×

Black Rice Benefits: क्या है ब्लैक राइस, डायबिटीज मरीजों के लिए क्यों हैं ये वरदान, जानें इसके गजब के फायदे

Black Rice Benefits in Hindi: इन दिनों ब्लैक राइस का डिमांड काफी तेजी से बढ़ गया है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ब्लैक राइस क्या है। इसके फायदे बहुत हैं।

Anupma Raj
Report Anupma Raj
Published on: 13 Nov 2022 1:19 AM GMT
Benefits of black rice
X

Black rice benefits (Image: Social Media)

Black rice benefits: इन दिनों ब्लैक राइस का डिमांड काफी तेजी से बढ़ गया है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ब्लैक राइस क्या है? शायद बहुत कम लोगों को ब्लैक राइस के बारे में पता होगा या सुना होगा। दरअसल खराब खानपान और लाइफस्टाइल कई बीमारियों को न्योता देता है। ऐसे में अपने खानपान पर ध्यान देना बेहद जरूरी है।

खासकर उन लोगों को जिन्हें हार्ट, डायबिटीज और ब्लड प्रेशर की समस्या है। ऐसे लोगों को अपने डाइट का विशेष ख्याल रखना पड़ता है। हालांकि डायबिटीज के मरीज या जिन्हें वेट लॉस करना है वैसे लोगों को व्हाइट राइस की जगह ब्लैक राइस का सेवन करना चाहिए। ऐसे में आइए जानते हैं क्या है ब्लैक राइस और इसके गजब के फायदे:

क्या है ब्लैक राइस

ब्लैक राइस ओरीजा सैटिवा प्रजाति से आता है। काले चावल को औषधि के जैसा माना जाता है। काफी साल पहले चीन के अंदर इन काले चावल के पोषक तत्वों को देखते हुए इसे रॉयल्टी में शामिल किया गया था। दरअसल काले चावल के अंदर कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट गुण और अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं जो आपको कई बीमारियों से बचा सकते हैं। आज के समय में इन काले चावलों से दुनियाभर में कई तरह के खाद्य सामग्री तैयार किए जाते हैं। काले चावल का सेवन डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद होते हैं। काले चावल का उत्पादन चीन, श्रीलंका और भारत जैसे कई देशों में होता है। काले चावल में प्रोटीन, विटामिन और आयरन जैसे अनेक पोषक मौजूद होते हैं, जो सेहत के लिए फायदेमंद साबित हो सकते हैं। आइए जानते है काले चावल के फायदे के बारे में विस्तार से :

काले चावल के फायदे (Black Rice Benefits)

डायबिटीज में बेहद फायदेमंद

डायबिटीज के मरीजों को काले चावल का सेवन जरूर करना चाहिए। दरअसल काले चावल में हाई फाइबर और प्रोटीन सामग्री होने के कारण ये बढ़े हुए शुगर लेवल को काफी कम करता है। बता दें डायबिटीज के मरीजों को ग्लूटेन से बचने की सलाह दी जाती है क्योंकि इससे गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल साइड इफेक्ट हो सकते हैं, इसका मतलब है कि सूजन और पेट दर्द। ऐसे में काला चावल नैचुरली ग्लूटेन फ्री होता है। इसलिए डायबिटीज के मरीजों के लिए काला चावल रामबाण इलाज जैसा है।

डायबिटीज टाइप 2 का खतरा होगा कम

ऐसा जरूरी नहीं है कि आपको डायबिटीज हो तभी आप काले चावल का सेवन कर सकते हैं। बल्कि आप काले चावल ऐसे भी खा सकते हैं और यह फायदेमंद भी साबित होगा क्योंकि यह आपके शुगर लेवल को कंट्रोल में रखकर डायबिटीज के खतरे को कम कर सकता है क्योंकि इसमें फाइबर और मैग्नीशियम की मात्रा अधिक होती है। काले चावल के सेवन से डायबिटीज टाइप 2 का खतरा भी कम होगा।

वेट लॉस में मददगार

वजन बढ़ने का एक कारण सफेद चावल भी है। इसलिए वेट लॉस करते समय डॉक्टर्स से व्हाइट राइस से बचने की सलाह दी जाती है। आप व्हाइट राइस के जगह पर ब्लैक राइस खा सकते हैं क्योंकि काले चावल आपको स्वस्थ वजन बनाए रखने में मदद कर सकते हैं।

पोषक तत्वों से है भरपूर

जानकारी के लिए बता दें काले चावल में पोषक तत्वों की मात्रा अधिक होती है क्योंकि यह प्रोटीन, फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन और खनिजों में भरपूर होता है।

हार्ट को रखे हेल्दी

काला चावल का सेवन करना हृदय के लिए फायदेमंद होता है क्योंकि एक शोध के अनुसार यह जानकारी सामने आई कि काला चावल के सेवन से लोगों में गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ जाता है और बैड कोलेस्ट्रॉल कम हो जाता है। जिससे हार्ट संबंधी समस्या नहीं होती।

इन लोगों को नहीं करना चाहिए काले चावल का सेवन

काले चावल हेल्थ के लिए अच्छा होता है और अभी तक कोई ऐसी रिसर्च सामने नहीं है, जिसमें काले चावल खाने से कोई नकारात्मक परिणाम मिला हो। हालांकि, यह ध्यान रखें कि ज्यादा काले चावल का सेवन करने से पेट खराब, गैस, सूजन आदि पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए, काला चावल को अपने आहार में शामिल करने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें।

Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story