×

Hair transplantation: हेयर ट्रांसप्लांटेशन कराने से पहले पढ़ लें खबर, इन समस्याओं से हो सकता है सामना

Hair Transplantation Side Effects : लोगों के बाल झड़ते हैं तो वो कई तरह के प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं और आजकल तो हेयर ट्रांसप्लांटेशन का ऑप्शन भी आ गया है।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 14 Feb 2024 7:45 AM GMT (Updated on: 14 Feb 2024 7:45 AM GMT)
Hair Transplantation Side Effects
X

Hair Transplantation Side Effects (Photos - Social Media)

Hair Transplantation Side Effects : कम उम्र में बालों का झड़ना कोई नई समस्या नहीं है बल्कि यह लंबे समय से लोगों में देखने को मिल रही है। ये समस्या इतनी कॉमन हो चुकी है कि हर दूसरे इंसान में देखने को मिल जाती है। बाल झड़ने की वजह से हमारा लुक बिगड़ने लगता है। जो कहीं ना कहीं हमारे आत्मविश्वास में कमी का कारण बन जाता है। जिनके बाल झड़ जाते हैं वह खुद को कम आंकने लगते हैं और कई तरह की बातें सोचते हैं।

आजकल बाल झड़ने की समस्या से छुटकारा पाने के लिए मार्केट में कई तरह के प्रोडक्ट अवेलेबल है। इसके साथ ही हेयर ट्रांसप्लांटेशन भी एक ऐसा विकल्प है जिसका आजकल काफी इस्तेमाल किया जाता है। वैसे तो यह बाल झड़ जाने के बाद एक अच्छा विकल्प है लेकिन ऐसा करने से पहले उन समस्याओं के बारे में जानकारी होना जरूरी है जो यह करने के बाद हो सकती है। चलिए इस बारे के हेयर एंड स्किन एक्सपर्ट डॉ श्रेयांस Mutha, MBBS, MD (AIIMS) से जरूरी बातें जानते हैं।

खुजली की समस्या

हेयर ट्रांसप्लांटेशन के बाद इचिंग की समस्या बहुत से लोगों में देखने को मिलती है। समस्या का ढंग से इलाज न किया जाए तो यह वक्त के साथ बढ़ने लगती है। स्कूल की मुख्य वजह स्कैल्प में हुआ बदलाव होता है। नियमित शैंपू करने के साथ इससे छुटकारा पाया जा सकता है और हेयर स्पेशलिस्ट की सलाह भी ली जा सकती है।

Hair Transplantation Side Effects


ब्लीडिंग

हेयर ट्रांसप्लांटेशन की प्रोसेस के दौरान या फिर इसके पूरे हो जाने के बाद ब्लीडिंग की समस्या के चांस वैसे तो बहुत कम होते हैं। लेकिन कई बार कई पेशेंट में ब्लीडिंग की समस्या देखने को मिलती है। जिसकी वजह से वह काफी परेशान हो जाते हैं। हालांकि इससे घबराने की जरूरत नहीं है इसे आसानी से सॉल्व किया जा सकता है।

इन्फेक्शन का खतरा

हेयर ट्रांसप्लांटेशन एक ऐसी प्रक्रिया है जिसमें इंफेक्शन का खतरा बहुत कम रहता है। केवल हजार में से किसी एक व्यक्ति में यह समस्या देखने को मिलती है। अगर आपने हेयर ट्रांसप्लांटेशन करवाया है और आपको इस तरह की समस्या हो रही है तो परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि एंटीबायोटिक की मदद से इसे ठीक किया जा सकता है।

Hair Transplantation Side Effects


दर्द का एहसास

ट्रांसप्लांटेशन के बाद दर्द महसूस होना बहुत कॉमन समस्या है। यह बहुत ही सामान्य दर्द होता है जो स्कैल्प हील होने के बाद अपने आप बंद हो जाता है। अगर ज्यादा दर्द हो रहा है तो आप पेन किलर का इस्तेमाल कर सकते हैं।

बालों का पतलापन

हेयर ट्रांसप्लांटेशन करने के बाद कई लोगों में बाल झड़ने की समस्या फिर से देखने को मिलती है। जिसकी वजह से उनके बालों में पतलापन आ जाता है। परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि झड़े हुए बालों की जगह नए बाल जल्दी आ जाते हैं।


Hair Transplantation Side Effects


सूजन

हेयर ट्रांसप्लांटेशन के बाद सूजन की समस्या बहुत कम लोगों में देखने को मिलती है। कुछ लोगों में माथे और आंखों के चारों तरफ सूजन की समस्या देखने को मिलती है। ये ज्यादा दिन तक नहीं रहती और यह एक या 2 दिन में ठीक हो जाती है।

Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story