×

Essential Vitamins: शरीर को रोज होती है इन विटामिन्स की जरूरत, अपनी डाइट में जरूर करें शामिल

Essential Vitamins For Body: स्वस्थ रहने के लिए जरूरी है कि अपने खानपान और लाइफस्टाइल पर ध्यान देना। अगर खानपान सही है तो कई बीमारियों से छुटकारा मिल सकता है।

Anupma Raj
Written By Anupma Raj
Published on: 25 Jan 2024 7:15 AM GMT (Updated on: 25 Jan 2024 7:16 AM GMT)
Essential Vitamins: शरीर को रोज होती है इन विटामिन्स की जरूरत, अपनी डाइट में जरूर करें शामिल
X

Essential Vitamins For Body: स्वस्थ रहने के लिए जरूरी है कि अपने खानपान और लाइफस्टाइल पर ध्यान देना। अगर खानपान सही है तो कई बीमारियों से छुटकारा मिल सकता है। ऐसे में हेल्दी शरीर के लिए डाइट में विटामिन्स भरपूर होनी चाहिए। दरअसल अलग-अलग विटामिन्स की हमारे शरीर में अलग भूमिका होती है। कुछ ऐसे भी विटामिन्स होते हैं जिनकी जरूरत शरीर को रोजाना होती है। तो आइए हैं कौन से हैं वे विटामिन्स:

विटामिन ए (Vitamin A)

विटामिन ए की जरूरत शरीर को रोजाना होती है। दरअसल Vitamin A इंफेक्शन्स से बचने और लड़ने में हमारी मदद करता है। साथ ही यह हमारी इम्यूनिटी को बूस्ट करने के लिए जरूरी होता है। विटामिन ए आंखों की रोशनी के लिए भी काफी जरूरी है। इसके अलावा दिल, फेफड़े और किडनी की अच्छी सेहत के लिए भी विटामिन ए की जरूरत होती है। इससे हमारे दांतों और हड्डियों को भी मजबूती मिलती है। विटामिन ए को रोज अपनी डाइट में हिस्सा बनाएं। इसके लिए आप हरी सब्जियां, गाजर, पपीता, दूध, ब्रोकली, पालक, शकरकंदी, दही और पनीर आदि का सेवन कर सकते हैं।

विटामिन बी (Vitamin B)

शरीर और दिमाग के स्वास्थ्य के लिए विटामिन बी की जरूरत रोज है। इतना ही नहीं विटामिन बी हमारे दिल और दिमाग के लिए भी बहुत जरूरी होता है। इसकी कमी से हार्ट और ब्रेन के फंक्शन से जुड़ी कई दिक्कतें होती है। बता दें विटामिन बी मेटाबॉलिज्म को सही रखने के लिए भी जरूरी होता है। नर्वस सिस्टम भी विटामिन बी से ठीक रहता है। विटामिन बी को रोज अपनी डाइट में हिस्सा बनाने के लिए दूध, दही, अंडा, सोयाबीन, मछली, चिकन और ओट्स का सेवन करें।


विटामिन सी (Vitamin C)

शरीर को स्वस्थ रखना है तो रोज विटामिन सी का सेवन करें। विटामीन सी इम्यूनिटी को बूस्ट करने के लिए बहुत जरूरी होता है। बता दें यह रोगों से लड़ने में हमारे शरीर की काफी मदद करता है। अगर शरीर में विटामिन सी की कमी हो जाती है तो हमारे शरीर को संक्रमण जल्दी घेर लेते हैं। इतना ही नहीं ब्लड प्रेशर को मैनेज करने और आयरन की कमी को दूर करने के लिए भी विटामिन सी का सेवन सही मात्रा में करना बेहद जरूरी है। संतरा, नींबू, अमरूद, आम, कीवी, ब्रोकली आंवला, पपीता और भी लगभग सभी खट्टे फलों आदि का सेवन कर विटामिन सी को रोज अपने डाइट का हिस्सा बना सकते हैं।

विटामिन डी (Vitamin D)

Vitamin D से हड्डियां काफी मजबूत रहती है। साथ ही नर्वस सिस्टम को सही तरह के फंक्शन करने और बोन हेल्थ को सही रखने का काम विटामिन डी का ही होता है। ये हमारे खून में फास्फोरस लेवल को भी मेंटेन रखता है। साथ ही इम्यून फंक्शन के लिए भी विटामिन डी जरूरी होता है। ऐसे में सूरज की रोशनी में बैठना, सोयाबीन, अंडे, दूध, मशरूम और मछली आदि का सेवन जरूर करना चाहिए। इसमें विटामिन डी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसलिए हेल्दी शरीर के लिए जरूरी है कि इन विटामिन्स को रोज अपनी डाइट का हिस्सा बनाएं। हेल्दी शरीर के लिए इन विटामिन्स को डाइट में जगह दें।

Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story