×

Calcium Kami Ke Upay: कैल्शियम की कमी से हैं परेशान, करें इस चमत्कारी पाउडर का सेवन

Calcium Ki Kami Door Karne Ke Upay: आज हम आपको यहां बताने वाले हैं कि किस तरह आप घर पर ही बैठे-बैठे कैल्शियम की कमी को दूर भगा सकते हैं।

Shivani Tiwari
Published on: 12 April 2024 7:00 AM GMT (Updated on: 12 April 2024 7:01 AM GMT)
Home Remedies For Calcium Deficiency
X

Home Remedies For Calcium Deficiency (Photo- Social Media)

Calcium Ki Kami Ke Upay: कैल्शियम हमारे शरीर के लिए बहुत ही जरूरी होता है, लेकिन उम्र बढ़ने के साथ ही शरीर में कैल्शियम की कमी भी होने लग जाती है। जी हां! आज के समय में ज्यादातर महिलाएं ही शरीर में कैल्शियम की कमी से जूझ रहीं हैं। यदि समय से शरीर में होने वाले कैल्शियम की कमी का सही देखभाल किया जाए तो कैल्शियम की समस्या को झटपट दूर किया जा सकता है। जी हां! वैसे तो कैल्शियम की कमी को दूर करने के लिए डॉक्टर तरह-तरह की दवाईयां सजेस्ट करते हैं, लेकिन आज हम आपको यहां बताने वाले हैं कि किस तरह आप घर पर ही बैठे-बैठे कैल्शियम की कमी को दूर भगा सकते हैं। आइए बताते हैं।

कैल्शियम की कमी को दूर करने का घरेलू उपाय (Home Remedies For Calcium Deficiency)

जब शरीर में कैल्शियम की कमी (Calcium Symptoms) होती है तो कुछ भी काम करने पर शरीर में बहुत ही जल्द थकावट हो जाती है, व्यक्ति को कमजोरी महसूस होती है, कुछ भी काम करने की इच्छा नहीं होती, स्वभाव में चिड़चिड़ापन आ जाता है। हड्डियां कमजोर हो जाती हैं। यदि आप भी कुछ ऐसा ही महसूस कर रहें हैं तो इसका मतलब आपके शरीर में भी कैल्शियम की कमी हो गई है, इसे दूर करने का एक बहुत ही आसान नुस्खा हम आपको बताते हैं। शरीर में कैल्शियम की मात्रा बढ़ाने के लिए आपको घर पर एक पाउडर बनाना होगा, जिसका सेवन दूध में मिलाकर करने से आपके शरीर में जीवन भर कैल्शियम की कमी नहीं होगी।


पाउडर बनाने की विधि (Calcium Powder Recipe)

कैल्शियम वाला पाउडर बनाने के लिए सबसे पहले आपको थोड़ा मखाना लेना है, और उसे अच्छे से रोस्ट कर लेना है। मखाना को रोस्ट करने के बाद, अब आपको बादाम, अखरोट, काली मिर्च, काला तिल या सफेद तिल और साथ ही दाल चीनी लेना है, इन्हें भी अच्छे से रोस्ट करना है। जब सब रोस्ट हो जाए, तो मखाना और इन सबको एक साथ ही मिक्सर में ग्राइंड करना है, ध्यान रहें कि मिक्सचर पीसने के बाद एकदम महीन रहें। बस आपका कैल्शियम से भरपूर पाउडर तैयार हो चुका है।

क्या होते हैं फायदे (Benefits Of Calcium Powder)

घर पर बनाएं गए कैल्शियम से भरपूर इस पाउडर को आप लंबे समय तक स्टोर करके रख सकते हैं, इस पाउडर को रोजाना दूध में उबालकर सुबह या तो शाम को पीने से कैल्शियम की कमी दूर हो जायेगी, आप इसे पानी के साथ भी पी सकते हैं। इस पाउडर के रोजाना इस्तेमाल से 100 साल तक भी आपको कैल्शियम की कमी नहीं होगी, कभी थकान व कमजोरी नहीं होगी, साथ ही यह पाउडर स्किन, बालों और चेहरे के ग्लो के लिए भी फायदेमंद होता है।

Shivani Tiwari

Shivani Tiwari

Senior Content Writer

बचपन से ही मनोरंजन क्षेत्र में काफी रुचि थी, बस उसी को पूरा करते आज यहां तक पहुंच चुकी हैं. इससे पहले मैं First India में काम कर चुकी हूं और अब यहां पर अपनी लेखनी से आपका मनोरंजन कर रही हूं.

Next Story