×

Chilli Paneer Ke Nuksan: चिली पनीर होता है स्वास्थ के लिए हानिकारक, पढ़ें

Chilli Paneer Side Effects: आइए बताते हैं कि चिली पनीर हमारे शरीर के लिए किस तरह से नुकसानदेह होती है।

Shivani Tiwari
Published on: 29 Feb 2024 4:30 AM GMT (Updated on: 29 Feb 2024 4:31 AM GMT)
Chilli Paneer Side Effects
X

Chilli Paneer Side Effects (Photo- Social Media)

Chilli Paneer Side Effects: पनीर तो लगभग सभी लोगो की फेवरेट होती है। जब भी लोगों के घरों में मेहमान आने वाले होते हैं, या फिर कुछ खास त्योहार होता है तो ज्यादातर घरों में पनीर ही बनता है। जहां ज्यादातर घरों में लोग पनीर की सब्जी खाना पसंद करते हैं, वहीं बहुत से लोग पनीर से बनी अन्य चीजों को भी बहुत ही चाव से खाते हैं। पनीर की कई डिश बनाई जाती, उसमें से एक चिली पनीर भी है। वैसे तो पनीर हमारे सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है, लेकिन यह जितना ही शरीर के लिए लाभदायक होता है, यह उतना ही हमारे शरीर के लिए हानिकारक भी होता है। आइए बताते हैं कि पनीर से बनने वाला चिली पनीर हमारे शरीर के लिए किस तरह से नुकसानदेह होता है।

चिली पनीर के खाने नुकसान

वेजीटेरियन लोग अक्सर ही अपने खाने में पनीर का इस्तेमाल करते हैं, पनीर में भारी मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। पनीर का इस्तेमाल कई प्रकार से किया जाता है, पहले तो पनीर की कई तरह की सब्जियां बनाई जाती हैं, साथ ही पनीर से लजीज नाश्ते भी बनाए जाते हैं, जैसे कि पनीर पकोड़े, चिली पनीर समेत कई और चीजें, पनीर से बने तरह तरह के आइटम्स को लोग खूब खाते हैं। चिली पनीर तो हर कोई स्टार्टर में खाना पसंद ही करता है, लेकिन ये चिली पनीर आपके लिए कितना हानिकारक है ये आप नहीं जानते होगें, आइए हम आपको बताते हैं कि चिली पनीर का सेवन हमारे शरीर को किस तरह एफेक्ट कर सकता है।


बढ़ाता है कोलेस्ट्रॉल

चिली पनीर का सेवन अधिक मात्रा में करने से यह आपके कोलेस्ट्रॉल को तेजी से बढ़ाता है। शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा का बढ़ना यानी कि कई बीमारियों का घर आना जैसा है। जी हां! कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ जाने से आपको दिल संबंधी बीमारियां हो सकती हैं।

बढ़ सकता है वजह

चिली पनीर खाने से आपका वजह भी तेजी से बढ़ सकता है। यदि आप वजन नहीं बढ़ाना चाहते हैं तो आपको चिली पनीर से दूर रहना चाहिए, क्योंकि चिली पनीर का सेवन दोगुनी रफ्तार से वजन बढ़ा देता है। इस वजह से देखा जाय तो यह वजन कम करने वालों के लिए हानिकारक होता है।

अपच और एसिडिटी की हो सकती हैं समस्या

चिली पनीर खाने में तो बेहद स्वादिष्ट होता है, लेकिन इसे ज्यादा खा लेने से अपच की समस्या हो जाती है। अपच के साथ ही पेट फूलना, सीने में जलन, पेट दर्द या एसिडिटी की भी समस्या का सामना आपको करना पड़ सकता है। एसिडिटी के कारण आपका पेट भरा हुआ और फूला हुआ लगता है, जिसकी वजह से आप असहज महसूस करते हैं। इसके अलावा पनीर खाने से कभी-कभी लोगों को एलर्जी भी हो सकती है, ऐसे में यदि आपको पनीर से एलर्जी है तो डॉक्टर की सलाह के बाद ही आप चिली पनीर का सेवन करें, वरना इसका अंजाम आपको भुगतना पड़ सकता है।

Shivani Tiwari

Shivani Tiwari

Senior Content Writer

बचपन से ही मनोरंजन क्षेत्र में काफी रुचि थी, बस उसी को पूरा करते आज यहां तक पहुंच चुकी हैं. इससे पहले मैं First India में काम कर चुकी हूं और अब यहां पर अपनी लेखनी से आपका मनोरंजन कर रही हूं.

Next Story