×

Vegetables for Healthy Heart: दिल को स्वस्थ रखने के लिए जरूर खाएं ये सब्जियां, मिलते हैं कमाल के फायदे

हरी सब्जियां (Green vegetables) शरीर को पोषक तत्व प्रदान करने के साथ ही बीमारियों से बचाने में मदद करती हैं। डॉक्टर भी ताजी और हरी सब्जियां खाने की सलाह देते हैं। हरी सब्जियां हार्ट (Heart) को हेल्दी रखने में काफी मदद करती हैं।

Network
Newstrack NetworkPublished By Ashiki
Published on: 4 Sep 2021 4:28 PM GMT
Healthy Heart
X

कॉन्सेप्ट इमेज (Photo- Social Media) 

Vegetables For Heart: हरी सब्जियों (Vegetables) को स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। हरी सब्जियां (green vegetables) शरीर को पोषक तत्व प्रदान करने के साथ ही बीमारियों से बचाने में मदद करती हैं। डॉक्टर भी ताजी और हरी सब्जियां खाने की सलाह देते हैं। हरी सब्जियां हार्ट (Heart) को हेल्दी रखने में काफी मदद करती हैं।

हरी सब्जियां वजन कम करने और इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद करती हैं। आज के बिजी और स्ट्रेसफुल लाइफ में हार्ट को हेल्दी रखना बेहद जरुरी है। के लिए कुछ खास सब्जियों का सेवन करना बहुत ही जरूरी है। आइए रिपोर्ट में जानते हैं कौन सी सब्जियों का सेवन करने से आप हार्ट को तंदुरुस्त रख सकते हैं।


हार्ट को हेल्दी रखने के लिए जरूर खाएं ये सब्जियां

पालक (Spinach)

पालक (Spinach) को पोषक तत्वों से भरपूर माना जाता है। इसमें आयरन, प्रोटीन, मैग्नीशियम, पोटेशियम, कैल्शियम और फोलेट जैसे तत्व होते हैं, जो कि दिल के लिए अच्छा होता है।

गाजर (Carrot)

गाजर (Carrot) को विटामिन सी और विटामिन ए का अच्छा स्रोत माना जाता है। इसमें आयरन, सोडियम, पोटेशियम, कार्बोहाइड्रेड, प्रोटीन, विटामिन ए, डी, बी6 भी मौजूद होता है। ये हार्ट को हेल्दी रखने में मदद करता है।

ब्रोकली (Broccoli)

ब्रोकली (Broccoli) को हार्ट के लिए बहुत लाभकारी माना जाता है। ब्रोकली में प्रोटीन, कैल्शियम, क्वेरसेटिन, कार्बोहाइड्रेट, आयरन, विटामिन ए और सी जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर को सेहतमंद रखने में मदद करते हैं। दिल को स्वस्थ रखने के लिए आप ब्रोकली को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

लहसुन (Garlic)

लहसुन (Garlic) दिल के लिए काफी अच्छा होता है। ये वायरल संक्रमण के खतरे से बचाने में मदद करता है। इतना ही नहीं इसमें मौजूद एलीसिन तत्व कोलेस्ट्रॉल के स्तर को घटाकर रक्त के थक्के बनने से रोकने में मदद करता है।

भिंडी (Okra)

भिंडी (Ladyfinger) को ओकरा भी कहते हैं। यह दिल की सेहत के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। भिंडी में विटामिन ए, पोटेशियम, कैल्शियम, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर और अनसैचुरेटेड फैटी एसिड और बीटा कैरोटीन भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। यह हार्ट को हेल्दी रखता है।

Ashiki

Ashiki

Next Story