×

Onion Peel Benefits: प्याज के छिलकों का रहस्यमयी लाभ, एक बार पढ़ें जरूर

Benefits Of Onion Peels: आज हम अपने इस आर्टिकल में यही बताने वाले हैं कि प्याज के छिलके का यूज आप किस तरह से कर सकते हैं।

Shivani Tiwari
Published on: 25 April 2024 6:45 AM GMT (Updated on: 25 April 2024 6:45 AM GMT)
Benefits Of Onion Peels
X

Benefits Of Onion Peels  (Photo- Social Media)

Pyaj Ke Chhilko Ke Fayde: प्याज लगभग सभी घरों में इस्तेमाल होती है। सब्जी हो या फिर दाल सभी चीज़ों में प्याज पड़ता ही है, इसके अलावा अन्य चीज़ों में भी प्याज का इस्तेमाल किया जाता है। प्याज डालने से खाने का टेस्ट दोगुना हो जाता है। हम प्याज का इस्तेमाल तो कर लेते हैं, लेकिन इसके छिलके को कूड़ेदान में फेंक देते हैं, क्योंकि लोगों को यही लगता है कि प्याज का छिलका हमारे किस काम आ सकता है। खैर, ऐसा नहीं है, प्याज का छिलका भी बहुत ही उपयोगी है। आज हम अपने इस आर्टिकल में यही बताने वाले हैं कि प्याज के छिलके का यूज आप किस तरह से कर सकते हैं।

प्याज के छिलकों का ऐसे करे इस्तेमाल (Benefits Of Onion Peels)

प्याज़ के छिलके भी हमारे बहुत काम आ सकते हैं, यकीनन अब हम यहां पर जो नुस्खा बताने जा रहें हैं, इसके बाद आप प्याज के छिलकों को भूलकर भी नहीं फेंकेंगे। दरअसल प्याज के छिलकों का इस्तेमाल हम पेड़ पौधे की अच्छी ग्रोथ के लिए कर सकते हैं, जी हां! प्याज के छिलकों की मदद से आपके घर में लगे हुए पौधे बहुत ही तेजी से ग्रो करेंगे, यही नहीं! वह हमेशा हरे भरे भी रहेंगे। आइए बताते हैं कैसे।


पौधों की अच्छी ग्रोथ के लिए ऐसे करें प्याज के छिलकों का इस्तेमाल (Easy Garden Hacks For Plants Growth)

अब यकीनन आपके मन में यही सवाल उठ रहा होगा कि पौधों की ग्रोथ के लिए प्याज के छिलकों का इस्तेमाल कैसे किया जा सकता है, तो आपको टेंशन लेने की जरूरत नहीं है, हम आपको इसके बारे में विस्तार से बताएंगे। देखिए सबसे पहले आपको प्याज के ढेर सारे छिलकों को इकट्ठा कर लेना है, यदि आप रोजाना प्याज का इस्तेमाल कर रहें हैं तो रोज के छिलके को इकट्ठा करते जाएं, जब चार-पांच दिन में अच्छी क्वांटिटी में प्याज का छिलका इकट्ठा हो जाए तो अब उसे एक बड़े बर्तन में रात भर पानी में भिगोकर रख देना है। सुबह पानी को छान लेना है, अब उसी पानी को अपने घर में लगाए गए सभी पौधों में डाल दीजिए। हफ्ते में दो बार ऐसा करें, पौधे हमेशा खिलखिलाते रहेंगे, बहुत ही असरदार नुस्खा है, यदि आप प्लांट लवर हैं तो ये नुस्खा आपके बहुत काम आयेगा।

Shivani Tiwari

Shivani Tiwari

Senior Content Writer

बचपन से ही मनोरंजन क्षेत्र में काफी रुचि थी, बस उसी को पूरा करते आज यहां तक पहुंच चुकी हैं. इससे पहले मैं First India में काम कर चुकी हूं और अब यहां पर अपनी लेखनी से आपका मनोरंजन कर रही हूं.

Next Story