×

Marijuana and Heart Disease: नियमित तौर पर भांग का सेवन बढ़ा सकता है हृदय रोग के जोखिम, जानिए विशेषज्ञों की राय

Marijuana and Heart Disease: एक रिसर्च के अनुसार जो लोग रोजाना भांग का इस्तेमाल करते थे, उनमें सीएडी विकसित होने की संभावना उन लोगों की तुलना में लगभग 34% अधिक थी, जिन्होंने कभी दवा का इस्तेमाल नहीं किया था। .

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 12 March 2023 3:00 AM GMT (Updated on: 12 March 2023 3:01 AM GMT)
Risk of Heart Disease
X

Risk of Heart Disease (Image credit: social media)

Marijuana and Heart Disease: बार-बार भांग का सेवन कोरोनरी धमनी रोग (सीएडी) के लिए एक जोखिम कारक हो सकता है। एक रिसर्च के अनुसार जो लोग रोजाना भांग का इस्तेमाल करते थे, उनमें सीएडी विकसित होने की संभावना उन लोगों की तुलना में लगभग 34% अधिक थी, जिन्होंने कभी दवा का इस्तेमाल नहीं किया था। .

विशेषज्ञों के अनुसार कैनबिस का उपयोग सीएडी से जुड़ा हुआ है, और एक खुराक-प्रतिक्रिया संबंध प्रतीत होता है कि अधिक बार कैनबिस का उपयोग सीएडी के उच्च जोखिम से जुड़ा हुआ है।


संयुक्त राज्य अमेरिका में मारिजुआना उपयोग की लोकप्रियता

50% से अधिक अमेरिकी उन राज्यों में रहते हैं जिन्होंने सामान्य चिकित्सा उपयोग के लिए मारिजुआना को वैध किया है और 20 से अधिक राज्य हैं जिन्होंने वयस्क गैर-चिकित्सा उपयोग के लिए मारिजुआना को वैध किया है। मारिजुआना के वैधीकरण के बारे में कभी-कभी बदलते विश्वासों से लेकर उन अमेरिकी वयस्कों की संख्या तक जिन्होंने किसी बिंदु पर पदार्थ की कोशिश की है। हालांकि ये दृष्टिकोण कम हो सकते हैं और प्रवाहित हो सकते हैं, एक बात तेजी से पकड़ में आती है - अमेरिकियों के एक उच्च प्रतिशत ने मारिजुआना की कोशिश की है जो पहले दर्ज की गई थी।

"मारिजुआना (भांग ) का उपयोग प्रसार में तेजी से वृद्धि हुई है, आंशिक रूप से बदलते सामाजिक मानदंडों और मारिजुआना उपयोग के बारे में दृष्टिकोण, चिकित्सा और मनोरंजन दोनों मारिजुआना उपयोग की कानूनी स्थिति में हालिया बदलाव और दवा नीति में सुधार के कारण। जैसे-जैसे ये परिवर्तन जारी हैं, युवा पीढ़ी अधिक सहज और भांग के उपयोग की आदी होती जा रही है। हालांकि यह कड़ाई से पीढ़ीगत सामान्य स्थिति नहीं है जो युवा पीढ़ी को नियमित रूप से धूम्रपान करने की सबसे अधिक संभावना बताती है। ऐतिहासिक रूप से कहा जाए तो, यह पाया गया है कि जब लोग छोटे होते हैं तो धूम्रपान करने की सबसे अधिक संभावना होती है, और वे उम्र बढ़ने के साथ आगे नहीं बढ़ेंगे।


18 से 40 वर्ष की आयु के युवाओं में स्ट्रोक का खतरा

18 से 40 वर्ष की आयु के युवा वयस्कों में, हम अधिक मात्रा में मनोरंजक उपयोग देख रहे हैं और कार्डियोवैस्कुलर बीमारी के आसपास के मुद्दों में भी वृद्धि हुई है, जैसे कि स्ट्रोक। "स्ट्रोक जैसी किसी चीज़ के मामले में, जो एक युवा व्यक्ति के जीवन को गंभीर रूप से प्रभावित कर सकता है और वे इस प्रकार की चीजों के बारे में नहीं सोच रहे हैं "तो रोगियों को केवल जागरूक होने की जरूरत है कि यह कार्डियोवैस्कुलर बीमारी के लिए संभावित जोखिम कारक हो सकता है।"


मारिजुआना का उपयोग और हृदय स्वास्थ्य?

