×

Constipation In Children: बच्चों में कब्ज की समस्या को दूर करने के अचूक हैं ये घरेलू उपाय, आप भी आजमाइए

Constipation In Children: अपने बच्चे को फाइबर से भरपूर आहार खाने के लिए प्रोत्साहित करें। फल, सब्जियाँ, साबुत अनाज और फलियाँ जैसे खाद्य पदार्थ फाइबर के अच्छे स्रोत हैं। फाइबर मल को नरम करने और नियमित मल त्याग को बढ़ावा देने में मदद करता है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 18 Oct 2023 8:45 AM GMT (Updated on: 18 Oct 2023 8:46 AM GMT)
Constipation In Children
X

Constipation In Children (Image: Social Media)

Constipation In Children: बच्चों में कब्ज कई माता-पिता के लिए एक आम चिंता का विषय है। यह विभिन्न कारकों के कारण हो सकता है, जिनमें आहार, शारीरिक गतिविधि की कमी और भावनात्मक मुद्दे शामिल हैं। बच्चों में कब्ज से निपटने के लिए आहार और जीवनशैली में बदलाव की आवश्यकता होती है।यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं जो बच्चों में कब्ज को कम करने में मदद कर सकते हैं:

उच्च फाइबर आहार

अपने बच्चे को फाइबर से भरपूर आहार खाने के लिए प्रोत्साहित करें। फल, सब्जियाँ, साबुत अनाज और फलियाँ जैसे खाद्य पदार्थ फाइबर के अच्छे स्रोत हैं। फाइबर मल को नरम करने और नियमित मल त्याग को बढ़ावा देने में मदद करता है।

पर्याप्त हाइड्रेशन जरुरी

सुनिश्चित करें कि आपका बच्चा दिन भर में खूब पानी पीये। स्वस्थ मल त्याग को बनाए रखने के लिए जलयोजन आवश्यक है। प्रून या नाशपाती का रस कम मात्रा में दें। ये रस हल्का रेचक प्रभाव डाल सकते हैं और कब्ज से राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं।

नियमित शौचालय की आदतें

अपने बच्चे को नियमित शौचालय की आदतें स्थापित करने के लिए प्रोत्साहित करें। मल त्याग के लिए लगातार समय रखने से, विशेष रूप से भोजन के बाद, पाचन तंत्र को विनियमित करने में मदद मिल सकती है।

शारीरिक गतिविधि

आंत्र स्वास्थ्य सहित समग्र स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए नियमित शारीरिक गतिविधि महत्वपूर्ण है। अपने बच्चे को उम्र के अनुरूप शारीरिक गतिविधियों में शामिल होने के लिए प्रोत्साहित करें।

प्रोसेस्सेड फ़ूड को सीमित करें

प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ, विशेष रूप से वे जिनमें उच्च चीनी और कम फाइबर होता है, कब्ज में योगदान कर सकते हैं। ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन सीमित करें।

प्रोबायोटिक्स दिलाएं

प्रोबायोटिक्स लाभकारी बैक्टीरिया हैं जो स्वस्थ आंत को बढ़ावा दे सकते हैं। किसी स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से सलाह लेने के बाद प्रोबायोटिक युक्त खाद्य पदार्थ जैसे दही या अपने बच्चे को प्रोबायोटिक पूरक देने पर विचार करें।

डॉक्टर से संपर्क करें

यदि कब्ज बना रहता है या गंभीर हो जाता है, तो स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से परामर्श करना आवश्यक है। वे किसी भी अंतर्निहित समस्या की पहचान करने और उचित उपचार प्रदान करने में मदद कर सकते हैं। याद रखें कि हर बच्चा अलग है, और जो एक के लिए काम करता है वह दूसरे के लिए काम नहीं कर सकता है। यदि आप अपने बच्चे की आंत संबंधी आदतों के बारे में चिंतित हैं, तो डॉक्टर से मार्गदर्शन लेना हमेशा एक अच्छा विचार है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story