×

Covid New Variant BF.7: क्या है कोविड का BF.7 वेरिएंट, कितना है खतरनाक भारत में, जानें इसके लक्षण और बचाव

Covid New Variant BF.7 Symptoms and Causes: एक बार फिर से कोरोना के बढ़ते आंकड़े डराने लगे हैं। चीन में फैला कोविड का नया वेरिएंट BF.7 ने तबाही मचानी शुरू कर दी है।

Anupma Raj
Report Anupma Raj
Published on: 22 Dec 2022 5:44 AM GMT
COVID cases in India
X

Covid New Variant BF.7 (Image: Social Media)


Covid New Variant BF.7: एक बार फिर से कोरोना के बढ़ते आंकड़े डराने लगे हैं। चीन में फैला कोविड का नया वेरिएंट BF.7 ने तबाही मचानी शुरू कर दी है। चीन का हालात देखकर सभी देशों ने एक बार फिर से कोरोना को लेकर कई गाइडलाइंस जारी कर दी है, जिसमें भारत भी शामिल है। चीन के अलावा भारत में भी इस नए वेरिएंट के मामले सामने आ चुके हैं। ऐसे में आइए जानते हैं इसके बारे में सब कुछ विस्तार से:

Covid न्यू वेरिएंट BF.7 क्या है और कहाँ से आया (What is Covid New Variant BF.7)

बीएफ.7 ओमिक्रोन के वेरिएंट बीए.5 का ही सब वेरिएंट है। दरअसल इसमें संक्रमण की व्यापक क्षमता होती है और इसकी इनक्यूबेशन अवधि कम होती है। इस BF.7 वेरिएंट की सबसे खतरनाक बात यह है कि ये उन लोगों को भी संक्रमित कर रहा है जो लोग कोरोना की वैक्सीन लगवा चुके हैं।

Coronavirus

एक रिसर्च के अनुसार BF.7 सब-वेरिएंट में ओरिजिनल D614G वेरिएंट की तुलना में 4.4 गुना ज्यादा न्यूट्रलाइजेशन रेजिस्टेंस है। इसका मतलब यह हुआ कि वैक्सीनेटेड लोगों के शरीर में मौजूद एंटीबॉडी 2020 में दुनियाभर में फैले कोरोना वायरस की तुलना में BF.7 को नष्ट करने में बहुत कम सक्षम है।

कहां से आया है BF.7 वेरिएंट

दरअसल यह वेरिएंट चीन से एक बार फिर दूसरे देशों में भी फेल रहा है। चीन में एक बार फिर कोरोना के बिगड़ते हालात के लिए ओमिक्रॉन का सबवैरिएंट BF.7 को जिम्मेदार बताया जा रहा है। चीन के बाद यह वेरिएंट यूके में भी फैल रहा है।

Covid New Variant BF.7 के मामले (Covid New Variant BF.7 Cases)

चीन में कोरोना के नए वेरिएंट BF.7 के मामले ने दुनियाभर के देशों की चिंता बढ़ा रखी है। बता दें बीजिंग में लगभग 70 फीसदी लोग इस संक्रमण की चपेट में आ चुके हैं। इस सब वैरिएंट के मामले चीन के अलावा अमेरिका, ब्रिटेन और बेल्जियम, जर्मनी, फ्रांस और डेनमार्क जैसे यूरोपीय देशों सहित कई अन्य देशों में पहले ही पाया जा चुका है। लेकिन अब भारत में भी इसकी एंट्री हो गई है।

भारत में Covid New Variant BF.7 के मामले (Covid Cases in India)

जानकारी के लिए बता दें भारत में भी Covid New Variant BF.7 के मामले सामने आ चुके हैं। बता दें अब तक गुजरात में तीन और ओडिशा से एक मामला सामने आया है। दरअसल अमेरिका की यात्रा करने वाली एक महिला को वडोदरा में 18 नवंबर को BF.7 वैरिएंट पॉजिटिव पाया गया था। हालांकि होम आइसोलेशन के बाद वह ठीक हो गई और अब उनकी स्थिति सामान्य है। वहीं अगर सूत्रों की मानें तो जुलाई, सितंबर और नवंबर में भारत में ओमिक्रॉन सब-वैरिएंट BF.7 के मामले सामने आए थे।

Covid Variant BF.7 के लक्षण (Covid new variant BF.7 Symptoms)

Covid Variant BF.7 के लक्षण में कई लक्षण सामान्य हैं। इसमें भी संक्रमित व्यक्ति में बुखार, खांसी, गले में खराश, नाक बहना, थकान, उल्टी और दस्त के लक्षण दिख सकते हैं। दरअसल यह सब-वेरिएंट कमजोर इम्यून सिस्टम वाले लोगों के लिए गंभीर बीमारी का कारण बन सकता है। ऐसा माना जा रहा है कि यह वेरिएंट काफी तेजी से फैल रहा है और उन लोगों को भी संक्रमित कर सकता है, जिन्होंने वक्सीन ली हुई है।

Covid New Variant BF.7 से बचाव (Covid New Variant BF.7 Treatment)

कोविड के नए वेरिएंट BF.7 से बचने के लिए जरूरी है प्रिकॉशन डोज लगवाएं। सरकार ने भी सबसे कोविड का प्रिकॉशन डोज लगाने को कहा है। खासकर बुजुर्ग लोग और जो कई बीमारियों से घिरे लोग हैं , we कोविड का प्रिकॉशन डोज जरूर लगवाएं।

भीड़ भरी जगहों पर जाने से जरूर बचें क्योंकि इससे कोविड फैलने के चांसेज रहते हैं।

सोशल डिस्टेंसिंग का ख्याल जरूर रखें खासकर भीड़ भाड़ वाले जगहों पर क्योंकि कोविड ह्यूमन टू ह्यूमन कॉन्टैक्ट से फैलता है। इसलिए कोविड से बचने के लिए सोशल डिस्टेंसिंग का ख्याल जरूर रखना चहिए

हो सके तो घर पर ही मनाएं त्योहार मनाएं। इसलिए अगले हफ्ते क्रिसमस और नये साल के उत्सव को घर पर ही परिवार के लोगों के साथ मनाएं।



Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story