×

Diabetes in Children: बच्चों को भी होता है डायबिटीज का खतरा, इन 7 टिप्स की मदद से रखें दूर

Baccho Ko Diabetes Se Kaise Bachaye: आजकल की बदलती लाइफस्टाइल की वजह से किसी भी उम्र के लोग डायहबिटीज से सुरक्षित नहीं हैं। बच्चों में भी यह बीमारी तेजी से बढ़ रही है।

Shreya
Written By Shreya
Published on: 3 April 2024 8:06 AM GMT
Diabetes in Children: बच्चों को भी होता है डायबिटीज का खतरा, इन 7 टिप्स की मदद से रखें दूर
X

Diabetes in Children (Photo Source- Social Media)

Diabetes in Children: मधुमेह यानी डायबिटीज (Diabetes) एक ऐसी बीमारी है, जो किसी भी उम्र में हो सकती है। आज के समय में कम उम्र के लोगों में भी इस रोग का खतरा बढ़ गया है। अगर इसका समय पर इलाज न किया जाए तो डायबिटीज कई जानलेवा बीमारियों और समस्याओं का कारण बन सकती है। मधुमेह से पीड़ित लोगों को हार्ट अटैक, हार्ट स्ट्रोक, किडली फेल और अंधापन जैसी स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। भारत में भी लगातार डायबिटीज के मरीजों (Diabetes Patient In India) की संख्या बढ़ रही है। भारत में करोड़ों लोग इस बीमारी से ग्रसित हैं। अब बच्चे भी इस बीमारी का शिकार हो रहे हैं।

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

बच्चों में बढ़ रहा डायबिटीज का खतरा (Bachchon Mein Diabetes)

आजकल की बदलती लाइफस्टाइल की वजह से किसी भी उम्र के लोग इस बीमारी से सुरक्षित नहीं हैं। पहले ऐसा माना जाता था कि केवल वयस्क और ज्यादा उम्र के लोग ही इस बीमारी की चपेट में आते हैं। लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि बच्चों में भी डायबिटीज (Diabetes In Kids) का खतरा बढ़ रहा है। यही नहीं बच्चों में मधुमेह के मामले 30 फीसदी की रफ्तार से बढ़े हैं, जो बेहद चिंताजनक है। एक्सपर्ट्स का कहना है कि बढ़ता मोटापा बच्चों में डायबिटीज के मामले बढ़ने के पीछे की सबसे बड़ी वजह है। जो बच्चों के गलत खानपान और ओवर ईटिंग की आदत के चलते बढ़ रहा है। साथ ही अब बच्चों में फिजिकल एक्टिविटी भी कम हो रही है, जबकि स्क्रीन पर वह ज्यादा समय गुजार रहे हैं। इसके अलावा हार्मोन प्रॉब्लम्स भी बच्चों में डायबिटीज की वजह हो सकती हैं।

आमतौर पर कम उम्र के बच्चे और युवा टाइप 1 डायबिटीज की चपेट में आते हैं, लेकिन अब टाइप 2 डायबिटीज (Type 2 Diabetes) भी बच्चों को तेजी से हो रही है। टाइप 2 डायबिटीज होने की सबसे बड़ी वजह ज्यादा वजन का बढ़ना ही है। ज्यादा मोटे बच्चों को डायबिटीज का खतरा दोगुना हो जाता है। आइए जानते हैं कि आप अपने बच्चे को डायबिटीज के खतरे से कैसे दूर (How To Prevent Type 2 Diabetes in Kids) रख सकते हैं।

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

बच्चों को डायबिटीज से बचाने के टिप्स (Tips To Prevent Type 2 Diabetes in Kids)

डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है, जिसका कोई इलाज नहीं है। इसे पूरी तरह खत्म करना नामुमकिन है। हां लेकिन, डायबिटीज को कंट्रोल जरूर किया जा सकता है। इसके अलावा लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव करके इसके खतरे को भी टाला जा सकता है। आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बता रहे हैं, जिनकी मदद से आप बच्चों को टाइप 2 डायबिटीज बीमारी से दूर रख सकते हैं।

1- हेल्दी फूड

जैसा आपने अभी पढ़ा कि टाइप 2 डायबिटीज की एक मुख्य वजह वजन का बढ़ना है। ऐसे में अपने बच्चों के खानपान का विशेष ध्यान रखें। उन्हें हेल्दी और संतुलित आहार ही खिलाएं। वजन को नियंत्रित करने के लिए उनकी डाइट में पौष्टिक आहार शामिल करें।

2- जंक फूड से रखें दूर

हेल्दी और संतुलित आहार के साथ ही जरूरी है कि आप उन्हें जंक फूड और ओवर ईटिंग से भी बचाएं। बाहर का जंक फूड और फ्राइड चीजें उन्हें ना खाने दें। बच्चों को ऐसी चीजें खूब पसंद आती हैं, लेकिन इन चीजों से वजन जल्दी बढ़ता है।

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

3- खाने की मात्रा करें तय

पैरेंट्स को अपने बच्चों के खाने की मात्रा को नियंत्रित करना चाहिए। यह बच्चा हो या वयस्क सभी के लिए बेहद जरूरी है कि वह संतुलित मात्रा में ही खाना खाए।

4- बढ़ाएं फिजिकल एक्टिविटी

आजकल बच्चे फिजिकल एक्टिव रहने की बजाय ज्यादा समय फोन या लैपटॉप पर गुजारना पसंद करने लगे हैं, जिसके चलते भी मोटापा बढ़ने की समस्या होने लगती है। अपने बच्चों को आउटडोर गेम्स के लिए प्रोत्साहित करें, ताकि वह फिट रहें।

5- पर्याप्त नींद

अच्छी सेहत के लिए पर्याप्त नींद लेना भी बहुत जरूरी है। कोविड के बाद से बच्चों की भी स्लीप साइकिल बिगड़ चुकी है। लेकिन आप सुनिश्चित करें कि आपके बच्चे हर दिन पर्याप्त नींद लें। ऐसा ना करने से उनके शरीर को आराम नहीं मिलता है और काफी समय तक ऐसा ही करना कई बीमारियों का कारण बन सकता है।

6- हाइड्रेशन भी जरूरी

इसके अलावा डायबिटीज से बच्चों को दूर रखने के लिए महत्वपूर्ण है कि उन्हें हाइड्रेट रखा जाए। अपने बच्चे को दिनभर में पर्याप्त मात्रा में पानी पिलाएं। साथ ही इस बात का भी ध्यान रखें कि वह कोई शुगर युक्त ड्रिंक न पिए।

नोट- इस खबर को सामान्य जानकारी के आधार पर बनाया गया है। न्यूजट्रैक इसकी पुष्टि नहीं करता है। इनका पालन करने से पहले अपने डॉक्टर से जरूर परामर्श कर लें।

Shreya

Shreya

Next Story