मारिजुआना का उपयोग किसी के हृदय स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता है क्योंकि कैनबिनोइड्स, मारिजुआना में पाया जाने वाला एक प्रकार का रसायन हृदय गति में वृद्धि का कारण बन सकता है और सहानुभूति तंत्रिका तंत्र को प्रभावित कर सकता है। विशेषज्ञों की माने तो जब आप अपनी हृदय गति बढ़ाते हैं, तो इसका मतलब यह भी है कि आप मायोकार्डियल ऑक्सीजन की मांग बढ़ा रहे हैं, जिसका अर्थ है कि हृदय को अधिक कुशलता से पंप करने के लिए अधिक ऑक्सीजन की आवश्यकता होगी।

"हृदय को कड़ी मेहनत करनी पड़ती है और इसलिए आपको वह मिलता है जिसे हम टैचीकार्डिया कहते हैं, या हृदय गति के लिए एक बढ़ा हुआ जोखिम है जो आपको संभावित अतालता, एनजाइना और सीने में दर्द का शिकार कर सकता है। उल्लेखनीय है कि जब सहानुभूति तंत्रिका तंत्र अत्यधिक सक्रिय हो जाता है तो इससे लंबे समय तक तनाव हो सकता है और समग्र हृदय गति और काम का बोझ बढ़ सकता है। यह दीर्घावधि में क्रॉनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज (COPD), जैसे कि वातस्फीति और क्रोनिक ब्रोंकाइटिस, और अन्य हृदय स्थितियों जैसे मायोकार्डियल इन्फ्रक्शन, या दिल के दौरे के विकास में भूमिका निभा सकता है। "सहानुभूति तंत्रिका तंत्र को उत्तेजित करके, हम इन सभी प्रतिपूरक तंत्रों को सक्रिय कर रहे हैं जो लंबे समय तक हृदय रोग का कारण बन सकते हैं।

मारिजुआना का उपयोग बढ़ाता है हृदय रोग का खतरा

मारिजुआना का उपयोग करने से व्यक्ति के हृदय रोग का खतरा भी बढ़ सकता है क्योंकि यह कुछ प्रोटीनों को सक्रिय कर सकता है जिससे कोशिका मृत्यु हो सकती है, हृदय पंपिंग समारोह में कमी हो सकती है, और प्रणालीगत भड़काऊ प्रतिक्रिया प्रणाली की सक्रियता हो सकती है, जो रक्त वाहिका की शिथिलता को ट्रिगर कर सकती है।


क्या मारिजुआना के सेवन का तरीका मायने रखता है?

लोगों के लिए मारिजुआना का सेवन करने के अलग-अलग तरीके हैं, जैसे कि पाइप, जोड़ों, ब्लंट और बॉन्ग के माध्यम से धूम्रपान करना, वेपिंग, या एडिबल्स, गमी, और अन्य पके हुए सामान खाना, यू-मिंग नी, एमडी, मेमोरियलकेयर में गैर-इनवेसिव कार्डियोलॉजी में विशेषज्ञता वाले कार्डियोलॉजिस्ट फाउंटेन वैली, CA में ऑरेंज कोस्ट मेडिकल सेंटर में हार्ट एंड वैस्कुलर इंस्टीट्यूट ने हेल्थ को बताया। जबकि हृदय, मस्तिष्क और अन्य महत्वपूर्ण अंगों पर विभिन्न प्रकार के मारिजुआना खपत के स्वास्थ्य प्रभावों की जांच करने के लिए अधिक शोध की आवश्यकता है। अन्य तरीकों की तुलना में धूम्रपान मारिजुआना फेफड़ों के स्वास्थ्य के लिए अधिक हानिकारक हो सकता है।

