×

Food Avoid With Lemon: नींबू के साथ इन फूड्स का सेवन गलती से भी ना करें , वरना पड़ेगा पछताना

Food Avoid With Lemon: नींबू के रस का उपयोग आमतौर पर व्यंजनों में अम्लता और चमक बढ़ाने के लिए किया जाता है। यह सलाद ड्रेसिंग, मैरिनेड और सॉस में एक लोकप्रिय घटक है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 8 Nov 2023 2:30 AM GMT (Updated on: 8 Nov 2023 2:31 AM GMT)
Food Avoid With Lemon
X

Food Avoid With Lemon (Image credit: social media)

Food Avoid With Lemon: नींबू एक खट्टे फल है जो अपने तीखे स्वाद और खाना पकाने, बेकिंग और पेय पदार्थों में बहुमुखी उपयोग के लिए जाना जाता है। नींबू विटामिन सी से भरपूर होता है, एक एंटीऑक्सीडेंट जो इम्यून सिस्टम का सहयोग करता है और आयरन के अवशोषण में मदद करता है। इनमें थोड़ी मात्रा में विटामिन जैसे बी-कॉम्प्लेक्स, पोटेशियम और खनिज भी होते हैं।

नींबू के रस का उपयोग आमतौर पर व्यंजनों में अम्लता और चमक बढ़ाने के लिए किया जाता है। यह सलाद ड्रेसिंग, मैरिनेड और सॉस में एक लोकप्रिय घटक है। नींबू के छिलके (बाहरी छिलके) का उपयोग अक्सर मीठे और नमकीन दोनों व्यंजनों में सुगंधित और खट्टे स्वाद जोड़ने के लिए किया जाता है। नींबू पानी में एक उत्कृष्ट मिश्रण है, जो एक ताज़ा और हाइड्रेटिंग पेय बनाता है। इसका सेवन गर्म या ठंडा किया जा सकता है। नींबू पानी, आइस्ड टी और कॉकटेल में नींबू एक प्रमुख घटक है।

नींबू के साथ इन फ़ूड आइटम्स को खाने से बचे

नींबू कई व्यंजनों में इस्तेमाल किया जाता है लेकिन कुछ ऐसे फ़ूड आइटम्स हैं जो नींबू के साथ अच्छी तरह से मेल नहीं खाते हैं या कुछ व्यक्तियों के लिए असुविधा का कारण बन सकते हैं। यहां कुछ फ़ूड आइटम हैं जिन्हें आप कुछ स्थितियों में नींबू के साथ मिलाने से बचना चाहेंगे:


दूध डेयरी और वसायुक्त फ़ूड आइटम

नींबू की अम्लता के कारण दूध में मौजूद प्रोटीन फट सकता है। हालाँकि चाय या कॉफ़ी में नींबू का छींटा डालना ठीक हो सकता है, लेकिन दूध में सीधे नींबू मिलाने से बचें।

नींबू का रस पौधे-आधारित स्रोतों से आयरन के अवशोषण को बढ़ा सकता है, लेकिन पशु उत्पादों से प्राप्त गैर-हीम आयरन पर इसका उतना प्रभाव नहीं हो सकता है। यदि आप आयरन अवशोषण को अधिकतम करने का प्रयास कर रहे हैं, तो उच्च वसा वाले भोजन से अलग नींबू का सेवन करने की सलाह दी जाती है।


चटपटा खाना और मीठा सोडा

अत्यधिक अम्लीय नींबू को मसालेदार भोजन के साथ मिलाना कुछ व्यक्तियों के पाचन तंत्र पर कठोर हो सकता है। इससे संभावित रूप से एसिड रिफ्लक्स या पेट की परेशानी हो सकती है। साथ ही नींबू के रस को बेकिंग सोडा के साथ मिलाने से नींबू के एसिड को बेअसर किया जा सकता है, लेकिन यह हर किसी के लिए उपयुक्त नहीं हो सकता है। इस संयोजन का उपयोग कभी-कभी उपभोग के बजाय सफाई में किया जाता है।


कैफीन युक्त पेय और कुछ दवाएँ

अधिक मात्रा में नींबू कैफीनयुक्त पेय पदार्थों की अम्लता को बढ़ा सकता है, जिससे संवेदनशील पेट वाले व्यक्तियों में संभावित रूप से जलन हो सकती है। यदि आप दवाएँ ले रहे हैं, विशेष रूप से साइट्रिक एसिड या अम्लता से प्रभावित दवाएँ, तो अपने स्वास्थ्य सेवा प्रदाता से परामर्श करें। नींबू का रस कुछ दवाओं के साथ परस्पर क्रिया कर सकता है।


साइट्रस एलर्जी

खट्टे फलों से एलर्जी वाले व्यक्तियों को स्पष्ट रूप से नींबू और अन्य खट्टे फलों से पूरी तरह बचना चाहिए।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story