×

Pregnancy Diet: गर्भवस्था के दौरान आम का सेवन उचित या अनुचित, आइये जानते हैं एक्सपर्ट की राय

Mangoes During Pregnancy: आम एक ऐसा फल है जो लगभग सभी लोगों का प्रिय है। आम तौर पर आम का सेवन सुरक्षित माना जाता है। लेकिन क्या गर्भावस्था के दौरान भी आम का सेवन गर्भवती महिला और उसके उसके बच्चे के लिए सुरक्षित है ? ऐसे कई सवाल व्यक्ति के मन हमेशा उठते रहते हैं। तो चलिए आज हम आपके इन सवालों के जवाब ढूंढते हैं।

Preeti Mishra
Published on: 23 July 2023 12:51 AM GMT
Pregnancy Diet: गर्भवस्था के दौरान आम का सेवन उचित या अनुचित, आइये जानते हैं एक्सपर्ट की राय
X
Mangoes During Pregnancy (Image credit: social media)

Mangoes During Pregnancy: किसी भी महिला के जीवन में गर्भावस्था एक बेहद ख़ास समय होता है। शारीरिक संरचना में बदलाव के साथ -साथ मानसिक रूप से भी कई तरह के बदलाव महिला के जीवन में आते हैं। ऐसे में ये बेहद जरुरी हो जाता है कि इस अवस्था के दौरान उनके खान -पान का विशेष ध्यान रखा जाए।
ताकि किसी भी तरह की कोई अन्य परेशानी ना हो। इन दिनों फलों के राजा आम का विशेष समय है। आम एक ऐसा फल है जो लगभग सभी लोगों का प्रिय है। आम तौर पर आम का सेवन सुरक्षित माना जाता है। लेकिन क्या गर्भावस्था के दौरान भी आम का सेवन गर्भवती महिला और उसके उसके बच्चे के लिए सुरक्षित है ? ऐसे कई सवाल व्यक्ति के मन हमेशा उठते रहते हैं। तो चलिए आज हम आपके इन सवालों के जवाब ढूंढते हैं।

गर्भवस्था के दौरान आम का सेवन उचित या अनुचित (Consuming mangoes during pregnancy is appropriate or inappropriate)

गर्भावस्था के दौरान आम का सेवन सीमित मात्रा में करना उचित और सुरक्षित हो सकता है, क्योंकि यह एक पौष्टिक फल है जो आवश्यक विटामिन और खनिज प्रदान करता है। हालाँकि, किसी भी भोजन की तरह, गर्भावस्था के दौरान आम का सेवन कम मात्रा में करना और कुछ सावधानियों का पालन करना आवश्यक है।

गर्भावस्था के दौरान आम के फायदे (Benefits of Mangoes During Pregnancy) :

गर्भावस्था के दौरान आम अपने पोषक तत्वों के कारण कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है, जिनमें शामिल हैं:

विटामिन और खनिज (Vitamins and Minerals) : आम विटामिन ए, सी, ई और के के साथ-साथ पोटेशियम और मैग्नीशियम जैसे खनिजों से भरपूर होते हैं, जो मां और बच्चे दोनों के समग्र स्वास्थ्य के लिए आवश्यक हैं।

फाइबर (Fiber) : आम में आहारीय फाइबर होता है, जो गर्भावस्था के दौरान एक आम समस्या कब्ज को कम करने में मदद कर सकता है।

एंटीऑक्सिडेंट (Antioxidants) : फल एंटीऑक्सिडेंट का एक अच्छा स्रोत है, जो कोशिकाओं को मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद कर सकता है।

एहतियात (Precautions):

जबकि आम तौर पर गर्भावस्था के दौरान आम खाना सुरक्षित होता है, निम्नलिखित सावधानियों पर विचार करें:

संयम (Moderation): किसी भी फल की तरह, अत्यधिक कैलोरी सेवन और संभावित रक्त शर्करा स्पाइक्स से बचने के लिए आम का सेवन भी कम मात्रा में करें।

एलर्जी (Allergies): यदि आपको आम या संबंधित फलों (जैसे, काजू या पिस्ता) से एलर्जी है, तो एलर्जी प्रतिक्रियाओं को रोकने के लिए गर्भावस्था के दौरान इनका सेवन करने से बचें।

धुलाई(Washing) : किसी भी संभावित कीटनाशक अवशेष या संदूषक को हटाने के लिए आमों को अच्छी तरह धो लें।

पकापन (Ripeness): ऐसे पके आम चुनें जो अधिक पके या कम पके न हों। अधिक पके आम असुविधा पैदा कर सकते हैं और पाचन संबंधी समस्याओं में योगदान दे सकते हैं।

विविधता( Variety) : पोषक तत्वों की एक विस्तृत श्रृंखला सुनिश्चित करने के लिए विभिन्न प्रकार के फलों का सेवन करके गर्भावस्था के दौरान अपने फलों के सेवन में विविधता लाएं।

अपने डॉ से परामर्श करें (Consult Your Healthcare Provider):

यदि आपको गर्भावस्था के दौरान कोई विशिष्ट आहार संबंधी चिंताएँ या चिकित्सीय स्थितियाँ हैं, तो हमेशा अपने डॉ , जैसे अपने प्रसूति रोग विशेषज्ञ या पंजीकृत आहार विशेषज्ञ से परामर्श लें। वे आपके स्वास्थ्य की स्थिति और चिकित्सा इतिहास के आधार पर वैयक्तिकृत सलाह प्रदान कर सकते हैं।

याद रखें कि विभिन्न प्रकार के पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थों सहित संतुलित आहार, गर्भावस्था के दौरान मां और विकासशील बच्चे दोनों के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story