×

Health Benefits of Acai Berries: वजन कम करने से लेकर पाचन में मदद तक, अकाई बेरी के 5 अज्ञात स्वास्थ्य लाभ

Health Benefits of Acai Berries: ब्राजील के इन सुपरफ्रूट्स में बिना चीनी वाली चॉकलेट और ब्लैकबेरी के मिश्रण जैसा मिट्टी जैसा स्वाद और स्वाद होता है। अकाई बेरी चीनी में कम और वसा में उच्च होते हैं।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 27 Dec 2022 1:57 PM GMT
Health Benefits of Acai Berries
X

Health Benefits of Acai Berries (Image credit: social media)

Health Benefits of Acai Berries: अमेज़ॅन क्षेत्र का नेटिव अकाई बेरी छोटे गहरे बैंगनी रंग के फल हैं जो बहुत सारे पोषण से भरे होते हैं। ब्राजील के इन सुपरफ्रूट्स में बिना चीनी वाली चॉकलेट और ब्लैकबेरी के मिश्रण जैसा मिट्टी जैसा स्वाद और स्वाद होता है। अकाई बेरी चीनी में कम और वसा में उच्च होते हैं।

यहां अकाई बेरी के पांच स्वास्थ्य लाभ दिए गए हैं जिन्हें आपको अवश्य जानना चाहिए:

त्वचा के लिए बढ़िया

विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर, अकाई बेरी आपकी त्वचा के लिए बहुत अच्छे हैं और कई कॉस्मेटिक उत्पादों में उपयोग किए जाते हैं।

इनमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट फ्री रेडिकल्स से लड़ते हैं और एजिंग के लक्षणों को कम करते हैं। वे हाइपरपिग्मेंटेशन, लालिमा और जलन का भी इलाज करते हैं और आपकी त्वचा को मॉइस्चराइज़ करते हैं। वे मुँहासे के विकास को कम करते हैं और कई त्वचा रोगों और स्थितियों को रोकते हैं। Acai बेरीज आपके होठों को मुलायम और हाइड्रेट भी करता है।

वजन घटाने में सहायक

स्वस्थ पोषक तत्वों से भरपूर, ये गूदेदार जामुन वजन घटाने को प्रोत्साहित करते हैं और आपको स्वस्थ वजन बनाए रखने में मदद करते हैं। Acai बेरी की खुराक और गोलियां इन दिनों अत्यधिक लोकप्रिय हो गई हैं और सफल परिणाम पेश किए हैं। अकाई बेरी में फाइबर की उच्च सामग्री भी आपकी भूख को कम करने में मदद करती है और वजन बढ़ाने और अधिक खाने से जुड़ी भूख के दर्द को रोकती है। ये जामुन आपके चयापचय को बढ़ाने में भी मदद करते हैं।

पाचन में मदद करता है

अकाई बेरी में प्राकृतिक फाइबर और पॉलीफेनोल एंटीऑक्सिडेंट आपके पाचन कार्यों को बढ़ावा देते हैं, भोजन से पोषक तत्वों के अवशोषण में सुधार करते हैं। यह आपके मल में बल्क जोड़ता है और मल त्याग को नियमित करता है, जिससे कब्ज और अन्य अपच संबंधी समस्याओं के जोखिम को रोका जा सकता है। दस्त के लिए एक प्राकृतिक उपचार के रूप में उपयोग किया जाता है, ये स्वस्थ जामुन विषाक्त पदार्थों की व्यवस्था को साफ करते हैं और आपके पाचन स्वास्थ्य को मजबूत करते हैं।

ऊर्जा के स्तर को बढ़ाता है

ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए एक प्रसिद्ध पूरक, अकाई बेरी मानसिक थकावट और थकान का मुकाबला करने और आपकी सहनशक्ति बढ़ाने में अत्यधिक प्रभावी हैं। वे रक्त परिसंचरण को बढ़ाने में मदद करते हैं जो आपकी ऊर्जा के स्तर को बढ़ावा देता है। कुलीन एथलीटों पर 2015 के एक अध्ययन के अनुसार, acai बेरी के अर्क ने थकान और सुस्ती को रोका और ऊर्जा के स्तर को बढ़ाया। उनमें मौजूद अमीनो एसिड मांसपेशियों के प्रदर्शन को बढ़ावा देने में भी मदद करते हैं।

हृदय स्वास्थ्य में सुधार करता है

पॉलीफेनोल एंटीऑक्सिडेंट्स में उच्च, Acai बेरीज आपके दिल के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने और कार्डियोवैस्कुलर बीमारियों को खाड़ी में रखने में मदद करते हैं। इनमें एंथोसायनिन भी होते हैं जो शरीर में मुक्त कणों को खत्म करते हैं और स्ट्रोक, एथेरोस्क्लेरोसिस और दिल के दौरे जैसे हृदय रोगों के विकास के जोखिम को रोकते हैं। कैलिफ़ोर्निया में किए गए एक अध्ययन के अनुसार, अकाई बेरी ने 30 दिनों में अधिक वजन वाले व्यक्तियों में कोलेस्ट्रॉल, ब्लड शुगर और इंसुलिन को कम करने में मदद की।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story