×

Benefit of Kissing: जानिए क्या हैं किस के फायदे, कई रोगों को दूर कर देता है इतनी देर किया गया लिपलॉक

Benefit of Kissing: क्या आप जानते हैं कि किस करना बेहद फायदेमंद हो सकता है। जी हाँ आइये आज आपको किस करने के फायदों से रूबरू करवाते हैं। जिसके बारे में शायद ही आपको पहले पता होगा।

Shweta Srivastava
Published on: 13 Feb 2024 10:54 AM GMT
Benefit of Kissing
X

Benefit of Kissing (Image Credit-Social Media)

Benefit of Kissing: आज वैलेंटाइन डे का सातवां दिन है जिसे पूरी दुनिया किस डे के रूप में मनाती है। वहीँ क्या आप जानते हैं कि किस करना आपकी सेहत के लिए कितना फायदेमंद है। आज हम आपको किस करने के फायदे के बारे में बताने जा रहे हैं। इसके कई सारे फायदे हैं जिसके बारे में शायद ही आपको पहले पता होगा।

किस डे पर जानिए किस करने के फायदे

किस करना सिर्फ एक दूसरे के प्रति अपनी भावनाओं को व्यक्त करने का एक तरीका मात्र नहीं है बल्कि इसके कई स्वास्थ लाभ भी हैं। जिसके बारे में वैज्ञानिकों ने भी बताया है। आज हम आपको इन सभी फायदों के बारे में बताने जा रहे है। आइये एक नज़र डालते हैं किस से होने वाले फायदों पर।

प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा: किस आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने और बीमारी को दूर करने में मदद कर सकता है। शोध से पता चलता है कि किस आम सर्दी जैसे वायरस से बचाने के लिए बेहद फायदेमंद है। साथ ही, किस से एलर्जी प्रतिक्रियाओं के प्रति आपकी प्रतिरोधक क्षमता में सुधार हो सकता है, जिससे आप पूरे साल स्वस्थ रह सकते हैं।

तनाव में कमी: अगर आपको भी लगता है कि आपको तनाव कम करने की ज़रूरत है तो किस काफी फायदा पंहुचा सकता है। अध्ययनों से पता चला है कि किस जैसी गतिविधियाँ तनाव के स्तर को कम करने और आपके दिमाग को रिलैक्स करने में मदद कर सकती हैं। किस को अपने रिश्ते में प्राथमिकता देने से जहाँ एक ओर समय के साथ निकटता की भावनाएं बढ़ सकती हैं वहीँ आपका तनाव भी कम हो सकता है।

निम्न रक्तचाप: किस करना न केवल आपके मानसिक स्वास्थ्य के लिए अच्छा है बल्कि ये आपके दिल के लिए भी काफी अच्छा है। शोध से पता चलता है कि किस करने से रक्त वाहिकाएं फैलती हैं, जिससे रक्तचाप कम होता है और हृदय स्वास्थ्य में सुधार होता है। तो, अगली बार जब आप लिप लॉक करें, तो जान लें कि आप अपने दिल का भी ख्याल रख रहे हैं।

कैविटी की रोकथाम: विश्वास करें या न करें, किस करना वाकई में कैविटी को रोकने में मदद कर सकता है। दरअसल जब आप किस करते हैं, तो आपकी लार का उत्पादन बढ़ जाता है, जो बैक्टीरिया को दूर करने और आपके दांतों पर जमा प्लाक को तोड़ने में मदद करता है, जिससे आपकी मुस्कान स्वस्थ और खिली हुई रहती है।

कैलोरी होती है बर्न: किस करना किसी भी तरह से आपके जिम जाने का विकल्प नहीं है, लेकिन फिर भी किस आपके चेहरे की मांसपेशियों की कसरत करता है। केवल एक मिनट तक किया गया किस 2 से 5 कैलोरी तक बर्न कर सकता है, इसलिए फिटनेस की ओर एक कदम बढ़ाने के लिए तैयार हो जाइए।

तो इस किस डे न सिर्फ अपनी भावनाओं को व्यक्त करने के लिए बल्कि स्वास्थ का ख्याल रखते हुए भी किस की शक्ति को नज़रअंदाज़ न करें।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story