×

Bariatric Surgery: बेरियाट्रिक सर्जरी से कम होगा ह्रदय रोग का खतरा, भारत में इतनी है लागत

Bariatric Surgery: बेरियाट्रिक सर्जरी में वजन कम करने के लिए आमाशय और पेट की आंतों में कुछ इस तरह से बदलाव किए जाते हैं जिससे धीरे-धीरे मरीज का वजन कम हो जाता है।

Preeti Mishra
Published on: 19 March 2022 10:26 AM GMT (Updated on: 19 March 2022 11:44 AM GMT)
Bariatric Surgery: Bariatric surgery will reduce the risk of heart disease
X

बेरिएट्रिक सर्जरी: Photo - Social Media

Bariatric Surgery: बेरियाट्रिक सर्जरी (पेट की सर्जरी) आजकल बेहद प्रचलन में है। यह एक ऐसी सर्जरी है जो अत्यधिक मोटे लोगों के लिए काफी प्रभावशाली होती है। इसके द्वारा वजन कम करने के लिए (to lose weight) आमाशय और पेट की आंतों में कुछ इस तरह से बदलाव किए जाते हैं जिससे धीरे-धीरे मरीज का वजन कम हो जाता है। इतना ही नहीं इस सर्जरी के बाद 4-5 किग्रा वजन हर महीने कम होता है, जो सर्जरी के 1-2 साल बाद एक स्थाई स्तर तक पहुंच जाता है।

कई लोग इसे कराने से घबराते हैं क्योकि सर्जरी के बाद शरीर में आये बदलाव की वजह कई बार कुछ समस्यायें भी खड़ी हो जाती है। लेकिन अब इस दिशा में आये एक नया रिसर्च लोगों की इन भ्रांतियों को तोड़ते हुए राहत पहुंचाता है।

बेरियाट्रिक सर्जरी से हार्ट डिजीज का खतरा कम

एक नए शोध में यह दावा किया गया है कि बेरियाट्रिक सर्जरी (पेट की सर्जरी) करवाने वाले किशोरों में हार्ट डिजीज (heart disease) का खतरा कम हो जाता है। शोध में यह बात भी सामने आयी है कि अगर किशोरावस्था में ही बेरियाट्रिक या वजन घटाने की सर्जरी करा ली जाये , तो जीवन में बाद में भी यह इररेगुलर ग्लूकोज मेटाबॉलिज्म, हार्ट अटैक और स्ट्रोक के विकास और प्रगति को कम करके लाभ प्रदान कर सकती है।

हार्ट डिजीज काम होता है : Photo - Social Media

वजन या मोटापे में कमी आती है

बता दें कि बेरियाट्रिक सर्जरी से न सिर्फ वजन या मोटापे में कमी आती है, बल्कि यह किशोरों के बीच डायस्लिपेडेमिया का जोखिम भी कम करती है। जो ब्लड में कोलेस्ट्रॉल का असामान्य रूप से बढ़ा स्तर होने के कारण होता है। अमेरिका के ओहियो स्टेट यूनिवर्सिटी कॉलेज के प्रोफेसर मार्क पी. मिचलस्की के मुताबिक इस शोध में बेरियाट्रिक सर्जरी के बाद किशोरावस्था में हार्ट डिजीज के जोखिम कारकों में आश्चर्यजनक रूप से कमी आयी है।

बेरिएट्रिक सर्जरी: Photo - Social Media

बता दें की यह शोध 242 किशोर/किशोरियों पर किया गया था , जिनके जांच में हार्ट डिजीज होने की संभावना पाई गई थी। रिसर्च में पाया गया कि बेरियाट्रिक सर्जरी से पहले 33 फीसदी प्रतिभागियों में तीन या उससे ज्यादा तरह के हार्ट डिजीज होने का खतरा था। जिसे सर्जरी के बाद कम पाया गया।

वजन कम करने के लिए: Photo - Social Media

भारत में कितनी है बेरिएट्रिक सर्जरी की लागत (cost of bariatric surgery)

भारत में बेरिएट्रिक सर्जरी (bariatric surgery in India) की औसत लागत लगभग दो लाख दस हज़ार से साढ़े पांच लाख के बीच आती है। इस सर्जरी की कीमत अलग-अलग शहरों के अस्पतालों के आधार पर कीमतें अलग-अलग हो सकती हैं।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story