×

Foods During Menopause: मेनोपॉज की परेशानी में फायदेमंद हैं ये फूड्स, आप भी जान लीजिये

Foods During Menopause: रजोनिवृत्त महिलाओं में हड्डियों के नुकसान का खतरा बढ़ जाता है। हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए कैल्शियम युक्त खाद्य पदार्थ जैसे डेयरी उत्पाद, पत्तेदार हरी सब्जियां, फोर्टिफाइड पौधे-आधारित दूध और बादाम शामिल करें।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 21 Dec 2023 8:30 AM GMT (Updated on: 21 Dec 2023 8:30 AM GMT)
Foods During Menopause:
X

Foods During Menopause (Image credit: social media)

Foods During Menopause: रजोनिवृत्ति के दौरान, हार्मोनल परिवर्तन विभिन्न शारीरिक और भावनात्मक लक्षणों को जन्म दे सकते हैं। अपने आहार में कुछ फ़ूड प्रोडक्ट को शामिल करने से लक्षणों को कम करने और समग्र कल्याण में मदद मिल सकती है। रजोनिवृत्ति के दौरान कुछ फ़ूड प्रोडक्ट लाभदायक होते हैं

कैल्शियम युक्त फ़ूडस और साबुत अनाज

रजोनिवृत्त महिलाओं में हड्डियों के नुकसान का खतरा बढ़ जाता है। हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए कैल्शियम युक्त खाद्य पदार्थ जैसे डेयरी उत्पाद, पत्तेदार हरी सब्जियां, फोर्टिफाइड पौधे-आधारित दूध और बादाम शामिल करें। ब्राउन चावल, क्विनोआ और जई जैसे साबुत अनाज फाइबर प्रदान करते हैं, जो वजन को प्रबंधित करने, हृदय स्वास्थ्य का समर्थन करने और रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं।


विटामिन डी स्रोत और अलसी के बीज

कैल्शियम अवशोषण और हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए विटामिन डी महत्वपूर्ण है। विटामिन डी का पर्याप्त सेवन सुनिश्चित करने के लिए वसायुक्त मछली (सैल्मन, मैकेरल), अंडे की जर्दी और गरिष्ठ खाद्य पदार्थ जैसे खाद्य पदार्थ शामिल करें। अलसी के बीज लिगनेन का एक स्रोत हैं, जिनमें एस्ट्रोजन जैसे गुण होते हैं और रजोनिवृत्ति के लक्षणों को प्रबंधित करने में मदद कर सकते हैं। स्मूदी, दही या अनाज में पिसे हुए अलसी के बीज मिलाएं।

फल और सब्जियां

रंग-बिरंगे फल और सब्जियाँ एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन और खनिजों से भरपूर होते हैं। वे समग्र स्वास्थ्य का समर्थन करते हैं और गर्म चमक जैसे लक्षणों को प्रबंधित करने में मदद कर सकते हैं। अपने दैनिक आहार में विभिन्न प्रकार के फल और सब्जियाँ शामिल करें।


सोया उत्पाद और स्वस्थ वसा

सोया में फाइटोएस्ट्रोजेन होता है, जिसका हल्का एस्ट्रोजन जैसा प्रभाव हो सकता है। टोफू, टेम्पेह और सोया दूध जैसे खाद्य पदार्थ गर्म चमक जैसे लक्षणों को कम करने में मदद कर सकते हैं। एवोकाडो, नट्स, बीज और जैतून का तेल जैसे स्वस्थ वसा के स्रोतों को शामिल करें। ये वसा हृदय स्वास्थ्य का समर्थन करते हैं और मूड और संज्ञानात्मक कार्य में मदद कर सकते हैं।

लीन प्रोटीन और हाइड्रेशन


पोल्ट्री, मछली, बीन्स और दाल जैसे दुबले प्रोटीन स्रोतों का विकल्प चुनें। पर्याप्त प्रोटीन का सेवन मांसपेशियों के स्वास्थ्य का समर्थन करता है और वजन को नियंत्रित करने में मदद करता है। खूब पानी पीकर हाइड्रेटेड रहें। पर्याप्त जलयोजन समग्र स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है और सूजन और शुष्क त्वचा जैसे लक्षणों को प्रबंधित करने में मदद कर सकता है।



हर्बल टी और डार्क चॉकलेट

कुछ हर्बल चाय, जैसे कैमोमाइल और पेपरमिंट, आराम और नींद में मदद कर सकती हैं, जो रजोनिवृत्ति के दौरान फायदेमंद हो सकती हैं। कम मात्रा में डार्क चॉकलेट में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं और यह मूड को बेहतर बनाने में योगदान दे सकता है। अधिकतम लाभ के लिए उच्च कोको सामग्री वाली चॉकलेट चुनें।

प्रोबायोटिक युक्त फूड्स

प्रोबायोटिक युक्त फूड्स जैसे दही और किण्वित फूड्स आंत के स्वास्थ्य में सहायता करते हैं। स्वस्थ आंत माइक्रोबायोम को बनाए रखने से समग्र कल्याण पर सकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि रजोनिवृत्ति के दौरान फूड्स के प्रति व्यक्तिगत प्रतिक्रियाएँ अलग-अलग हो सकती हैं। इसके अतिरिक्त, संतुलित आहार बनाए रखना, शारीरिक रूप से सक्रिय रहना और तनाव का प्रबंधन करना समग्र रजोनिवृत्ति स्वास्थ्य के महत्वपूर्ण पहलू हैं। किसी डॉक्टर या पंजीकृत आहार विशेषज्ञ के साथ परामर्श करने से व्यक्तिगत स्वास्थ्य आवश्यकताओं और प्राथमिकताओं के आधार पर व्यक्तिगत मार्गदर्शन मिल सकता है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story