×

Borderline Diabetes: जानिये क्या है बॉर्डरलाइन डायबिटीज, क्यों हो जाना चाहिए सतर्क

Borderline Diabetes: पारिवारिक इतिहास प्रीडायबिटीज और टाइप 2 मधुमेह के विकास में भूमिका निभा सकता है। यदि आपके करीबी रिश्तेदारों को मधुमेह है, तो आपको अधिक खतरा हो सकता है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 28 Sep 2023 12:15 AM GMT (Updated on: 28 Sep 2023 12:15 AM GMT)
Borderline Diabetes
X

Borderline Diabetes (Image: Social Media)

Borderline Diabetes: बॉर्डरलाइन डायबिटीज, जिसे प्रीडायबिटीज के रूप में भी जाना जाता है, एक ऐसी स्थिति है जिसमें ब्लड शुगर का स्तर सामान्य से अधिक होता है। लेकिन अभी तक इतना अधिक नहीं है कि इसे टाइप 2 डायबिटीज के रूप में वर्गीकृत किया जा सके। यह एक चेतावनी संकेत है कि यदि आप निवारक उपाय नहीं करते हैं तो भविष्य में आपको पूर्ण विकसित डायबिटीज होने का खतरा है।

बॉर्डरलाइन डायबिटीज (प्रीडायबिटीज) के कारण

इंसुलिन प्रतिरोध: प्रीडायबिटीज अक्सर इंसुलिन प्रतिरोध के कारण विकसित होती है, एक ऐसी स्थिति जहां शरीर की कोशिकाएं इंसुलिन पर प्रभावी ढंग से प्रतिक्रिया नहीं करती हैं, एक हार्मोन जो रक्त शर्करा को नियंत्रित करता है।

पारिवारिक इतिहास: पारिवारिक इतिहास प्रीडायबिटीज और टाइप 2 मधुमेह के विकास में भूमिका निभा सकता है। यदि आपके करीबी रिश्तेदारों को मधुमेह है, तो आपको अधिक खतरा हो सकता है।

लाइफस्टाइल: अस्वास्थ्यकर जीवन शैली विकल्प, जैसे खराब आहार, शारीरिक गतिविधि की कमी और अतिरिक्त वजन (विशेषकर पेट के आसपास), प्रीडायबिटीज में योगदान कर सकते हैं।


सुरक्षात्मक उपाय और चेतावनियाँ

स्वस्थ आहार: संतुलित और पौष्टिक आहार अपनाना आवश्यक है। साबुत अनाज, लीन प्रोटीन, सब्जियों और फलों पर ध्यान दें। अतिरिक्त शुगर, प्रोसेस्ड फ़ूड आइटम, और सैचुरेटेड फैट का सेवन सीमित करें।

नियमित शारीरिक गतिविधि: इंसुलिन संवेदनशीलता में सुधार और रक्त शर्करा के स्तर को प्रबंधित करने में मदद के लिए नियमित व्यायाम में संलग्न रहें। प्रति सप्ताह कम से कम 150 मिनट की मध्यम तीव्रता वाली एरोबिक गतिविधि का लक्ष्य रखें।

वजन को मैनेज करें: यदि आपका वजन अधिक है या आप मोटापे से ग्रस्त हैं, तो थोड़ा सा वजन (आपके शरीर के वजन का लगभग 5-10%) कम करने से मधुमेह बढ़ने का खतरा काफी कम हो सकता है।

निगरानी: अपने डॉक्टर की सलाह के अनुसार नियमित रूप से अपने रक्त शर्करा के स्तर पर नज़र रखें। इससे आपको अपनी प्रगति को ट्रैक करने और आवश्यक समायोजन करने में मदद मिलेगी।

दवा: कुछ मामलों में, आपका स्वास्थ्य सेवा प्रदाता रक्त शर्करा के स्तर को प्रबंधित करने और टाइप 2 मधुमेह के विकास के जोखिम को कम करने में मदद करने के लिए मेटफॉर्मिन जैसी दवाओं की सिफारिश कर सकता है।


तनाव प्रबंधन: दीर्घकालिक तनाव रक्त शर्करा नियंत्रण को प्रभावित कर सकता है। ध्यान, गहरी साँस लेना या योग जैसी तनाव कम करने वाली तकनीकों का अभ्यास करें।

नियमित जांच: अपने समग्र स्वास्थ्य की निगरानी करने और अपने मधुमेह के जोखिम का आकलन करने के लिए अपने स्वास्थ्य सेवा प्रदाता के साथ नियमित जांच का समय निर्धारित करें।

धूम्रपान छोड़ें: यदि आप धूम्रपान करते हैं, तो छोड़ने पर विचार करें, क्योंकि धूम्रपान मधुमेह के लिए एक जोखिम कारक है और इंसुलिन प्रतिरोध को खराब कर सकता है।

डायबिटीज के विकास के जोखिम को कम करने के लिए प्रीडायबिटीज को गंभीरता से लेना और जीवनशैली में सकारात्मक बदलाव करना महत्वपूर्ण है। सही सावधानियों और स्वस्थ जीवनशैली के प्रति प्रतिबद्धता के साथ, प्रीडायबिटीज से पीड़ित कई लोग टाइप 2 मधुमेह की प्रगति को रोक सकते हैं या इसमें देरी कर सकते हैं। किसी डॉक्टर या आहार विशेषज्ञ से परामर्श करने से आपको प्रीडायबिटीज को प्रभावी ढंग से प्रबंधित करने के लिए एक व्यक्तिगत योजना मिल सकती है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story