×

COVID Home Testing Kits: घर पर कोराना जांच के लिए होम टेस्टिंग किट का उपयोग कैसे करें, जानें सब कुछ

COVID-19 Home Testing Kits: हालाँकि, जबकि तीव्र परीक्षणों को कुशल के रूप में देखा गया है, इसकी सटीकता के बारे में चर्चा चल रही है और क्या यह नए संस्करण का पता लगा सकता है या नहीं। आइए पहले समझते हैं कि होम टेस्टिंग किट कैसे काम करती हैं।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 22 Dec 2022 7:23 AM GMT
Coronavirus
X

Coronavirus (Image credit: social media)

COVID-19 Home Testing Kits: कोरोनोवायरस के मामलों की बढ़ती संख्या के बीच, घर पर कोविड टेस्ट किट की मांग में काफी वृद्धि हुई है। जबकि RT पीसीआर परीक्षण को अधिक सटीक कहा जाता है, तेजी से घरेलू परीक्षण परिणाम देने में अधिक शीघ्र होते हैं, यही कारण है कि कई लोग मानते हैं कि यह देरी की संभावनाओं को कम करता है और नैदानिक ​​​​प्रयोगशालाओं के दबाव को भी कम करता है।

हालाँकि, जबकि तीव्र परीक्षणों को कुशल के रूप में देखा गया है, इसकी सटीकता के बारे में चर्चा चल रही है और क्या यह नए संस्करण का पता लगा सकता है या नहीं। आइए पहले समझते हैं कि होम टेस्टिंग किट कैसे काम करती हैं।


घर पर कोविड टेस्टिंग किट का उपयोग कैसे करें?

इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च ने वर्तमान में लक्षण वाले व्यक्तियों (जो COVID पॉजिटिव लोगों के निकट संपर्क में रहे हैं) को रैपिड एंटीजन टेस्ट द्वारा घरेलू परीक्षण का उपयोग करने की सलाह दी है।


स्व-परीक्षण COVID किट का उपयोग करने के लिए, नीचे दिए गए चरणों का पालन करें:

- अपनी परीक्षण किट रखने के लिए एक साफ, स्वच्छ सतह का पता लगाएं।

- अपने हाथों को साबुन से धोकर पोंछकर सुखा लें।

आप में से उन लोगों के लिए, जिन्होंने कभी घर पर COVID-19 परीक्षण नहीं किया है, सुनिश्चित करें कि आपने परीक्षण पाउच पर दिए गए निर्देशों को पढ़ लिया है और उनका पालन करें। सुनिश्चित करें कि आपने स्वैब को आवश्यक समय के लिए रखा है और इसके साथ हस्तक्षेप न करें।

यह अत्यंत महत्वपूर्ण है कि आप कोई भी परीक्षण करने से पहले अपने हाथ धोएं और उन्हें सैनिटाइज करें। यदि आप इन मूलभूत स्वच्छता प्रोटोकॉल का पालन नहीं करते हैं, तो परीक्षण दूषित हो सकता है और परिणाम सटीक नहीं हो सकते हैं।

झूठी सकारात्मक/नकारात्मक क्या है? इसका पता कैसे लगाएं?

जबकि घर पर परीक्षण किट तेजी से परिणाम और लागत प्रभावी प्रदान करते हैं, यह कहना नहीं है कि वे 100 प्रतिशत सटीक हैं। इससे पता चलता है कि गलत परिणाम यानी गलत सकारात्मक या नकारात्मक परिणाम प्राप्त करने की संभावनाएं हो सकती हैं।

एक COVID परीक्षण किट या तो अक्षर C और T के बगल में दो पंक्तियाँ दिखाती है जो एक सकारात्मक परिणाम का सुझाव देती है या C के आगे केवल एक पंक्ति प्रदर्शित करती है, जो एक नकारात्मक COVID परिणाम का सुझाव देती है। हालाँकि, यदि आप परीक्षण उपकरण पर बहुत धुंधली रेखाएँ देखते हैं, तो आपको इसकी व्याख्या करना मुश्किल हो सकता है और गलत नकारात्मक या सकारात्मक होने की संभावना अधिक हो सकती है।

