×

Heart Attack Vs Cardiac Arrest: जानिए दिल के दौरे और कार्डियक अरेस्ट के बीच के अंतर को कैसे पहचाने

Heart Attack Vs Cardiac Arrest: अगर आप भी ये नहीं समझ पाते कि दिल के दौरे और कार्डियक अरेस्ट में ख़ास अंतर क्या है तो आज हम आपको इसके बारे में विस्तार से बताएँगे।

Shweta Srivastava
Published on: 2 March 2024 4:29 AM GMT
Heart Attack Vs Cardiac Arrest
X

Heart Attack Vs Cardiac Arrest  (Image Credit- Social Media)

Heart Attack Vs Cardiac Arrest: हम अक्सर दिल के दौरे और कार्डियक अरेस्ट के बीच क्या अंतर है इसको लेकर कंफ्यूज रहते हैं। लोग अक्सर दोनों को समझने में गलती करते हैं। अगर आप भी उन्ही लोगों में से हैं तो आज हम आपका इस कन्फूशन को दूर करेंगे। साथ ही आपको ये समझायेंगे कि आखिर दोनों कैसे एक दूसरे से अलग हैं।

दिल के दौरे और कार्डियक अरेस्ट के बीच होता है ये ख़ास अंतर

दरअसल दिल का दौरा तब होता है जब हृदय के एक हिस्से में रक्त का प्रवाह अवरुद्ध हो जाता है, अक्सर रक्त के थक्के के कारण, जिससे हृदय की मांसपेशियों को नुकसान होता है। दूसरी ओर, कार्डियक अरेस्ट दिल की कार्यप्रणाली का अचानक और अप्रत्याशित नुकसान है, जहां दिल पूरी तरह से धड़कना बंद कर देता है। कार्डियक अरेस्ट एक विद्युत समस्या है, जो दो हृदय संबंधी आपात स्थितियों के बीच महत्वपूर्ण अंतर पर जोर देती है।

इसके साथ साथ दिल का दौरा तब होता है जब एक या अधिक धमनियों में रुकावट होती है, जिससे हृदय की मांसपेशियों को अचानक नुकसान होता है। दूसरी ओर, कार्डियक अरेस्ट की विशेषता हृदय की कार्यप्रणाली का अचानक बंद हो जाना है, जहां हृदय पूरी तरह से बंद हो जाता है। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि दिल का दौरा कभी-कभी कार्डियक अरेस्ट का कारण बन सकता है, हालांकि ये अलग-अलग घटनाएं हैं।

विशेषज्ञों के अनुसार दिल का दौरा जिसे मायोकार्डियल इन्फ्रक्शन के रूप में भी जाना जाता है, एक ऐसी स्थिति है जिसमें एक या अधिक कोरोनरी धमनियां अवरुद्ध हो जाती हैं, हृदय की मांसपेशियों के एक हिस्से में रक्त के प्रवाह को कम करना या रोकना। दूसरी ओर, कार्डियक अरेस्ट तब होता है जब दिल अप्रत्याशित रूप से धड़कना बंद कर देता है, जिससे मस्तिष्क और अन्य आवश्यक अंगों को रक्त की आपूर्ति नहीं हो पाती है। जो हृदय की सामान्य लय को बाधित करता है और रक्त पंप करने की क्षमता को ख़राब करता है, अक्सर कार्डियक अरेस्ट का कारण होता है, दिल का दौरा आमतौर पर कोरोनरी धमनियों में प्लाक (एथेरोस्क्लेरोसिस) के जमा होने के कारण होता है, जो टूट सकता है। और रक्त का थक्का बन जाता है, जिससे रक्त प्रवाह बाधित हो जाता है।

लक्षण

दोनों स्थितियों के लक्षण भी अलग-अलग हैं। “सांस की तकलीफ, मतली, चक्कर आना, और बाहों, पीठ, गर्दन, जबड़े या पेट में दर्द या परेशानी, ये सभी दिल के दौरे के लक्षण हैं। चेतना की अचानक हानि, कोई नाड़ी नहीं, और श्वसन बंद होना कार्डियक अरेस्ट के लक्षणों में से हैं।

दिल के दौरे के दौरान, सीने में लगातार दर्द हो सकता है, और प्राथमिक एंजियोप्लास्टी जैसे समय पर चिकित्सा हस्तक्षेप से, रोगी जीवित रह सकता है। हालांकि, कार्डियक अरेस्ट में, हृदय में कोई विद्युत गतिविधि नहीं होती है, जिससे यह जीवन के लिए खतरा बन जाता है।"

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story