×

Essential Medicine Lists: इन दो दवाइयों से कैंसर होने का खतरा, सरकार ने इन 26 दवाइयों को लिस्ट से हटाया

Essential Medicine Lists: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने 13 सितंबर को आवश्यक दवाओं की राष्ट्रीय सूची (एनएलईएम) द्वारा जारी नई संशोधित सूची में 26 दवाओं को हटा दिया है। दो दवाइयों की बिक्री पर रोक लगा दी है।

Anupma Raj
Published on: 13 Sep 2022 3:33 PM GMT
Government drops 26 drugs from essentials list over cancer causing fears
X

Essential Medicines List (Image: Social Media)

Essential Medicine Lists: भारत सरकार ने दो जरूरी दवाइयों की बिक्री पर रोक लगा दी है, जिससे कैंसर होने के खतरा था। दरअसल केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने 13 सितंबर को आवश्यक दवाओं की राष्ट्रीय सूची (एनएलईएम) द्वारा जारी नई संशोधित सूची में 26 दवाओं को हटा दिया है, जिसमें रैनिटिडिन और पेट से संबंधित कई अन्य बीमारियां शामिल हैं।

दरअसल इंडियन जर्नल ऑफ फार्माकोलॉजी द्वारा प्रकाशित एक अध्ययन में पाया गया कि एन-नाइट्रोसामाइन पेट,small intestine , नासोफरीनक्स और urine के कैंसर से जुड़े हैं। बता दे कि NLEM की नई सूची जारी की गई है, जिसमें 27 चिकित्सकीय श्रेणियों में 384 दवाइयों को मंजूरी दी गई हैं। वहीं सरकार द्वारा इस बार 34 ऐसी दवाइयों को भी शामिल किया गया था, जो पहले एनएलईएम की सूची में नहीं थी। इसके साथ ही 26 दवाओं को सूची से बाहर रखा गया है। इसके अलावा इनमें एंटी ट्यूबरकुलोसिस दवा बेडक्विलाइ, रोटावायरस वैक्सीन जैसी दवाइयां भी शामिल हैं।

दरअसल NLEM की इस सूची से देश में धड़ल्ले से बिक रही 26 दवाओं को हटा दिया गया है। इनमें ऐसी दवाएं भी शामिल हैं, जिनसे कैंसर होने का खतरा भी रहा है। बता दे कि Antacid Ranitidine को भी लिस्ट से हटाया गया है। Ranitidine को Rantac, Zinetac जैसे ब्रांड नेम के साथ बेचा जाता रहा है। दरअसल रैंटिडाइन ऐसी दवा हैं, जो आपके पेट से एसिड की अधिक मात्रा को कम कर देती है। जिसके कारण इस दवा से कैंसर होने की रिपोर्टों को लेकर यह सरकार के निशाने पर थी। बता दे कि इस दवा को एसिलोक, जिनेटैक और रैनटेक जैसे लोकप्रिय ब्रांड्स के तहत बेचा जाता है। बता दे कि इस सूची को 350 एक्सपर्ट्स से विचार-विमर्श के बाद तैयार किया गया है। वहीं इस सूची को अंतिम रूप देने से पहले कुल 140 बैठकें भी हुई थीं।

सरकार ने जिन 26 दवाओं को नेशनल लिस्ट ऑफ एसेंशियल मेडिसिंस की नई सूची से हटाया है, वे हैं (This is the full list of medicines Removed from the NLEM 2022):

1. Alteplase

2. Atenolol

3. Ethinylestradiol(A) + Norethisterone (B)

4. Capreomycin

5. Cetrimide

6. Chlorpheniramine

7. Diloxanide furoate

8. Dimercaprol

9. Erythromycin

10. Ethinylestradiol

11. Bleaching Powder

12. Ganciclovir

13. Kanamycin

14. Lamivudine (A) + Nevirapine (B) + Stavudine (C)

15. Leflunomide

16. Prilocaine (A) + Lignocaine (B)

17. Nicotinamide

18. Pegylated interferon alfa 2a, Pegylated interferon alfa 2b

19. Pentamidine

20. Methyldopa

21. Procarbazine

22. Ranitidine

23. Rifabutin

24. Stavudine (A) + Lamivudine (B)

25. Sucralfate

26. White Petrolatum

Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story