×

TRENDING TAGS :

Election Result 2024

Government Health Scheme: CGHS या ECHS जानिए किसमें मिलती हैं कितनी सुविधाएं, कौन है ज़्यादा बेहतर?

Health Benefits in Government Scheme: केंद्रीय कर्मचारियों और सेवानिवृत्ति केंद्रीय कर्मचारियों को स्वास्थ सुविधाएं देती है CGHS कार्ड और ECHC कार्ड योजना आइये जानते हैं कौन सी योजना ज़्यादा सुविधाएं उपलब्ध कराती है।

Shweta Srivastava
Published on: 17 May 2024 5:57 AM GMT
Health Benefits in Government Scheme
X

Health Benefits in Government Scheme (Image Credit-Social Media)

Health Benefits in Government Scheme: स्वस्थ रहना सभी के लिए बेहद ज़रूरी है लेकिन जो सबसे ज़्यादा आपको परेशान करता होगा वो है हॉस्पिटल का बिल। ज़्यादातर बीमारी का इलाज आपकी जेब पर काफी असर डालती है। लकिन अगर आप केंद्रीय कर्मचारी हैं तो सरकार आपको मेडिकल इलाज की सुविधाएं देती है। लेकिन क्या आपको पता है कि किसमें आपको कितना लाभ मिलता है? आइये जानते हैं।

CGHS या ECHS कौन ज़्यादा बेहतर (CGHS Or ECHS Which One is Better)

CGHS कार्ड और ECHC कार्ड के द्वारा केंद्रीय कर्मचारियों और सेवानिवृत्ति केंद्रीय कर्मचारियों को स्वास्थ सुविधाएं मिलती हैं। दरअसल जहाँ एक ओर महंगे-महंगे इलाज से लोगों की कमर टूट सरकार केंद्रीय कर्मचारियों के बोझ को कम करने के लिए उन्हें सुविधाएं देती है। जहाँ प्राइवेट पेशा व्यक्ति इन सब खर्चों से बचने के लिए मेडिकल इंश्योरेंस का सहारा लेता है वहीँ केंद्रीय कर्मचारियों को द्वारा कई स्वास्थ लाभ प्राप्त हैं इसमें इलाज में होने वाले महंगे खर्चों से लेकर दवाइयों के बिल सभी कुछ शामिल होता है।

गौरतलब है कि केंद्र सरकार द्वारा अपने कर्मचारियों को ही सिर्फ मुफ्त स्वास्थ्य इलाज की सुविधा नहीं मिलती बल्कि सेवानिवृत्ति केंद्रीय कर्मचारियों को भी इसका पूरा लाभ दिया जाता है। जिसमे उन्हें मुफ्त इलाज मिलता है और दवाइयां भी मुफ्त मिलतीं हैं। CGHS कार्ड के तहत केंद्रीय कर्मचारियों को हर तरह स्वास्थ सुविधाएं दी जातीं हैं वहीँ ECHC कार्ड के द्वारा सेवानिवृत्ति केंद्रीय कर्मचारियों को मेडिकल इंश्योरेंस मिलता है। आइये अब आपको बताते हैं कि CGHS कार्ड और ECHC कार्ड में किसमें कितना लाभ मिलता है।

CGHS कार्ड के स्वास्थ लाभ

CGHS कार्ड का अर्थ है सेंट्रल गवर्नमेंट हेल्थ स्कीम। सरकार इस योजना को केंद्रीय कर्मचारियों के लिए चलाती है। जिसके तहत उन्हें मुफ्त इलाज की सुविधा मिलती है। इतना ही नहीं इस योजना के द्वारा केंद्रीय कर्मचारियों को महंगे बिल और महंगी दवाइयां के खर्चे से भी काफी राहत मिलती है। इसके अलावा इसमें ओपीडी में इलाज विशेषज्ञ का परामर्श इमरजेंसी में प्राइवेट अस्पताल में खर्च और कृत्रिक अंग के खर्चे का रीइंबर्समेंट भी दिया जाता है। इस कार्ड द्वारा प्राप्त सुविधाएं भारत के 72 शहरों में उपलब्ध है।

ECHC कार्ड स्वास्थ लाभ

ECHCका अर्थ है एक्स सर्विसमैन कंट्रीब्यूटरी हेल्थ स्कीम, जिसकी शुरुआत 1 अप्रैल 2003 को केंद्र सरकार द्वारा की गयी। इस योजना के अंतर्गत सेवानिवृत्ति सैनिकों और उनके परिवार को उच्च स्तरीय इलाज की सुविधा दी जाती है। इस कार्ड के अंतर्गत 427 पॉलीक्लिक सुविधाएं उन्हें मिलती है। साथ ही इसमें कैशलेस इलाज भी शामिल है। इसे गवर्नमेंट द्वारा दी जाने वाली मेडिकल इंश्योरेंस पॉलिसी भी कहा जा सकता है। वहीँ आपको बता दें कि इस योजना में भूतपूर्व सैनिकों को भी वन टाइम कंट्रीब्यूट भी करना पड़ता है।

वहीँ अगर दोनों कार्ड या योजना की तुलना की जाये तो हम कह सकते हैं कि CGHS कार्ड में ECHC कार्ड के मुकाबले ज्यादा सुविधाएं उपलब्ध हैं। क्योंकि जहाँ ECHC कार्ड या एक्स सर्विसमैन कंट्रीब्यूटरी हेल्थ स्कीम एक मेडिकल इंश्योरेंस पॉलिसी है वहीँ CGHS कार्ड या सेंट्रल गवर्नमेंट हेल्थ स्कीम फ्री मेडिकल ट्रीटमेंट पॉलिसी देती है।.

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story