×

Dry Fruits For Diabetic: इन ड्राई फ्रूट्स, सीड्स का करें सेवन, नहीं बढ़ेगा डायबिटीज

Dry Fruits For Diabetic: थोड़ी मात्रा में, सूखे जामुन नाश्ते के लिए एक स्वादिष्ट अतिरिक्त हो सकते हैं। हालाँकि, कुछ व्यावसायिक रूप से उपलब्ध सूखे जामुनों में अतिरिक्त शुगर से सावधान रहें।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 4 Oct 2023 8:45 AM GMT (Updated on: 4 Oct 2023 8:45 AM GMT)
Dry Fruits For Diabetic
X

Dry Fruits For Diabetic (Image: Social Media)

Dry Fruits For Diabetic: डायबिटीज वाले लोगों के लिए, ऐसे स्नैक्स चुनना महत्वपूर्ण है जिनमें एक्स्ट्रा शुगर और कार्बोहाइड्रेट कम हों। इसके साथ ही इन ड्राई फ्रूट्स में फाइबर, स्वस्थ फैट और पोषक तत्व अधिक हों। डायबिटीज-अनुकूल आहार में सूखे मेवों को शामिल करने के लिए भाग के आकार और समग्र कार्बोहाइड्रेट सामग्री पर सावधानीपूर्वक विचार करने की आवश्यकता होती है। यहां कुछ सूखे मेवे हैं जिन्हें सीमित मात्रा में मधुमेह वाले लोगों के लिए उपयुक्त माना जा सकता है:

मेवे (Dry Fruits)

बादाम: फाइबर, स्वस्थ वसा और प्रोटीन से भरपूर बादाम में ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है।

अखरोट: अखरोट में ओमेगा-3 फैटी एसिड उच्च मात्रा में होता है और यह मधुमेह-अनुकूल आहार के लिए एक अच्छा अतिरिक्त हो सकता है।

पिस्ता: इन मेवों में अपेक्षाकृत कम कार्बोहाइड्रेट होता है और यह एक संतोषजनक नाश्ता हो सकता है।

बीज (Seeds)

चिया सीड्स: फाइबर और ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर चिया सीड्स को दही या स्मूदी में मिलाया जा सकता है।

अलसी के बीज: अलसी के बीज फाइबर से भरपूर होते हैं और इन्हें पीसकर विभिन्न व्यंजनों में मिलाया जा सकता है।

सूखे जामुन (Dried Berries)

ब्लूबेरी, स्ट्रॉबेरी, क्रैनबेरी: थोड़ी मात्रा में, सूखे जामुन नाश्ते के लिए एक स्वादिष्ट अतिरिक्त हो सकते हैं। हालाँकि, कुछ व्यावसायिक रूप से उपलब्ध सूखे जामुनों में अतिरिक्त शुगर से सावधान रहें।

खुबानी (Apricot)

सूखे खुबानी: ये फाइबर, विटामिन और खनिजों का अच्छा स्रोत हैं। हालाँकि, उनमें नेचुरल शुगर अपेक्षाकृत अधिक होती है, इसलिए भाग नियंत्रण महत्वपूर्ण है।

एवोकाडो: जबकि एवोकैडो एक पारंपरिक सूखा फल नहीं है, एक पोषक तत्व से भरपूर फल है जिसमें कार्बोहाइड्रेट कम और स्वस्थ वसा अधिक होती है।

दालचीनी-मसालेदार मेवे (Cinnamon-Spiced Nuts)

नट्स में थोड़ी सी दालचीनी मिलाने से न केवल स्वाद बढ़ता है, बल्कि ब्लड शुगर के स्तर को प्रबंधित करने में भी संभावित लाभ हो सकते हैं।

मधुमेह से पीड़ित व्यक्तियों के लिए सूखे मेवों का सेवन करते समय हिस्से के आकार का ध्यान रखना महत्वपूर्ण है, क्योंकि उनमें कैलोरी की मात्रा अधिक हो सकती है। इसके अतिरिक्त, बिना चीनी वाली किस्मों का चयन करना और अतिरिक्त चीनी या मिठास वाली किस्मों से बचना महत्वपूर्ण है।

सलाह: अपनी डायबिटीज मैनेजमेंट के प्लानिंग में में विशिष्ट खाद्य पदार्थों को शामिल करने पर व्यक्तिगत सलाह के लिए हमेशा किसी डॉक्टर से परामर्श लें। मधुमेह को प्रभावी ढंग से प्रबंधित करने के लिए ब्लड शुगर के लेवल और डाइट पैटर्न की नियमित निगरानी आवश्यक है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story