×

Heart Attack Ke Upay: हार्ट अटैक आए तो तुरंत करें ये उपाय, बच सकती है जान

Emergency Medicine For Heart Attack: आज हम अपने इस आर्टिकल में आपको एक ऐसा उपाय बताने जा रहें हैं, जिसका इस्तेमाल कर आप हार्ट अटैक आए हुए व्यक्ति की जान बचा सकते हैं|

Shivani Tiwari
Published on: 27 Feb 2024 9:09 AM GMT
Emergency Medicine For Heart Attack
X

Emergency Medicine For Heart Attack (Photo-Social Media)

Heart Attack Ke Upay: आज के दौर में दिल की बीमारी बहुत ही कॉमन हो गई है, भारत में बहुत से तेजी से दिल की बीमारी के मरीज बढ़ रहें हैं। कई बार तो ऐसे केसेज सुनने को मिलते हैं, जहां बहुत ही कम उम्र में लोग हार्ट अटैक की वजह से अपनी जान गवां देते हैं। यहां तक कि अच्छे भले आदमी को खेलते-खेलते अचानक से हार्ट अटैक आ जाता है, जिसकी वजह से तुरंत उसकी जान चली जाती है। आज हम अपने इस आर्टिकल में आपको एक ऐसा उपाय बताने जा रहें हैं, जिसका इस्तेमाल कर आप हार्ट अटैक आए हुए व्यक्ति की जान बचा सकते हैं, या सही इलाज मिलने तक हार्ट अटैक को कंट्रोल कर सकते हैं। आइए फिर बताते हैं।

हार्ट अटैक आए तो तुरंत करें ये उपाय

आज के समय में हमारा रहन-सहन, खान-पान ऐसा हो गया है कि लोग कम ही उम्र में एक से एक गंभीर बीमारी से पीड़ित हों रहें हैं, उन्हीं में से एक है हार्ट अटैक। हार्ट अटैक की समस्या इतनी कॉमन हो गई है कि आए दिन ना जाने कितने लोग इसकी वजह से अपना दम तोड रहें हैं। बॉलीवुड इंडस्ट्री के भी कई अच्छे-भले सितारे हार्ट अटैक की वजह से अचानक दम तोड़ चुके हैं। यदि आपके आस पास या घर में किसी को हार्ट अटैक आए तो इसके लिए डॉक्टर बिमल छाजेड़ ने एक रेमेडी बताई है, जिसका इस्तेमाल कर आप हार्ट अटैक को रोक सकते हैं, यह बेहद तुरंत राहत देता है।


डॉक्टर बिमल छाजेड़ के अनुसार, यदि हार्ट अटैक आ चुका है, तो इसका मतलब क्लॉट बन चुका है, क्लाॅट को डिसॉल्व करने के लिए हम लोग डिस्प्रिन देते हैं। तो डिस्प्रिन एक टेबलेट, क्लोपिडोग्रेल दो टेबलेट और एटोरवास्टेटिन कोलेस्ट्रोल की एक टेबलेट, इन तीनों को चबाकर खा लेना चाहिए, चबाएंगे तो थोड़ा जल्दी डिजॉल्व होगा, मैं तो यही कहूंगा कि इसका पाउच बनाकर हमेशा अपने पास रखो, यह बहुत ही फायदेमंद होता है। यहां देखें वीडियो -

हार्ट अटैक के लक्षण

हार्ट अटैक आने से पहले शरीर में कुछ ऐसे लक्षण नजर आते हैं, जिसे देख आप तुरंत इसका उपचार कर आने वाले खतरे को टाल सकते हैं। यदि आपको सांस लेने में दिक्कत हो रही है, सीने में भारीपन और माथे पर पसीना आ रहा है तो ये हार्ट अटैक के लक्षण हैं, इसे टालना आपके लिए खतरा बन सकता है। बार-बार चक्कर आना, या सीने में किसी भी तरह के दर्द को टालना भी आपके लिए खतरा बन सकता है। इन समस्याओं को बिना इग्नोर करे आप तुरंत ही अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Shivani Tiwari

Shivani Tiwari

Senior Content Writer

बचपन से ही मनोरंजन क्षेत्र में काफी रुचि थी, बस उसी को पूरा करते आज यहां तक पहुंच चुकी हैं. इससे पहले मैं First India में काम कर चुकी हूं और अब यहां पर अपनी लेखनी से आपका मनोरंजन कर रही हूं.

Next Story