×

Glowing Skin Tips: ग्लोइंग स्किन के ये नुस्खे जान जाएंगे, तो नहीं खरीदेंगे कोई क्रीम

Tips To Get Healthy And Glowing Skin: स्किन प्रॉब्लम्स से निपटने के लिए मार्केट में कई सारी क्रीम मौजूद हैं। लेकिन ये घरेलू उपाय भी बिना ज्यादा पैसे खर्च किए ग्लोइंग स्किन देंगे।

Shreya
Written By Shreya
Published on: 29 March 2024 12:29 PM GMT
Glowing Skin Tips: ग्लोइंग स्किन के ये नुस्खे जान जाएंगे, तो नहीं खरीदेंगे कोई क्रीम
X

Glowing Skin (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Glowing Skin Tips In Hindi: हर कोई ग्लोइंग, बेदाग स्किन पाना चाहता है। वैसे तो अगर आपकी लाइफस्टाइल (Lifestyle) अच्छी हो और आपको कुछ नुस्खे पता हो तो चमकदार त्वचा (Glowing Skin) पाना इतना भी मुश्किल काम नहीं है। ज्यादातर लोग यह जानते हुए भी कि उनकी जीवनशैली का सीधा असर उनकी स्किन (Lifestyle Effects On Skin) पर भी पड़ता है, इसके बावजूद भी कोई सावधानी नहीं बरतते हैं। लेकिन यह लापरवाही आपके चेहरे के लिए महंगी पड़ती है। जंक फूड का ज्यादा सेवन, पौष्टिक आहार न लेना, पूरी नींद न लेना, प्रदूषण, तनाव और यूवी रेज स्किन पर बुरा प्रभाव डालती हैं। इन सभी परेशानियों से निपटने के लिए मार्केट में कई सारी क्रीम (Beauty Cream) मौजूद हैं। साथ ही अब तो तरह-तरह के ट्रीटमेंट (Skin Treatment) भी आ गए हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि बिना ज्यादा पैसे खर्च किए आप घरेलू उपाय से ही ग्लोइंग स्किन (Home Remedies For Glowing Skin) पा सकते हैं।

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

ग्लोइंग स्किन के लिए होम रेमिडीज (Home Remedies To Get Glowing Skin)

आज हम आपको चमकदार त्वचा पाने के लिए कुछ घरेलू नुस्खों (Glowing Skin Gharelu Upay) के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें लोगों द्वारा काफी पसंद किया गया है। साथ ही अगर आप इन उपायों को नियमित रूप से करते हैं तो आप मार्केट से महंगी-महंगी क्रीमें भी खरीदना बंद कर देंगें। इसके बाद लोग भी आपको देखकर कह उठेंगे कि "आखिर इस चमकदार चेहरे का राज क्या है?" तो आइए जानते हैं इन होम रेमिडीज के बारे में।

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

1- एलोवेरा जेल (Aloe Vera Gel)

सालों से स्किन केयर में एलोवेरा का इस्तेमाल किया जाता है। एलोवेरा जेल त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। यह स्किन को अंदर से हाइड्रेट करता है और इसके नियमित इस्तेमाल से स्किन चमकदार बनती है।

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

2- चावल का पानी (Rice Water)

एंटी एजिंग गुणों से भरपूर चावल का पानी, स्किन में कोलेजन को बूस्ट करता है। कोलेजन ग्लोइंग स्किन और स्किन टाइटनिंग के लिए बेहद जरूरी होता है। इसके साथ ही चावल का पानी दाग-धब्बों को कम करके त्वचा को निखारता है और चमकदार बनाता है। ये आपको एक मुलायम और समान टोन त्वचा प्रदान करता है।

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

3- चावल का फेस मास्क (Rice Face Pack)

इन दिनों भारत में भी ब्यूटी केयर में चावल का खूब इस्तेमाल हो रहा है। आए दिन एक से बढ़कर एक कोरियन ब्यूटी हैक्स (Korean Beauty Hacks) वायरल होते रहते हैं। इनमें से एक है चावल का फेस मास्क। इस मास्क को बनाने के लिए एक कटोरी में 2 चम्मच चावल का आटा, दो चम्मच शहद और आधा कप दूध डालकर अच्छे से मिला लें और इसे साफ चेहरे पर अप्लाई करें।

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

4- शहद (Honey)

स्किन को ग्लोइंग और मॉइस्चराइज बनाने के लिए शहद भी एक बढ़िया उपाय है। इसमें बेहतरीन ब्लीचिंग और मॉइस्चराइजिंग गुण मौजूद होते हैं। यह त्वचा को नमी देता है और झुर्रियों को दूर रखता है। साथ ही रूखेपन और दाग धब्बों को कम करके इवन टोन स्किन देने में मदद करता है।

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

5- पपीता (Papaya)

पपीता को स्किन के लिए बेहद अच्छा माना जाता है। इसमें फाइबर, प्रोटीन, विटामिन सी, विटामिन ए, विटामिन बी9, पोटैशियम और मैग्नीशियम के साथ विटामिन ई की मौजूदगी होती है। यह शरीर के साथ ही स्किन को लाभ पहुंचाता है। पपीता आपको एक चमकदार और हेल्दी त्वचा देने में मददगार साबित हो सकता है। इसके अलावा पपीते में एंटी एजिंग प्रोपर्टी होती हैं, जो झुर्रियां और डार्क स्पॉट्स भी कम करती हैं।

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

ये भी है जरूरी (Glowing Tvacha Ke Liye Kya Kare)

1- अच्छी स्किन के लिए पूरी नींद भी लेना बेहद जरूरी है। पूरी नींद न लेना आपकी स्किन के साथ ही मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य के लिए भी अच्छा नहीं है l

2- ग्लोइंग स्किन के लिए भरपूर मात्रा में पानी पीना बेहद जरूरी है। ऐसे में अपने शरीर को हाइड्रेट रखें।

3- व्यायाम से भी चेहरे की चमक बढ़ती है और चेहरा खूबसूरत दिखने लगता है l

4- अच्छा स्वास्थ्य और स्किन पाना चाहते हैं तो खुद को तनाव से दूर रखें।

5- चेहरे पर मेकअप लगाकर न सोएं। यह आदत आपकी स्किन को डैमेज कर देती है।

6- अपनी डाइट में ताजे फल और हरी सब्जियों को शामिल करें।

नोट- ये खबर सामान्य जानकारी पर आधारित है। न्यूजट्रैक इसकी पुष्टि नहीं करता है। इनका पालन करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर कर लें।

Shreya

Shreya

Next Story