×

Dandruff Treatment: डेंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए करें ये घरेलू उपाय

Dandruff Treatment: सिर में अक्सर रूसी की समस्या हो जाती है। मार्केट में ऐसे कई प्रोडक्ट्स उपलब्ध हैं जिनका इस्तेमाल कर डेंड्रफ की समस्या से निजात पाया जा सकता है।

Anupma Raj
Published on: 9 July 2022 1:47 PM GMT
Dandruff Treatment Tips
X

Dandruff (Image:Social Media)

Dandruff Treatment: सिर में अक्सर रूसी की समस्या हो जाती है। मार्केट में ऐसे कई प्रोडक्ट्स उपलब्ध हैं जिनका इस्तेमाल कर डेंड्रफ की समस्या से निजात पाया जा सकता है। डेंड्रफ होने के कई कारण हो सकते हैं। बदलते मौसम से लेकर भींगे हुए बाल तक डेंड्रफ होने के कारण हैं। ऐसे में कुछ घरेलू उपायों को अपनाकर डेंड्रफ से छुटकारा पाया जा सकता है। आइए जानते हैं कि डेंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए क्या घरेलू उपाय कर सकते हैं

नींबू लगाएं

रूसी (Dandruff) से छुटकारा पाने के लिए बालों में नींबू का रस लगाएं। नींबू का रस (Lemon Juice) लगाने से रूसी की समस्या धीरे धीरे खत्म होने लगती है। इसके लिए 2 चम्मच नींबू के रस को नहाने से पहले बालों में लगाएं। कुछ देर ऐसे ही छोड़ दें। फिर साफ पानी से बाल धो लें। इस उपाय को हफ्ते में 2 बार करें। ऐसा करने से रूसी की समस्या खत्म हो जाती है।

दही लगाएं

रूसी से छुटकारा दिलाने में दही (Curd) का भी योगदान होता है। इसके लिए आप 2 चम्मच दही में नींबू के कुछ बूंद डाल लें। फिर इसे पूरे सिर में लगाएं। आधा घंटा रखने के बाद बालों को धो लें। इस नुस्खे को करने से रूसी की समस्या कम होने लगती है। इस उपाय को आप नहाने से पहले करें। इसे हफ्ते में 2 दिन करें। आप चाहे तो सिर्फ दही भी बाल में लगा सकते हैं।

नारियल तेल और कपूर लगाएं

बालों से रूसी की समस्या हटाने के लिए नारियल तेल और कपूर का इस्तेमाल करें। 2 चम्मच नारियल के तेल (Coconut Oil) में थोड़ा सा कपूर (Camphor) मिला कर बालों में लगाएं। इसे बालों के जड़ों में लगाने पर ज्यादा फायदा करता है। कुछ देर के लिए ऐसे ही लगा रहने दें। फिर पानी से बालों को धो लें। बता दे कि यह नुस्खा काफी पुराना है लेकिन काफी कारीगर है।

मुल्तानी मिट्टी का लेप

बालों से रूसी की समस्या खत्म करने के लिए मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल करें। इसके लिए मुल्तानी मिट्टी को रात भर पानी में भीगा कर रख दें। फिर सुबह इसमें नींबू डाल कर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को पूरे बाल में लगाएं। फिर सूख जाने पर बाल साफ पानी से धो लें। बता दे कि मुल्तानी मिट्टी के इस्तमाल से बाल मुलायम बनते हैं। साथ ही नींबू के इस्तेमाल से रूसी नहीं होती। इस पेस्ट को लगाने से बाल मुलायम और डेंड्रफ फ्री भी हो जाता है।


Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story