×

What is Cholesterol: क्या होता है 'Good', 'Bad' और 'Normal' कोलेस्ट्रॉल, जानिये क्यों होता है ये अच्छा या बुरा

What is Cholesterol: हालाँकि, केवल जब यह अपनी सीमा को पार करता है और उच्च स्तर तक पहुँचता है तो यह मानव शरीर के लिए भयानक रूप से बुरा हो जाता है। यही कारण है कि उच्च कोलेस्ट्रॉल को जानलेवा एजेंट के रूप में देखा जाता है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 7 Dec 2022 2:06 AM GMT
Blood Cholesterol control test
X

Blood Cholesterol Test (Image: Social Media)

What is Cholesterol: विषय की गहराई में जाने से पहले, यह जानना आवश्यक है कि कोलेस्ट्रॉल मानव शरीर के लिए बुरा नहीं है। कोलेस्ट्रॉल कई सेलुलर कार्यों का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। हालाँकि, केवल जब यह अपनी सीमा को पार करता है और उच्च स्तर तक पहुँचता है तो यह मानव शरीर के लिए भयानक रूप से बुरा हो जाता है। यही कारण है कि उच्च कोलेस्ट्रॉल को जानलेवा एजेंट के रूप में देखा जाता है।

कैसे पता चलेगा कि कोलेस्ट्रॉल का स्तर ऊंचा है?

रक्त परीक्षण के माध्यम से शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को जानने का सबसे आम और निश्चित तरीका है। एक रक्त परीक्षण शरीर में एचडीएल, एलडीएल, ट्राइग्लिसराइड और समग्र कोलेस्ट्रॉल के स्तर को निर्धारित करेगा। यह परिक्षण लिपिड प्रोफाइल टेस्ट के रूप में जाना जाता है, रक्त परीक्षण शरीर में कोलेस्ट्रॉल के उच्च स्तर को निर्धारित करने के लिए सबसे विश्वसनीय तरीकों में से एक है।

उच्च एलडीएल खराब है, उच्च एचडीएल बेहतर है

यदि उच्च घनत्व वाले लिपोप्रोटीन या अच्छे कोलेस्ट्रॉल का स्तर अधिक है, तो कोलेस्ट्रॉल के प्रतिकूल प्रभाव व्यक्ति पर कम से कम प्रभाव डालते हैं और यदि कम घनत्व वाले लिपोप्रोटीन या खराब कोलेस्ट्रॉल का स्तर अधिक होता है, तो शरीर में जानलेवा बीमारियों का खतरा अधिक होता है। हृदय रोग, और स्ट्रोक की तरह।

कुल मिलाकर, एलडीएल और एचडीएल कोलेस्ट्रॉल के प्राथमिक संकेतक माने जाते हैं। यदि LDL का स्तर 100 mg/dL से कम है तो इसे सामान्य माना जाता है। 190 मिलीग्राम/डीएल से अधिक एलडीएल स्तर शरीर को हृदय रोगों के लिए गंभीर जोखिम में डालता है।

कुल कोलेस्ट्रॉल का स्तर आदर्श रूप से 200 mg/dL होना चाहिए। अच्छा कोलेस्ट्रॉल तब होता है जब स्तर 200 mg/dL से कम होता है; यह उस सीमा को पार करने पर खराब हो जाता है। सामान्य का मतलब निम्न कोलेस्ट्रॉल, या बॉर्डरलाइन कोलेस्ट्रॉल हो सकता है जिसे साधारण जीवन शैली में बदलाव के साथ आसानी से कम किया जा सकता है।

आइसोलेशन में, लिपिड-प्रोफाइल स्तर के विश्लेषण का कोई मूल्य नहीं है, किसी को रोगी की पहले से मौजूद चिकित्सा स्थिति के साथ इसे सहसंबद्ध करना चाहिए, डॉ. महर्षि देसाई, हेड जनरल मेडिसिन डिपार्टमेंट, अपोलो हॉस्पिटल्स अहमदाबाद कहते हैं और बताते हैं कि संख्याएँ एक परीक्षण जो बिना चिकित्सीय स्थिति वाले व्यक्ति के लिए प्रदर्शित होता है, उसके लिए सामान्य हो सकता है, लेकिन मधुमेह या स्ट्रोक जैसी चिकित्सा स्थिति वाले किसी व्यक्ति के लिए, वही संख्या अधिक हो सकती है और दवा की आवश्यकता होती है।

