×

Antibiotic after Sex: असुरक्षित यौन संबंध के बाद एंटीबायोटिक लेने से यौन रोग का खतरा नहीं

Antibiotic after Sex: डॉक्सीसाइक्लिन ने पुरुषों के साथ यौन संबंध रखने वाले पुरुषों में सूजाक और क्लैमाइडिया जैसे एसटीडी के अनुबंध की संभावना को 60 प्रतिशत से अधिक कम कर दिया। एंटीबायोटिक सिफलिस के खिलाफ भी सफल दिखाई दिया लेकिन निर्णायक परिणाम देने के लिए पर्याप्त मामले मौजूद नहीं थे।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 29 July 2022 12:45 PM GMT
Antibiotic after Sex
X

Antibiotic after Sex(Image credit: social media)

Click the Play button to listen to article

Antibiotic after Sex: यौन संचारित संक्रमणों को कम करने के लिए असुरक्षित यौन संबंध के बाद डॉक्सीसाइक्लिन का उपयोग किया जा सकता है। मॉन्ट्रियल, कनाडा में 24 वें अंतर्राष्ट्रीय एड्स सम्मेलन में प्रस्तुत एक नैदानिक ​​शोध में दावा किया गया है कि असुरक्षित यौन संबंध के बाद लिया जाने वाला डॉक्सीसाइक्लिन नामक एंटीबायोटिक तीन जीवाणु यौन संचारित रोगों (एसटीडी) के जोखिम को काफी कम कर सकता है। उच्च जोखिम वाले समूहों में सिफलिस, गोनोरिया और क्लैमाइडिया हैं।

कथित तौर पर, डॉक्सीसाइक्लिन ने पुरुषों के साथ यौन संबंध रखने वाले पुरुषों में सूजाक और क्लैमाइडिया जैसे एसटीडी के अनुबंध की संभावना को 60 प्रतिशत से अधिक कम कर दिया। एंटीबायोटिक सिफलिस के खिलाफ भी सफल दिखाई दिया लेकिन निर्णायक परिणाम देने के लिए पर्याप्त मामले मौजूद नहीं थे।

अध्ययन 500 लोगों पर किया गया था, जिनमें ज्यादातर समलैंगिक पुरुष और साथ ही ट्रांसजेंडर महिलाएं और विविध लिंग समूहों के अन्य लोग थे। अर्हता प्राप्त करने के लिए, प्रतिभागियों को पिछले वर्ष में सूजाक, क्लैमाइडिया या उपदंश होना पड़ा था। इस बीच, समूह के कुछ लोग एचआईवी प्री-एक्सपोज़र प्रोफिलैक्सिस (पीईईपी) की गोलियों पर थे, जबकि अन्य एचआईवी के साथ जी रहे थे।

दो-तिहाई को डॉक्सीसाइक्लिन एंटीबायोटिक की 200 मिलीग्राम की गोलियां मिलीं, जबकि बाकी को नहीं मिली। प्रतिभागियों को जितनी जरूरत थी उतनी गोलियां लेने के लिए प्रोत्साहित किया गया, यह इस बात पर निर्भर करता है कि वे कितनी यौन गतिविधि कर रहे थे।

अंत में, यह पता चला कि एंटीबायोटिक लेने से एचआईवी के साथ रहने वाले समूह में एसटीडी की घटनाओं में 62 प्रतिशत और एचआईवी पीईईपी पर समूह में 66 प्रतिशत की कमी आई।

इसी तरह का एक अध्ययन 2017 में रोक दिया गया था

यह ध्यान देने योग्य है कि इसी तरह के एक अध्ययन को 2017 में तब रोक दिया गया था जब असुरक्षित यौन संबंध के बाद एंटीबायोटिक दवाओं के सेवन को लेकर नैतिक संदेह सामने आए थे।

कथित तौर पर, पेरिस के सेंट-लुई अस्पताल में संक्रामक रोगों के प्रमुख डॉ जीन-मिशेल मोलिना, जो लैंसेट संक्रामक रोगों में प्रकाशित समय में अध्ययन के प्रमुख लेखक थे, ने कहा कि वह एसटीडी को रोकने के लिए एंटीबायोटिक दवाओं के दीर्घकालिक उपयोग का कभी समर्थन नहीं करेंगे।

"मैं नहीं चाहता कि किसी भी व्यक्ति में इस रणनीति का व्यापक रूप से उपयोग किया जाए। लेकिन अगर आप सिफलिस या क्लैमाइडिया की उच्च घटना दर वाले समूह का चयन कर सकते हैं, और आप लोगों के इस समूह में सिफलिस की दर को बहुत जल्दी कम करने का प्रयास करना चाहते हैं, तो आप सोच सकते हैं कि इस रणनीति का उपयोग कुछ महीनों के लिए किया जा सकता है "मोलिना ने कहा।

हालांकि, मॉन्ट्रियल में शोधकर्ता सावधानी के साथ सकारात्मक कदम उठा रहे हैं और उचित दिशानिर्देशों के साथ एंटीबायोटिक को रोल आउट करना चाहते हैं। शोधकर्ताओं ने कहा है कि एंटीबायोटिक प्रतिरोध के संभावित प्रभाव को मापने के लिए और अधिक अध्ययन की आवश्यकता थी, जो पहले डॉ जीन-मिशेल मोलिना द्वारा उठाया गया था।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story