×

Bad Cholesterol and Heart Disease: खराब कोलेस्ट्रॉल और उच्च रक्तचाप के मिलने से होता है स्ट्रोक का खतरा

Bad Cholesterol and Heart Attack Risk: रिपोर्ट में कहा गया है कि जिन लोगों को उच्च रक्तचाप के साथ-साथ लिपोप्रोटीन (ए) कोलेस्ट्रॉल का उच्च स्तर होता है, उनमें हृदय रोग का जोखिम बिना उच्च रक्तचाप वाले लोगों की तुलना में 18-20 प्रतिशत अधिक होता है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 17 Dec 2022 1:35 PM GMT
Bad Cholesterol And Hypertension
X

Bad Cholesterol And Hypertension Could Lead to Heart Attack (Image: Social Media)

Bad Cholesterol and Heart Attack Risk: यदि आप "खराब" कोलेस्ट्रॉल के उच्च स्तर के साथ-साथ उच्च रक्तचाप से पीड़ित हैं, तो आपको दिल का दौरा या स्ट्रोक होने की अधिक संभावना है। अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन जर्नल, हाइपरटेंशन में प्रकाशित एक नए अध्ययन ने हृदय रोग के विकास पर उच्च रक्तचाप और खराब कोलेस्ट्रॉल के एक प्रकार लिपोप्रोटीन (ए) के बीच संभावित संबंध का सुझाव दिया है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि जिन लोगों को उच्च रक्तचाप के साथ-साथ लिपोप्रोटीन (ए) कोलेस्ट्रॉल का उच्च स्तर होता है, उनमें हृदय रोग का जोखिम बिना उच्च रक्तचाप वाले लोगों की तुलना में 18-20 प्रतिशत अधिक होता है।

प्रमुख अध्ययन लेखक ऋषि रिखी ने सुझाव दिया कि लिपोप्रोटीन (ए) उच्च रक्तचाप वाले लोगों में दिल का दौरा या स्ट्रोक जैसी प्रमुख हृदय संबंधी घटना के हृदय रोग के जोखिम को बढ़ा सकता है। उच्च रक्तचाप और लिपोप्रोटीन (ए) दोनों हृदय रोग के लिए जोखिम कारक हैं, उत्तरी कैरोलिना के विंस्टन-सलेम में एट्रियम हेल्थ वेक फॉरेस्ट बैपटिस्ट मेडिकल सेंटर में एक हृदय चिकित्सा साथी रिखी ने कहा।

खराब कोलेस्ट्रॉल आपके हृदय स्वास्थ्य को कैसे प्रभावित करता है?

लिपोप्रोटीन प्रोटीन और वसा (लिपिड) से बने होते हैं, और ये कण कोलेस्ट्रॉल को रक्तप्रवाह के माध्यम से पूरे शरीर में कोशिकाओं तक ले जाते हैं। लिपोप्रोटीन (ए) एलडीएल (कम घनत्व वाले लिपोप्रोटीन) या "खराब" कोलेस्ट्रॉल का एक प्रकार है जो रक्त वाहिकाओं (एथेरोस्क्लेरोसिस) की दीवारों में फैटी जमा के निर्माण में योगदान दे सकता है, अंततः दिल के दौरे और स्ट्रोक के जोखिम को बढ़ा सकता है।

पिछले अध्ययनों ने संकेत दिया है कि उच्च रक्तचाप और लिपिड असंतुलन या डिसलिपिडेमिया वाले लोगों में हृदय रोग का खतरा बढ़ गया है। हालांकि, उच्च रक्तचाप वाले लोगों में लिपोप्रोटीन (ए) हृदय रोग के जोखिम में कैसे और कितना योगदान देता है, इस बारे में सीमित जानकारी है।

वर्तमान अध्ययन में 6,674 वयस्क शामिल थे, जिनका औसतन लगभग 14 वर्षों तक पालन किया गया। अनुवर्ती परीक्षाओं के दौरान उनके लिपोप्रोटीन (ए) स्तर और रक्तचाप के स्तर का मूल्यांकन किया गया। नामांकन के समय किसी भी प्रतिभागी को हृदय रोग नहीं था।

कुल प्रतिभागियों में से, उनमें से 809 ने हृदय रोग की घटना का अनुभव किया। केवल 8 प्रतिशत प्रतिभागियों में लिपोप्रोटीन (ए) का स्तर 50mg/dL से अधिक या उसके बराबर था और कोई उच्च रक्तचाप नहीं था, हृदय रोग की घटनाएं थीं। इसकी तुलना में, समान लिपोप्रोटीन (ए) स्तर वाले लेकिन उच्च रक्तचाप वाले 18 प्रतिशत से अधिक प्रतिभागियों ने हृदय रोग की घटनाओं का अनुभव किया।

अध्ययन में उन प्रतिभागियों में हृदय रोग के जोखिम में सांख्यिकीय रूप से महत्वपूर्ण वृद्धि पाई गई, जिन्हें उच्च रक्तचाप था, बिना उच्च रक्तचाप वाले लोगों की तुलना में। उच्च रक्तचाप और उच्च लिपोप्रोटीन (ए) स्तर वाले व्यक्तियों में हृदय संबंधी जोखिम भी अधिक था।

निष्कर्षों के आधार पर, शोधकर्ताओं ने निष्कर्ष निकाला कि लिपोप्रोटीन (ए) उच्च रक्तचाप और हृदय रोग के बीच संबंध को संशोधित करता प्रतीत होता है। उन्होंने उच्च रक्तचाप, लिपोप्रोटीन (ए) और हृदय रोग के बीच संबंधों या संबंधों को समझने के लिए और अधिक शोध की आवश्यकता पर बल दिया।

युक्तियाँ अपने हृदय स्वास्थ्य में सुधार करने के लिए

विशेषज्ञ लोगों को अपने हृदय स्वास्थ्य में सुधार के लिए अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन के लाइफ एसेंशियल 8 चीज़ों के पालन करने की सलाह देते हैं। य़े हैं:

--पौष्टिक भोजन खाएं

--शारीरिक रूप से सक्रिय रहें

--धूम्रपान मत करो

--पर्याप्त नींद

--स्वस्थ वजन बनाए रखें

--अपने कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करें

--ब्लड शुगर को नियंत्रण में रखें

--सामान्य रक्तचाप बनाए रखें

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story