×

Brain Stroke: कोरोना मरीजों को स्ट्रोक का ज्यादा खतरा, जानें कैसे कर सकते हैं बचाव

Brain Stroke Se Kaise Bache: एक हालिया शोध में सामने आया है कि कोरोना वायरस मरीजों में स्ट्रोक समेत सेंट्रल नर्वस सिस्टम से जुड़ी परेशानियां ज्यादा होने का भी खतरा होता है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shreya
Published on: 5 Dec 2021 11:46 AM GMT
Brain Stroke: कोरोना मरीजों को स्ट्रोक का ज्यादा खतरा, जानें कैसे कर सकते हैं बचाव
X

ब्रेन स्ट्रोक (कॉन्सेप्ट फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Brain Stroke Se Kaise Bache: एक हालिया शोध में सामने आया है कि कोरोना वायरस (Corona Virus) ना केवल फेफड़े संबंधी गंभीर बीमारियों का कारण बनता है, बल्कि वायरस से संक्रमित मरीजों में स्ट्रोक (Stroke) समेत सेंट्रल नर्वस सिस्टम (Central Nervous System) से जुड़ी परेशानियां ज्यादा होने का भी खतरा होता है। अमेरिका के वैज्ञानिकों ने जो स्टडी की है, उसमें शामिल करीब 11 प्रतिशत मरीजों के दिमाग में संक्रमण के संदिग्ध लक्षण नजर आए हैं। रेडियोलॉजी सोसाइटी ऑफ नॉर्थ अमेरिका की सालाना बैठक में रिसर्चर्स ने कहा है कि इसमें सबसे प्रमुख बीमारी इस्कीमिक स्ट्रोक है।

क्या होता है ब्रेन स्टोक (Brain Stroke Kya Hota Hai)

इसे मस्तिष्क का दौरा भी कहा जाता है। स्ट्रोक की स्थिति तब आती है जब मस्तिष्क के हिस्से में खून की आपूर्ति ब्लॉक हो जाती है या फिर मस्तिष्क में रक्त वाहिका (Blood Vessel) फट जाती है। जिसके बाद दिमाग को काम करने में काफी ज्याद दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। जिस तरह हार्ट अटैक में दिल को नुकसान पहुंचता है, उसी तरह ब्रेन स्ट्रोक में दिमाग को। इससे इंसान की मौत भी हो सकती है।

स्ट्रोक के लक्षण (Stroke Symptoms)

ब्रेन स्ट्रोक में जरूरी है कि इंसान को समय पर इलाज मिले। लेकिन क्या हो अगर आपको पता ही ना चले कि किसी व्यक्ति को स्ट्रोक आया है। ऐसे में ब्रेन स्ट्रोक से बचने के लिए या दूसरे को सचेत करने के लिए इसके लक्षणों के बारे में जानना बेहद जरूरी है। लक्षण पहचानने से व्यक्ति को तुरंत इलाज मिल सकता है और उसकी जान बच सकती है।

शरीर के एक तरफ स्थानांतरित करने या महसूस करने में असमर्थता होना।

पीड़ित व्यक्ति को काफी कमजोरी महसूस होती है।

समझने या बोलने में समस्या का होना।

चक्कर आना या दृष्टि का नुकसान होना।

ब्रेन स्ट्रोक (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

ब्रेन स्ट्रोक के कारण (Stroke Ke Karan)

आमतौर पर दिमाग में पर्याप्त मात्रा में जब ऑक्सीजन की कमी होती है तो ब्रेन स्ट्रोक की बीमारी होती है। नसों में खून की सप्लाई रूकने और दिमाग को जरूरत के हिसाब से रक्त नहीं मिलने से ब्रेन स्ट्रोक की स्थिति पैदा होती है, क्योंकि ऑक्सीजन और रक्त का प्रवाह एक दूसरे से जुड़े हुए हैं।

स्ट्रोक से कैसे बचें (Stroke Se Kaise Bache)

डॉक्टरों का कहना है कि गलत लाइफ स्टाइल की वजह से स्ट्रोक की बीमारी तेजी से बढ़ रही है और आने वाले समय में इसके मामले और भी ज्यादा देखने को मिल सकते हैं। ऐसे में आप अपने लाइफस्टाइल में कुछ जरूरी बदलाव करके स्ट्रोक की संभावना को कम कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं स्ट्रोक से बचने के लिए कौन से उपाय करें-

नियमित और पूरी नींद लेकर स्ट्रोक की बीमारी से बचा जा सकता है। इसके अलावा तनाव भी कम लें।

शराब और सिगरेट पीते हैं तो फिर इन दोनों को ही हमेशा के लिए बाय बाय कह दें।

नियमित तौर पर योग करें, इससे शरीर व दिमाग दोनों ही स्वस्थ रहेंगे।

40 साल की उम्र के बाद अपना मेडिकल जांच कराते रहें।

रक्तचाप नियंत्रित रखें और अधिक क्रोध ना करें।

संतुलित आहार लेने से भी स्ट्रोक के खतरे को कम किया जा सकता है। अपने आहार में कम नमक और अधिक वसायुक्त चीजें ना शामिल करें।

शारीरिक श्रम भी बेहद जरूरी है क्योंकि सारा दिन बैठे रहने से मोटापे के साथ साथ ब्रेन स्ट्रोक का खतरा भी बढ़ता है।

NOTE- इस खबर को मेडिकल रिपोर्टस और सामान्य जानकारी के आधार पर तैयार किया गया है, ऐसे में इन पर पालन करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर करें।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story