×

Dandruff Problem: डैंड्रफ को lightly लेना डाल देगा परेशानियों में, इन घरेलू उपायों से डैंड्रफ को कहें bye-bye

Dandruff Problem: बहुत ज्यादा चिपचिपे तेलों को बालों में हमेशा लगाने से भी यह समस्या उभरती है। तेल लगे हुए बालों में गन्दगी आसानी से चिपक जाती जो बाद में चलकर रुसी (dandruff) का कारण बनती है।

Preeti Mishra
Published on: 9 March 2022 3:52 PM GMT
Dandruff Problem: Taking Dandruff lightly will put you in trouble, say these home remedies to dandruff bye-bye
X

डैंड्रफ प्रॉब्लम: Photo - Social Media

Lucknow: सिर में डैंड्रफ (dandruff) या रुसी होना एक आम समस्या है, लेकिन कई बार इसका सही इलाज या रोकथाम नहीं होने की वजह से यह गंभीर रूप भी ले सकती है। रुसी या डैंड्रफ कई बार स्किन की समस्याओं को भी जन्म देते हैं। इसलिए अच्छा यही है कि समय रहते इसका सही इलाज और रोकथाम कर लिया जाये।

चूँकि शुरुआत में यह बहुत आम समस्या होती है जिससे लगभग 80 प्रतिशत लोग परेशान रहते हैं। कई बार हम इसको लेकर इतना सीरियस भी नहीं रहते , जो आगे चलकर एक बड़ी स्किन प्रॉब्लम के रूप में उभर जाती है।

इसलिए हमें इसके शुरूआती दिनों में ही रोकथाम के उपाय शुरू कर लेने चाहिए। कई बार हम इसके लक्षणों को गंभीरता पूर्वक नहीं लेते हैं। जिसकी वजह से यह बहुत तेज़ी से सिर में जम जाते हैं। और समस्या पैदा करना शुरू कर देते हैं। वैसे तो रुसी ( dandruff ) होने के कुछ सामान्य लक्षणों में सिर में बार -बार खुजली होना, सिर की सतह का रुखा हो जाना, बालों का झड़ना और सिर से सफ़ेद रंग का पाउडर सा कपड़ों पर गिरना शामिल है। बता दें कि कई बार कब्ज या पेट के ख़राब होने की वजह से भी रुसी हो सकती है।

डैंड्रफ प्रॉब्लम: Photo - Social Media

गरम पानी से अपने बालों को धोना रुसी का कारण

कई बार हमारी कुछ गलत आदतें डैंड्रफ (dandruff) की समस्याओं को जन्म दे देता है। जैसे- गरम पानी से अपने बालों को धोना जिससे सिर की त्वचा रूखी हो जाती है और रुसी (dandruff) पनपने लगती है। कैमिकल युक्त हार्ड शैम्पू का भी प्रयोग रुसी( dandruff ) होने का कारण बनता है। इसलिए जानकार हमेशा माइल्ड और हर्बल शैंपू करने की ही सलाह देते हैं। बहुत ज्यादा चिपचिपे तेलों को बालों में हमेशा लगाने से भी यह समस्या उभरती है। तेल लगे हुए बालों में गन्दगी आसानी से चिपक जाती जो बाद में चलकर रुसी (dandruff) का कारण बनती है।

इसके अलावा जो लोग थायराइड की समस्या से ग्रसित होते है उनके सर की त्वचा रूखी होने के साथ-साथ बाल भी झड़ने लगते हैं जिसके कारण रुसी (dandruff) की समस्या भी आमतौर पर हो जाती है। बरसात के मौसम में भी सिर में डैंड्रफ (dandruff) का खतरा काफी बढ़ जाता है। क्योंकि इस दौरान गीले बालों में नमी बनी रहती है और बरसात का पानी सिर में जाने से चिपचिपाहट भी बढ़ जाती है। इसी चिपचिपाहट से सिर में रूसी हो जाती है। इतना ही नहीं बरसात का पानी सिर में जाने से कीटाणुओं के कारण सिर्फ डेंड्रफ (dandruff) ही नहीं और भी बीमारियां पैदा होने का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए रुसी (dandruff) की समस्या का जल्द से जल्द उपाय करके उसका रोकथाम करना बेहद आवश्यक है।

घर पर ही मौजूद कुछ सामग्रियों से हम इसके रोकथाम का घेरलू और असरदार इलाज कर सकते है।

तो आइए देखते हैं डैंड्रफ ( dandruff ) दूर करने के कौन -कौन से है वो घरेलु इलाज-

-नींबू : रुसी ( dandruff )की समस्या को दूर करने के लिए नींबू का इस्तेमाल बेहद असरदार है। एक नींबू के रास में नारियल का तेल मिलाकर धीरे-धीरे हाथों से सिर की त्वचा की करनी है। लगभग 10 मिनट तक मसाज के बाद इसे आधे घंटे के लिए छोड़ दें। फिर शैम्पू से बाल धों लें।

- टी-ट्री ऑइल से मसाज करना डैंड्रफ( dandruff ) दूर करने में बेहद कारगर है। इस तेल मौजूद एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल गुण रुसी( dandruff ) हटाने और रूखी हो गयी त्वचा को ठीक करने में सहायक होते हैं।

- दही भी डैंड्रफ( dandruff ) कम करता है। एक कटोरी दही में 1 छोटा चम्मच बेकिंग पाउडर मिलाकर उससे सिर का मसाज करने से रुसी और रूखेपन दोनों में रहत मिलती है।

- नीम और तुलसी के पानी से बालों को धोना रुसी( dandruff ) के लिए काल साबित होता है। चूँकि नीम प्राकृतिक एंटी ऑक्सीडेंट जबकि तुलसी में सिट्रिक, टारटरिक एवं मैलिक एसिड पाया जाता है जो बालों को सॉफ्ट और शाइनिंग बनाने के साथ रुसी ( dandruff ) की समस्या को भी जड़ से ख़तम कर देते हैं।

- मुल्तानी मिट्टी में एप्पल साइडर विनेगर मिलाकर सप्ताह में दो बार अच्छे से सर में मसाज करने से रुसी( dandruff ) हटाने में उपयोगी होती है। याद रहे पुराने ज़माने में लोग मुल्तानी मिटटी से बालों को साफ़ किया करते थे , और उनके जैसे बालों की क्वालिटी आज देखने तक को नहीं मिलती है।

taja khabar aaj ki uttar pradesh 2022, ताजा खबर आज की उत्तर प्रदेश 2022

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story