×

Exercises To Slow Down Ageing: हमेशा दिखना है यंग तो आदत में शामिल करें ये एक्सरसाइज, मिलेगा लाभ

Exercises To Slow Down Ageing: हर व्यक्ति की ये दिली चाहत होती है कि वो उम्र के किसी पड़ाव में युवा बने रहे। सक्रिय रहना युवा और स्वस्थ जीवनशैली बनाए रखने का एक प्रमुख घटक है। यहां सात आसान व्यायाम हैं जो उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा करने और समग्र कल्याण को बढ़ावा देने में योगदान दे सकते हैं

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 30 Dec 2023 4:45 AM GMT (Updated on: 30 Dec 2023 4:46 AM GMT)
Exercises To Slow Down Ageing
X

Exercises To Slow Down Ageing (Image credit: social media)

Exercises To Slow Down Ageing: शायद ही ऐसा कोई व्यक्ति होगा जो अपने आप को हमेशा युवा ना रखना चाहता हो। हर व्यक्ति की ये दिली चाहत होती है कि वो उम्र के किसी पड़ाव में युवा बने रहे। सक्रिय रहना युवा और स्वस्थ जीवनशैली बनाए रखने का एक प्रमुख घटक है। यहां सात आसान व्यायाम हैं जो उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा करने और समग्र कल्याण को बढ़ावा देने में योगदान दे सकते हैं

पैदल चलना

चलना एक कम प्रभाव वाला व्यायाम है जो हृदय संबंधी लाभ प्रदान करता है, परिसंचरण में सुधार करता है और जोड़ों के स्वास्थ्य का समर्थन करता है। सप्ताह के अधिकांश दिनों में कम से कम 30 मिनट तेज चलने का लक्ष्य रखें। यदि आवश्यक हो तो आप इसे छोटे सत्रों में विभाजित कर सकते हैं।


योग

योग लचीलापन, संतुलन और ताकत बढ़ाता है। यह विश्राम को भी बढ़ावा देता है और तनाव को कम करता है, समग्र मानसिक कल्याण में योगदान देता है। योग मुद्राओं के संयोजन का अभ्यास करें, जिसमें खड़े होने की मुद्राएं, आगे की ओर झुकना और हल्का खिंचाव शामिल है। ध्यान और गहरी साँस लेने के व्यायाम शामिल करें।

शक्ति प्रशिक्षण

मांसपेशियों का निर्माण और रखरखाव चयापचय और कार्यात्मक गतिविधि के लिए महत्वपूर्ण है। शक्ति प्रशिक्षण से हड्डियों के घनत्व में भी सुधार हो सकता है। स्क्वैट्स, लंजेज़, पुश-अप्स जैसे बॉडीवेट व्यायाम शामिल करें और वज़न या प्रतिरोध बैंड के साथ प्रतिरोध प्रशिक्षण शामिल करें।


तैराकी

तैराकी पूरे शरीर की एक कसरत है जो जोड़ों पर कोमल होती है। यह हृदय संबंधी फिटनेस, मांसपेशियों की टोन और लचीलेपन में सुधार करता है। कम प्रभाव वाले, अधिक लाभ वाले व्यायाम के लिए पूल में तैरें या पानी में एरोबिक्स करें।

साइकिल चलाना

साइकिल चलाना एक उत्कृष्ट हृदय व्यायाम है जो शरीर के निचले हिस्से की मांसपेशियों को मजबूत करता है और जोड़ों की गतिशीलता को बढ़ावा देता है। चाहे बाहर हों या स्थिर बाइक पर, सहनशक्ति बढ़ाने और दिल को स्वस्थ रखने के लिए नियमित साइकिलिंग सत्र का लक्ष्य रखें।

पिलेट्स

पिलेट्स मुख्य शक्ति, लचीलेपन और समग्र शरीर जागरूकता पर ध्यान केंद्रित करता है। यह मुद्रा और संतुलन को बेहतर बनाने में मदद करता है। कोर, पीठ और अन्य प्रमुख मांसपेशी समूहों को लक्षित करते हुए पिलेट्स व्यायाम को अपनी दिनचर्या में शामिल करें।

ताई ची

ताई ची एक कम प्रभाव वाला व्यायाम है जो बहती गतिविधियों, संतुलन और मानसिक फोकस पर जोर देता है। यह वृद्ध वयस्कों के लिए विशेष रूप से फायदेमंद है। कोमल, लयबद्ध गतिविधियों को सीखने के लिए ताई ची कक्षा में शामिल हों या ऑनलाइन ट्यूटोरियल का पालन करें।


सफलता के लिए टिप्स

निरंतरता महत्वपूर्ण है: छिटपुट गहन वर्कआउट की तुलना में नियमित, लगातार व्यायाम अधिक फायदेमंद है।

अपने शरीर की सुनें: इस बात पर ध्यान दें कि आपका शरीर किस प्रकार प्रतिक्रिया करता है और यदि आवश्यक हो तो व्यायाम में बदलाव करें।

कार्डियो और स्ट्रेंथ ट्रेनिंग को मिलाएं: एक संपूर्ण फिटनेस रूटीन में कार्डियोवस्कुलर व्यायाम और स्ट्रेंथ ट्रेनिंग दोनों शामिल होते हैं।

हाइड्रेटेड रहें: समग्र स्वास्थ्य और रिकवरी में सहायता के लिए खूब पानी पियें।

लचीलेपन वाले व्यायाम शामिल करें: स्ट्रेचिंग या योग जैसी गतिविधियाँ लचीलेपन को बढ़ाती हैं और चोटों के जोखिम को कम करती हैं।

एक नई व्यायाम दिनचर्या शुरू करने से पहले, खासकर यदि आपके पास मौजूदा स्वास्थ्य स्थितियां हैं, तो यह सलाह दी जाती है कि किसी स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर या फिटनेस विशेषज्ञ से परामर्श लें ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि व्यायाम आपकी व्यक्तिगत आवश्यकताओं के लिए उपयुक्त हैं।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story