×

Detoxing For Pregnancy: गर्भ धारण से पहले डिटॉक्स करवाने का बढ़ा चलन, जानें उसकी प्रक्रिया और फायदे

Detoxing For Pregnancy: हर महिला सुरक्षित गर्भधारण करना चाहती है। वो ये चाहती हैं कि उनका बच्चा स्वस्थ्य रहे। आजकल सुरक्षित और स्वस्थ्य गर्भधारण के लिए डिटॉक्सिफिकेशन प्रक्रिया का चलन बढ़ गया है।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 22 Nov 2023 2:15 PM GMT
Detoxing For Pregnancy: गर्भ धारण से पहले डिटॉक्स करवाने का बढ़ा चलन, जानें उसकी प्रक्रिया और फायदे
X

Detoxing For Pregnancy: हर महिला सुरक्षित गर्भधारण करना चाहती है। वो ये चाहती हैं कि उनका बच्चा स्वस्थ्य रहे। आजकल सुरक्षित और स्वस्थ्य गर्भधारण के लिए डिटॉक्सिफिकेशन प्रक्रिया का चलन बढ़ गया है। स्मोकिंग, जंक फूड और अल्कोहल आजकल के लोगों के जीवन का हिस्सा बन चुकी है। युवाओं के बीच तो यह चीज बहुत ज्यादा नॉर्मल हो गई है। बदलते हुए दौर में ऐसी कई लड़कियां है जो इन चीजों का सेवन करने लगी हैं। इसके बाद जब भी लड़कियां शादी करने के बाद कंसीव करने की स्टेज पर पहुंचती है तो इन्हें दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। कई बार लड़कियां कंसीव तो कर लेती हैं लेकिन गर्भ मे भ्रूण का विकास सही तरीके से नहीं हो पाता या फिर गर्भपात हो जाता है। इसके अलावा कई तरह की दिक्कत नहीं होती है और अब इनसे बचने के लिए लड़कियों ने नया तरीका अपनाना शुरू किया है।

प्री प्रेगनेंसी डिटॉक्स

यह वह प्रक्रिया कहलाती है जिसमें शरीर को गर्भधारण के लिए तैयार किया जाता है। इस प्रक्रिया में गर्भाशय और लीवर की सफाई की जाती है। इसकी मदद से गर्भाशय में मौजूद सभी प्रकार के विकार दूर हो जाते हैं और लड़कियों को कंसीव करने में किसी तरह की दिक्कत का सामना नहीं करना पड़ता है।

डिटॉक्स के फायदे

डिटॉक्स की मदद से विषक पदार्थ और अतिरिक्त हार्मोन से लीवर को छुटकारा मिलता है। डिटॉक्सिफिकेशन की प्रक्रिया जल्दी गर्भवती होने में लड़कियों को सहायक रहती है। यह प्रक्रिया उन लोगों के लिए बहुत सहायक है जिनकी लाइफस्टाइल बिल्कुल भी सही नहीं है और वह धूम्रपान तथा अन्य तरह की चीजों का सेवन करती है।

बेहतर एग की क्वालिटी

डिटॉक्सिफिकेशन की इस प्रक्रिया से हार्मोनल गड़बड़ी, खराब ब्लड सर्कुलेशन, खराब डाइट, गर्भाशय का अपनी जगह पर ना होन, खराब डाइट जैसी समस्याओं से समाधान मिलता है। फर्टिलिटी डिटॉक्स की मदद से लीवर और यूट्रस साफ हो जाता है और अच्छी तरह से काम करता है। इस प्रक्रिया से एग की क्वालिटी बेहतर होती है और महिला स्वस्थ्य बच्चों को जन्म देती है। जंक फूड, अल्कोहल, स्मोकिंग से गर्भाशय को जो नुकसान हुआ है उससे भी महिलाएं काफी हद तक उभर जाती हैं।

कब कर सकते हैं डिटॉक्स

लोगों के बीच अक्सर यह बातचीत होती है की गर्भाशय का डिटॉक्स कब करवाना चाहिए। डॉक्टरों के मुताबिक वैसे तो व्यक्ति को अपनी जीवन शैली को सही रखना चाहिए लेकिन अगर वह खराब जीवनशैली अपनाता है और डिटॉक्स करवाना चाहता है तो गर्भधारण से 3 से 6 महीने पहले डिटॉक्स की प्रक्रिया करवाई जा सकती है।

Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story