ग्राम , - पांच हरी मिर्च , - एक छोटा चम्मच राई ,- चुटकीभर हींग ,- एक छोटा चम्मच सौंफ ,- आधा छोटा चम्मच हल्दी ,- एक छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउडर ,- एक छोटा चम्मच धनिया पाउडर ,- नमक स्वादानुसार ,- एक छोटा चम्मच चीनी ,- तेल जरूरत के अनुसार।

ऐसे उबालेंगे दूध तो नहीं गिरेगा बर्तन के बाहर, एक बार आजमाएं जरूर

विधि : मीडियम आंच में एक पैन में पानी में आंवला डालकर उबाल लें। आंवले के सॉफ्ट होते ही आंच बंद कर दें और ठंडा होने के एक कटोरी में निकालकर रख दें। आंवलों के ठंडे होने पर इनके गुठली निकाल दें। मीडियम आंच में एक पैन में तेल गरम करने के लिए रखें। तेल के गरम होते ही हींग और सौंफ भूनें। सौंफ के भुनते ही हरी मिर्च और आंवले डालें। लाल मिर्च पाउडर , हल्दी, धनिया पाउडर और नमक डालकर कड़छी से चलाते हुए अच्छे से मिक्स कर लें। चीनी और थोड़ा सा पानी डालकर एक से दो मिनट तक पकाएं। तय समय के बाद आंच बंद कर दें। तैयार है आंवले की लौंजी।

suman

suman

Next Story