"धूम्रपान करने से साँस में विषाक्त पदार्थ बढ़ते हैं। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि यह सिगरेट या मारिजुआना है - आप उन विषाक्त पदार्थों का सेवन कर रहे हैं और वे वायुमार्ग में जा रहे हैं, रक्त वाहिकाओं में जा रहे हैं, और [उन] रक्त वाहिकाओं को नुकसान पहुंचा रहे हैं। ज्यादातर लोग जो मारिजुआना धूम्रपान करते हैं, वे भी प्रत्येक सांस के साथ अधिक गहराई से श्वास लेते हैं, और सिगरेट धूम्रपान करने वालों की तुलना में फेफड़ों के कई हिस्सों में अधिक विषाक्त पदार्थों और परेशानियों को खींचते हैं। कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप मारिजुआना का सेवन कैसे कर रहे हैं, डॉ. का मानना ​​है कि किसी बिंदु पर सभी तरीके संभावित रूप से स्वास्थ्य जोखिम पैदा कर सकते हैं। विशेषज्ञों के अनुसार "धूम्रपान, वेपिंग, या खाने-पीने की चीज़ों पर नज़र रखने वाले अवलोकन डेटा के आधार पर, म्योकार्डिअल रोधगलन का जोखिम पूरे मंडल में समान दिखाई देता है। "नया डेटा अन्य अवलोकन संबंधी डेटा को मान्य करता है - यानी, जितना अधिक आप उपयोग कर रहे हैं, हम जानते हैं कि उन लोगों की तुलना में बहुत अधिक जोखिम होने का एक संघ है जो इसे रुक-रुक कर उपयोग कर रहे हैं।"

चिंता के लिए मारिजुआना के वैकल्पिक तरीके

यह सब कहने के लिए, विशेषज्ञ समझते हैं कि ऐसे व्यक्ति हैं जो मारिजुआना का उपयोग चिंता और तनाव को कम करने या शांत करने के तरीके के रूप में कर सकते हैं। जबकि चिकित्सा मार्गदर्शन प्रत्यक्ष और सबसे महत्वपूर्ण है, विशेषज्ञ चिंता राहत के अतिरिक्त तरीकों की सलाह देते हैं जिनमें शामिल हैं:

- सक्रिय रहना

- कैफीन का सेवन सीमित करना

- स्वस्थ नींद की आदतों को प्राथमिकता देना

- ध्यान, दिमागीपन, या गहरी सांस लेने के अभ्यास का अभ्यास करना

- योग या ताई ची जैसी आरामदायक गतिविधियाँ करना

- अत्यधिक शराब की खपत जैसे जहरीले एक्सपोजर को कम करना

- स्क्रीन टाइम और सोशल मीडिया एक्सपोजर कम करना

- आवश्यक होने पर पेशेवर परामर्श या उपचार की तलाश करना

- नए विकल्पों की कोशिश करते समय, आपको शांत या आराम महसूस करने में कुछ समय लग सकता है। लेकिन वह लोगों को उन चीजों को आजमाने के लिए प्रोत्साहित करता है जो उनके लिए सबसे अच्छा काम करती हैं और वास्तव में उनके मारिजुआना उपयोग का मूल्यांकन करती हैं।

याद रखें

"बस याद रखें, सिर्फ इसलिए कि यह प्राकृतिक है इसका मतलब यह नहीं है कि यह सुरक्षित है। यह किसी भी अन्य दवा की तरह है, इसमें ड्रग इंटरेक्शन है और इसके साइड इफेक्ट होने वाले हैं। एक्सपर्ट्स के मुताबिक़ उन दुष्प्रभावों में से एक मायोकार्डियल इंफार्क्शन हो सकता है। उन्हें एक सूचित निर्णय लेने और जोखिम-लाभ का वजन करने की आवश्यकता है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story