×

Heart Health: दिल की सेहत का पता लगाने के लिए जरूर कराएं ये 5 टेस्ट, सभी के लिए है इम्पोर्टेन्ट

Heart Health: ईसीजी एक गैर-आक्रामक परीक्षण है जो हृदय की विद्युत गतिविधि को रिकॉर्ड करता है। यह हृदय की लय में अनियमितताओं का पता लगाने, पिछले दिल के दौरे के लक्षणों की पहचान करने और समग्र हृदय कार्य का आकलन करने में मदद करता है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 4 Oct 2023 9:30 AM GMT (Updated on: 4 Oct 2023 9:30 AM GMT)
Heart Health
X

Heart Health (Image credit: social media)

Heart Health : आजकल दिल से जुड़ी समस्याओं की बढ़ती संख्या ने लोगों को हिला कर रख दिया है। अच्छा ख़ासा स्वस्थ दिखने वाला व्यक्ति अचानक हार्ट फेलियर से मर जाता है। चिंताजनक बात तो यह है कि इसके लिए कोई निश्चित उम्र सीमा भी नहीं रह गयी है। छोटे बच्चों से लेकर बूढ़ों तक सभी को इस बीमारी ने अपने चपेट में ले लिया है।

ऐसे में यह बेहद जरुरी है कि आप समय समय पर अपने हृदय स्वास्थ्य की जांच करवाते रहें।

आमतौर पर देखा गया है कि सावधानी ही इसकी बड़ी और गहरी समस्याओं से बचाने में कारगर साबित हुई है। बता दें कि हृदय स्वास्थ्य का आकलन करने के लिए आमतौर पर उपयोग किए जाने वाले पांच आवश्यक परीक्षण यहां दिए गए हैं। आइये जानते हैं।

1. कोलेस्ट्रॉल रक्त परीक्षण (Cholesterol Blood Test)

यह परीक्षण रक्त में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को मापता है, जिसमें कम घनत्व वाले लिपोप्रोटीन (एलडीएल या "खराब" कोलेस्ट्रॉल), उच्च घनत्व वाले लिपोप्रोटीन (एचडीएल या "अच्छा" कोलेस्ट्रॉल), और ट्राइग्लिसराइड्स शामिल हैं। एलडीएल कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड्स का ऊंचा स्तर और एचडीएल कोलेस्ट्रॉल का निम्न स्तर हृदय रोग के बढ़ते जोखिम से जुड़ा हो सकता है।


2. ब्लड प्रेशर माप (Blood Pressure Measurement)

रक्तचाप की नियमित निगरानी हृदय स्वास्थ्य मूल्यांकन का एक मूलभूत हिस्सा है। उच्च रक्तचाप (उच्च रक्तचाप) हृदय रोग और स्ट्रोक के लिए एक महत्वपूर्ण जोखिम कारक है। रक्तचाप रीडिंग में सिस्टोलिक दबाव (दिल की धड़कन के दौरान दबाव) और डायस्टोलिक दबाव (दिल की धड़कन के बीच दबाव) शामिल हैं।


3. ईसीजी या ईकेजी ( ECG or EKG)

ईसीजी एक गैर-आक्रामक परीक्षण है जो हृदय की विद्युत गतिविधि को रिकॉर्ड करता है। यह हृदय की लय में अनियमितताओं का पता लगाने, पिछले दिल के दौरे के लक्षणों की पहचान करने और समग्र हृदय कार्य का आकलन करने में मदद करता है।


4. तनाव परीक्षण (Stress Test)

तनाव परीक्षण में शारीरिक परिश्रम के दौरान, आमतौर पर ट्रेडमिल या स्थिर बाइक पर, हृदय की गतिविधि की निगरानी करना शामिल होता है। यह परीक्षण तनाव के प्रति हृदय की प्रतिक्रिया का मूल्यांकन करने और संभावित मुद्दों की पहचान करने में मदद करता है, जैसे हृदय की मांसपेशियों में रक्त का प्रवाह कम होना।


5.फास्टिंग ब्लड ग्लूकोज परीक्षण (Fasting Blood Glucose Test)

यह परीक्षण रात भर के उपवास के बाद रक्त में ग्लूकोज (शर्करा) के स्तर को मापता है। ऊंचा रक्त ग्लूकोज स्तर इंसुलिन प्रतिरोध या मधुमेह का संकेत दे सकता है, जो हृदय रोग के बढ़ते जोखिम से जुड़ा हुआ है।

व्यक्तिगत जोखिम कारकों, लक्षणों और चिकित्सा इतिहास के आधार पर अतिरिक्त परीक्षणों की सिफारिश की जा सकती है। अन्य उन्नत नैदानिक ​​​​परीक्षण, जैसे इकोकार्डियोग्राफी, सीटी स्कैन, या कार्डियक एमआरआई, का उपयोग जरूरत पड़ने पर हृदय संरचना और कार्य के अधिक विस्तृत मूल्यांकन के लिए किया जा सकता है।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि ये परीक्षण हृदय स्वास्थ्य मूल्यांकन के लिए एक व्यापक दृष्टिकोण का हिस्सा हैं, और जीवनशैली कारक (जैसे आहार, शारीरिक गतिविधि और धूम्रपान की आदतें) भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। किसी डॉक्टर के साथ नियमित जांच से हृदय स्वास्थ्य की निगरानी करने, जोखिम कारकों की पहचान करने और रोकथाम और प्रबंधन के लिए रणनीति विकसित करने में मदद मिल सकती है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story