×

Healthy Substitutes for Rice: सर्दियों में आपको भी है चावल खाने से परहेज, आजमाएं ये हेल्थी विकल्प

Healthy Substitutes for Rice: ये विकल्प न केवल अलग-अलग बनावट और स्वाद प्रदान करते हैं बल्कि आपके भोजन में अतिरिक्त पोषण लाभ भी लाते हैं। विभिन्न प्रकार के अनाजों और विकल्पों के साथ प्रयोग करने से स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हुए आपके आहार में विविधता आ सकती है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 7 Dec 2023 3:15 AM GMT (Updated on: 7 Dec 2023 3:15 AM GMT)
Healthy Substitutes for Rice
X

Healthy Substitutes for Rice (Image: Social Media)

Healthy Substitutes for Rice: सर्दियों में ज्यादातर लोग चावल खाना नहीं पसंद करते हैं। हालांकि ये जरूरी नहीं है कि यह सर्दियों के मौसम के लिए ही विशिष्ट हो। मौसम की परवाह किए बिना, लोग विभिन्न कारणों से चावल के विकल्प चुन सकते हैं।

चावल का विकल्प चुनने के कारण

पोषण संबंधी विविधता- अलग-अलग अनाज या विकल्प चुनने से अधिक विविध पोषक तत्वों का सेवन संभव हो पाता है। प्रत्येक अनाज में एक अद्वितीय पोषण प्रोफ़ाइल होती है, और विभिन्न प्रकार के अनाज को शामिल करने से आवश्यक पोषक तत्वों की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान की जा सकती है।

स्वास्थ्य लक्ष्य- वजन प्रबंधन या ब्लड शुगर नियंत्रण जैसे विशिष्ट स्वास्थ्य लक्ष्य रखने वाले व्यक्ति ऐसे विकल्प चुन सकते हैं जो उनकी आहार संबंधी आवश्यकताओं के अनुरूप हों। कुछ वैकल्पिक अनाजों में कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स या विभिन्न मैक्रोन्यूट्रिएंट संरचनाएं होती हैं। यदि आप पारंपरिक सफेद चावल के स्वास्थ्यवर्धक विकल्पों की तलाश में हैं, तो ऐसे कई पौष्टिक विकल्प हैं जिन्हें आप अपने भोजन में शामिल कर सकते हैं।


चावल के पांच स्वस्थ विकल्प

Quinoa- क्विनोआ एक संपूर्ण प्रोटीन है, जिसका अर्थ है कि इसमें सभी आवश्यक अमीनो एसिड होते हैं। यह फाइबर, विटामिन और खनिजों से भी समृद्ध है। क्विनोआ को चावल की तरह पकाएं और इसे सलाद, स्टर-फ्राई या साइड डिश के रूप में उपयोग करें।

गोभी का पुलाव- फूलगोभी चावल में कैलोरी और कार्बोहाइड्रेट कम होते हैं, जिससे यह उन लोगों के लिए उपयुक्त विकल्प बन जाता है जो अपने कार्ब सेवन पर ध्यान देते हैं। यह विटामिन सी और के का भी अच्छा स्रोत है। फूलगोभी को कद्दूकस करके चावल के आकार के टुकड़ों में काट लें और भून लें या भाप में पका लें। इसे विभिन्न व्यंजनों में चावल के विकल्प के रूप में उपयोग करें।

ब्राउन राइस- सफेद चावल की तुलना में ब्राउन चावल एक साबुत अनाज है जिसमें फाइबर की मात्रा अधिक होती है। यह मैग्नीशियम, फास्फोरस और विटामिन बी जैसे आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करता है। अपने पसंदीदा व्यंजनों में सफेद चावल के सीधे विकल्प के रूप में भूरे चावल का उपयोग करें।

जौ- जौ एक साबुत अनाज है जिसमें उच्च मात्रा में फाइबर, विशेष रूप से बीटा-ग्लूकेन होता है, जिसका कोलेस्ट्रॉल कम करने वाला प्रभाव हो सकता है। यह मैंगनीज और सेलेनियम जैसे आवश्यक पोषक तत्व भी प्रदान करता है। जौ को पकाएं और इसे साइड डिश के रूप में, सूप में, या अनाज के कटोरे के आधार के रूप में उपयोग करें।

जंगली चावल- जंगली चावल एक पोषक तत्व-सघन साबुत अनाज है जो प्रोटीन, फाइबर और बी विटामिन और मैंगनीज सहित विभिन्न विटामिन और खनिजों से भरपूर है। जंगली चावल पकाएं और इसे साइड डिश के रूप में, सलाद में या सब्जियों में भरने के रूप में उपयोग करें।

ये विकल्प न केवल अलग-अलग बनावट और स्वाद प्रदान करते हैं बल्कि आपके भोजन में अतिरिक्त पोषण लाभ भी लाते हैं। विभिन्न प्रकार के अनाजों और विकल्पों के साथ प्रयोग करने से स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हुए आपके आहार में विविधता आ सकती है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story