डॉक्टर कई जोखिम कारकों को ध्यान में रखते हुए रक्त कोलेस्ट्रॉल रिपोर्ट का मूल्यांकन करते हैं। पारिवारिक इतिहास, उम्र, वजन, जाति, लिंग, आहार, रक्तचाप जैसे कारक और आपको इसके लिए दवा दी जा रही है या नहीं, शारीरिक गतिविधि स्तर, धूम्रपान की स्थिति, मधुमेह का इतिहास और उच्च रक्त शर्करा को आमतौर पर ध्यान में रखा जाता है दिल से संबंधित बीमारियों के साथ इनका मजबूत संबंध है जो उच्च कोलेस्ट्रॉल का सबसे बड़ा निष्कर्ष है।

एक व्यक्ति का कोलेस्ट्रॉल 60 से 70% आनुवंशिक रूप से और 30 से 40% पर्यावरणीय रूप से निर्धारित होता है कि हम क्या खाते हैं और किस तरह की जीवनशैली जीते हैं।

क्या उच्च एचडीएल हमेशा अच्छा होता है?

एचडीएल रक्त और रक्त वाहिकाओं की दीवारों से कोलेस्ट्रॉल को यकृत तक ले जाने में मदद करता है और इसे शरीर से बाहर फेंक देता है, और अवरुद्ध धमनियों और एथेरोस्क्लेरोसिस के जोखिम को कम करता है। जबकि हम सभी एचडीएल को अच्छे कोलेस्ट्रॉल के रूप में देखते हैं, अध्ययनों में पाया गया है कि कोलेस्ट्रॉल का अत्यधिक उच्च स्तर कुछ लोगों के लिए हानिकारक हो सकता है।

उच्च एचडीएल थायरॉयड रोगों और सूजन संबंधी बीमारियों से जुड़ा हुआ है।

एचडीएल का वांछनीय स्तर 60 मिलीग्राम / डीएल है। 40 मिलीग्राम/डीएल से कम एचडीएल स्तर को जोखिम माना जाता है। इसलिए यह अच्छा कोलेस्ट्रॉल एक निश्चित सीमा तक ही अच्छा होता है।

2018 के एक शोध अध्ययन के अनुसार, 60 मिलीग्राम/डीएल से अधिक एचडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर वाले प्रतिभागियों में 41-60 मिलीग्राम/डीएल एचडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर वाले लोगों की तुलना में हृदय संबंधी कारणों से मरने या दिल का दौरा पड़ने का जोखिम लगभग 50% बढ़ गया था।

एचडीएल का स्तर आनुवंशिक कारकों द्वारा निर्धारित किया जाता है। शराब का सेवन भी एचडीएल स्तर को बढ़ाने के लिए जाना जाता है, ठीक उसी तरह जैसे कुछ दवाएं जो एलडीएल को कम करने के लिए दी जाती हैं, वास्तव में शरीर में एचडीएल को बढ़ा सकती हैं।

ट्राइग्लिसराइड्स के बारे में क्या?

रक्त कोलेस्ट्रॉल के बारे में चर्चा एचडीएल और एलडीएल के साथ इतनी व्यस्त हो जाती है कि वास्तव में बहुत कम लोग यह देखने की परवाह करते हैं कि ट्राइग्लिसराइड्स क्या दर्शाता है। लिपिड प्रोफाइल परीक्षण में शामिल तीसरा ट्राइग्लिसराइड्स है, जो आपके रक्त में वसा का प्रकार है। ट्राइग्लिसराइड्स की संख्या जितनी अधिक होगी, स्ट्रोक और दिल के दौरे का खतरा उतना ही अधिक होगा। इसके अलावा, ट्राइग्लिसराइड्स का उच्च स्तर भी अग्नाशयशोथ का संकेत हो सकता है।

उच्च कोलेस्ट्रॉल को कैसे नियंत्रित करें?

भारत में विशेष रूप से एक विशिष्ट पैटर्न है जहां ट्राइग्लिसराइड बढ़ने लगता है और अच्छा कोलेस्ट्रॉल कम हो जाता है। अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने के केवल 2 तरीके हैं: एक दैनिक आधार पर नियमित व्यायाम करना और दूसरा है दूसरा यह सुनिश्चित कर रहा है कि आप सही प्रकार के खाना पकाने के तेल का सेवन कर रहे हैं जिसमें अधिक मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड होते हैं जैसे स्वस्थ खाना पकाने में जैतून का तेल, सरसों का तेल होता है।

खाना पकाने का तेल कैसा होना चाहिए

हर महीने खाना पकाने के तेल को बदलना चाहिए और हर बार आपको 2 से 3 खाना पकाने के तेलों के संयोजन का सेवन करना चाहिए। कोल्ड प्रेस्ड खाना पकाने के तेल हमेशा बेहतर होते हैं क्योंकि वे ताज़ा तैयार होते हैं। देसी घी जैसे संतृप्त खाना पकाने के तेलों का कम सेवन करना चाहिए

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story