विशेषज्ञों के अनुसार, व्याख्या विंडो आपके परीक्षा परिणामों को निर्धारित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। उस ने कहा, यदि व्याख्या विंडो के अंत से पहले कोई रेखा दिखाई देती है, जो आमतौर पर 20 मिनट की होती है, परिणाम जो भी हो, यह संभवतः सटीक है और व्यक्ति को अलग करना चाहिए।

हालाँकि, यदि व्याख्या विंडो के बाद रेखा उभरती है, तो इसे सकारात्मक/नकारात्मक परीक्षण के रूप में नहीं गिना जाता है।

इसलिए, आवंटित विंडो के भीतर परिणामों को पढ़ना महत्वपूर्ण है। अधिकांश परीक्षणों के लिए यह 30 मिनट है, हालांकि कुछ में लगभग 15 मिनट की छोटी अवधि हो सकती है।

एट-होम एंटीजन टेस्ट बनाम आरटी पीसीआर कोविड टेस्ट: क्या अधिक सटीक है?

आणविक या पीसीआर परीक्षण की तुलना में, सटीकता के मामले में स्व-सीओवीआईडी ​​​​परीक्षण थोड़ा पीछे हो सकते हैं।

जबकि घर पर एंटीजन परीक्षण सुविधाजनक लग सकता है, एक पीसीआर परीक्षण की तुलना में तेजी से परीक्षण के साथ गलत सकारात्मक या नकारात्मक होने की संभावना बहुत अधिक है। इसके पीछे प्राथमिक कारण यह है कि एंटीजन टेस्ट केवल प्रोटीन वाले हिस्से को देखता है, पूरे वायरस आरएनए को नहीं। रैपिड परीक्षण एक ऐसी तकनीक का उपयोग करता है जो वायरस के तनाव में प्रोटीन का पता लगाता है और यह बताता है कि कोई व्यक्ति संक्रमित है या नहीं, जबकि आणविक परीक्षण आरएनए, या वायरस के आनुवंशिक घटक का पता लगाने में मदद करता है, जो सबसे सटीक परिणाम पेश करने की संभावना है।

इसलिए, किसी भी नैदानिक ​​​​गलतियों से बचने के लिए, यह महत्वपूर्ण है कि आप आरटी पीसीआर टेस्ट लें।

- टेस्टिंग किट में बताए गए ऐप को डाउनलोड करना न भूलें और अपने क्रेडेंशियल्स भरें। सुनिश्चित करें कि आपने इस चरण को पूरा कर लिया है ताकि कोई सकारात्मक मामला छूट न जाए।

- COVID टेस्टिंग पाउच को फाड़ दें और उसे साफ सतह पर बिछा दें। सुनिश्चित करें कि आप खोलने के 30 मिनट के भीतर परीक्षा दें।

- पहले से भरी हुई एक्सट्रैक्शन ट्यूब को धीरे से टेबल पर टैब करें ताकि लिक्विड जम जाए।

- कैप को खोलें और इसे अपने हाथ में पकड़ें।

- ट्यूब को एक हाथ में पकड़ते हुए, नेजल सेफ स्वैब को खोलें और स्वैब के सिरे को न छुएं।

- धीरे-धीरे अपने दोनों नथुनों में एक के बाद एक 2-4 सेंटीमीटर तक नेजल सेफ स्वैप डालें। स्वाब को प्रत्येक नथुने में पांच बार घुमाएं।

- स्वाब को पहले से भरी हुई एक्सट्रैक्शन ट्यूब में डुबोएं और जहां जरूरत हो उसे तोड़ दें। अंत में, ट्यूब को नोज़ल कैप से ढक दें।

कृपया देखें कि 20 मिनट के बाद दिखाई देने वाला कोई भी परिणाम अमान्य माना जाएगा।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story