×

Haemoglobin Boost Fruits: इन 4 फलों का सेवन करने से दोगुनी तेजी से बढ़ता है हिमोग्लोबिन

Fruits To Boost Haemoglobin: अगर आपकी डाइट अच्छी है तो आपको हीमोग्लोबिन कम होने की समस्या नहीं होगी। हीमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ाने के लिए संतरा सबसे अच्छा विकल्प माना जाता है।

Anupma Raj
Written By Anupma Raj
Published on: 7 Feb 2024 10:20 AM GMT
Haemoglobin Boost Fruits: इन 4 फलों का सेवन करने से दोगुनी तेजी से बढ़ता है हिमोग्लोबिन
X

Fruits To Boost Haemoglobin: ज्यादातर लोगों को हीमोग्लोबिन कम होने की समस्या होती है। ऐसे में कुछ लोग दवाइयों का सहारा लेते हैं तो कुछ लोग अपनी डाइट में बदलाव करते हैं। हालांकि, अगर आपकी डाइट अच्छी है तो आपको हीमोग्लोबिन कम होने की समस्या नहीं होगी। लेकिन आपके शरीर में खून कम बनते हैं तो आपको अपने डाइट में कुछ फलों को शामिल करना चाहिए। साथ ही इन फलों का रोज सेवन करना चाहिए। तो आइए जानते हैं कौन से हैं वे फल, जो हीमोग्लोबिन कम होने की समस्या को खत्म करने में मदद करते हैं

:इन 4 फलों का करें सेवन नहीं हिमोग्लोबिन कम होने की समस्या होगी खत्म:


संतरा

हीमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ाने के लिए संतरा सबसे अच्छा विकल्प माना जाता है। ऐसा इसलिए क्योंकि बॉडी में आयरन बिना विटामिन सी के पूरी तरह से अवशोषित नहीं हो पाते। ऐसे में संतरा विटामिन सी का खजाना है, इसलिए संतरे के सेवन से हिमोग्लोबिन लेवल बढ़ सकता है।

अनार

हिमोग्लोबिन कम होने की समस्या से निपटने में अनार का सेवन भी काफी फायदेमंद है। ब्लड काउंट को बढ़ाने के लिए अनार को बहुत अच्छा फल माना जाता है क्योंकि इसमें विटामिन ए, सी और ई के रिच सोर्स होते हैं। ऐसे में अनार शरीर में आयरन कंटेंट को बढ़ाने में मदद कर सकता है। इसलिए हर रोज एक Split घर का निकला अनार का जूस फायदेमंद हो सकता है।

केला

केले में आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है। केला शरीर में हीमोग्लोबिन को बेहतर बनाने में काफी मददगार होता है। इतना ही नहीं केला खाने से रेड ब्लड सेल्स बेहतर तरीके से काम करती हैं फोलिक एसिड बनता है। इसलिए केले का सेवन रोज करें।

सेब

एन एप्पल ए डे कीप्स ए डॉक्टर अवे…ये कहावत तो आपने जरूर सुना होगा, जो की काफी हद तक सच भी है। सेब में हेल्थ से जुड़े कई सीक्रेट छुपे हुए हैं। आयरन से भरपूर सेब हीमोग्लोबिन को बढ़ाने में बहुत मददगार साबित हो सकता है। इसलिए हर रोज एक सेब को छिलके के साथ खाना सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है।

Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story