×

New Pandemic Alert: नई महामारी से 5 करोड़ मौतों की आशंका, सामने आ सकते हैं नए वायरस

New Pandemic Alert: संगठन के अनुसार ये बीमारी एक ऐसे विषाणु की वजह से हो सकती है जो वर्तमान में अज्ञात है। इससे 5 करोड़ लोगों की मौत हो सकती है।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 26 Sep 2023 6:24 AM GMT
Disease x
X

नई महामारी से 5 करोड़ मौतों की आशंका

New Pandemic Alert: कोरोना महामारी से भी ज्यादा घातक एक और महामारी का खतरा मंडरा रहा है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्लूएचओ) ने नई महामारी को 'डिजीज एक्स' नाम दिया है। संगठन के अनुसार ये बीमारी एक ऐसे विषाणु की वजह से हो सकती है जो वर्तमान में अज्ञात है। इससे 5 करोड़ लोगों की मौत हो सकती है।

नई किताब में जिक्र

दो वैक्सीन विशेषज्ञों की एक नई किताब में चेतावनी दी गई है कि दुनिया अगली महामारी के लिए तैयार नहीं है, जो हमारे ग्रह पर छिपे लाखों अज्ञात वायरस में से किसी एक के कारण हो सकती है। लेखकों का दावा है कि ऐसी महामारी 5 करोड़ लोगों की जान ले सकती है, ठीक उसी तरह जैसे एक सदी पहले स्पैनिश फ़्लू ने की थी। यूके वैक्सीन टास्कफोर्स की पूर्व अध्यक्ष केट बिंघम और पूर्व पत्रकार और राजनीतिक सलाहकार टिम हैम्स ने द नेक्स्ट किलर: हाउ टू स्टॉप द नेक्स्ट पैंडेमिक बिफोर इट स्टार्ट्स नामक पुस्तक का सह-लेखन किया है। वे बताते हैं कि कैसे वायरस पृथ्वी पर सबसे प्रचुर और विविध जीवन रूप हैं, और उनमें से कितने मनुष्यों के लिए खतरा पैदा करते हैं।

हमारे ग्रह पर अन्य सभी जीवन रूपों की तुलना में अधिक वायरस सक्रिय रूप से प्रतिकृति बनाने और उत्परिवर्तन कर रहे हैं। बेशक, उनमें से सभी इंसानों के लिए ख़तरा नहीं हैं - लेकिन बहुत सारे हैं," वे लिखते हैं।


उनका कहना है कि वैज्ञानिकों ने 25 वायरस परिवारों की पहचान की है, जिनमें से प्रत्येक में सैकड़ों या हजारों अलग-अलग वायरस हैं, जिनमें से कोई भी महामारी पैदा करने के लिए विकसित हो सकता है। उन्होंने यह भी चेतावनी दी है कि वायरस जानवरों से मनुष्यों में आ सकते हैं और नाटकीय रूप से रूपांतरित हो सकते हैं, जैसा कि इबोला, एचआईवी/एड्स और कोविड-19 के मामलों में देखा गया है।


लेखकों की चेतावनी ठीक विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) की चेतावनी जैसी ही है जिसने दुनिया को एक "अपरिहार्य" अगली महामारी की संभावना के बारे में सचेत किया है।


"डिज़ीज़ एक्स" को डब्लूएचओ ने 2018 में गढ़ा था, दुनिया में कोरोना महामारी फैलने से एक साल पहले। यह संगठन की "ब्लूप्रिंट सूची प्राथमिकता वाली बीमारियों" में से एक है जो अगली घातक महामारी का कारण बन सकती है और इसमें इबोला, सार्स और जीका शामिल हैं।


डब्ल्यूएचओ ने कहा, "डिजीज एक्स इस ज्ञान का प्रतिनिधित्व करता है कि एक गंभीर अंतरराष्ट्रीय महामारी एक ऐसे रोगज़नक़ के कारण हो सकती है जो वर्तमान में अज्ञात है जो मानव रोग का कारण बनता है।" ब्लूप्रिंट सूची उन संक्रामक रोगों पर प्रकाश डालती है जिनके लिए हमारे पास चिकित्सीय उपायों का अभाव है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story