×

Best Food For Good Sleep: अच्छी नींद के लिए रात में सोने से पहले खाएं ये चीजें

Nind Ke Liye Kya Khaye: रात को लिया गया आहार आपकी नींद को खासा प्रभावित करता है। अगर नींद ना आने की समस्या हो रही है तो रात में इन फूड्स को खा सकते हैं।

Shreya
Written By Shreya
Published on: 1 April 2024 6:12 AM GMT
Best Food For Good Sleep: अच्छी नींद के लिए रात में सोने से पहले खाएं ये चीजें
X

Food For Good Sleep (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

What To Eat For Good Sleep: अच्छी सेहत के लिए बेहतर नींद भी बेहद जरूरी है। रोजाना रात में 7-8 घंटे की नींद लेने की सलाह दी जाती है। हालांकि नींद की अवधि उम्र पर भी निर्भर करती है। अच्छे से नींद ना आने की समस्या कई अन्य परेशानियों को भी न्योता दे सकती है। रात में नींद ना आने की कई सारी वजहें (Reason For Not Sleeping At Night) हो सकती हैं, जैसे कि तनाव, डिप्रेशन, चिंता, स्वास्थ्य संबंधी परेशानियां, बॉडी पेन, कॉफी या कैफीन युक्त पदार्थों का अधिक सेवन आदि। आपकी डाइट भी नींद पर असर (Diet Effects On Sleep) डालती है। रात को लिया गया आहार आपकी नींद को खासा प्रभावित करता है। ऐसे में अगर आपको अच्छी नींद चाहिए तो अपने खानपान का खास ख्याल रखना होगा। ताकि नींद ना पूरी होने की वजह से आपको चिड़चिड़ापन और सुस्ती जैसे लक्षण ना महसूस हों। आज हम आपको कुछ फूड्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें रात को सोने से पहले (What To Eat Before Bed) खाने से आपको गहरी और अच्छी नींद आ सकती है। आइए जानें इनके बारे में।

अच्छी नींद के लिए फूड्स (Best Food For Good Sleep In Hindi)

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

1- केला (Banana)

केले में मैग्नीशियम, कार्बोहाइड्रेट्स, विटामिन बी 6 और पोटैशियम की अच्छी मात्रा होती है। इसमें मौजूद कार्बोहाइड्रेट्स, ट्रिप्टोफेन बनाने में मदद करता है जो दिमाग को अच्छी नींद दिलाता है। इसलिए रात में सोने से पहले आप केले खा सकते हैं। इससे आपको अच्छी नींद आएगी।

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

2- गर्म दूध (Warm Milk)

कई लोगों की रात में सोने से पहले दूध पीने की आदत होती है, जो कि अच्छी नींद लाने में मदद करता है। अगर आपको नींद आने में परेशानी हो रही है तो रोजाना रात में सोने से पहले गर्म दूध जरूर पिएं। दूध में ट्रिप्टोफेन और मेलाटोनिन होता है, जिससे अच्छी नींद आती है। साथ ही दूध नींद को बाधि‍त होने से बचाता है।

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

3- शहद (Honey)

सोने से पहले शहद का सेवन भी अच्छी नींद लाने में फायदेमंद साबित हो सकता है। शहद ट्रिप्टोफेन के प्रोडक्शन का काम करता है, जो अच्छी नींद लाने में मददगार है। साथ ही इसके कई अन्य फायदे भी शरीर को मिलते हैं।

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

4- बादाम और अखरोट (Almonds And Walnut)

अच्छी और बेहतर नींद के लिए आप सोने से पहले बादाम और अखरोट जैसे नट्स भी खा सकते हैं। इसे गर्म दूध के साथ भी खाया जा सकता है। अगर आपको नींद नहीं आ रही है तो ये नट्स बेहतर नींद में योगदान दे सकते हैं।

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

5- भीगे हुए चिया सीड्स (Soaked Chia Seeds)

चिया सीड्स सेहत के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होता है। इसे खाने के एक या दो नहीं बल्कि कई सारे स्वास्थ्य लाभ होते हैं। इसमें अमीनो एसिड होता है, जो आपके मूड में सुधार करके नींद को बढ़ावा देता है।

नोट- यह खबर सामान्य जानकारी पर आधारित है। न्यूजट्रैक इसकी पुष्टि नहीं करता है। इनका पालन करने से पहले आप अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर कर लें।

Shreya

Shreya

Next Story