×

Heart Problem Sign: सावधान! ये 10 संकेत हो सकते हैं हार्ट प्रॉब्लम के लक्षण, इग्नोर करने की ना करें गलती

Heart Problem Sign: दिल का दौरा तब होता है जब हृदय की मांसपेशियों के एक हिस्से में रक्त का प्रवाह अवरुद्ध हो जाता है, अक्सर रक्त के थक्के के कारण। इससे हृदय की मांसपेशियों को नुकसान हो सकता है और तत्काल चिकित्सा की आवश्यकता होती है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 28 Dec 2023 5:53 AM GMT
Heart Problem Sign
X

Heart Problem Sign (Image credit: social media)

Heart Problem Sign: हृदय की समस्या" एक व्यापक शब्द है जो हृदय को प्रभावित करने वाली विभिन्न स्थितियों और विकारों को संदर्भित कर सकता है। सीएडी तब होता है जब हृदय की मांसपेशियों को रक्त की आपूर्ति करने वाली रक्त वाहिकाएं (कोरोनरी धमनियां) कोलेस्ट्रॉल और अन्य पदार्थों (प्लाक) के निर्माण के कारण संकीर्ण या अवरुद्ध हो जाती हैं। इससे सीने में दर्द (एनजाइना) या दिल का दौरा पड़ सकता है।

दिल का दौरा तब होता है जब हृदय की मांसपेशियों के एक हिस्से में रक्त का प्रवाह अवरुद्ध हो जाता है, अक्सर रक्त के थक्के के कारण। इससे हृदय की मांसपेशियों को नुकसान हो सकता है और तत्काल चिकित्सा की आवश्यकता होती है।

दिल की धड़कन रुकना

हृदय विफलता एक ऐसी स्थिति है जिसमें हृदय प्रभावी ढंग से रक्त पंप करने में असमर्थ होता है, जिससे सांस लेने में तकलीफ, थकान और द्रव प्रतिधारण जैसे लक्षण होते हैं। इसका मतलब यह नहीं है कि दिल ने धड़कना बंद कर दिया है, बल्कि यह है कि यह उतनी कुशलता से काम नहीं कर रहा है जितनी उसे करना चाहिए। अनियमित दिल की धड़कन है, जो बहुत तेज़, बहुत धीमी या अनियमित दिल की धड़कन के रूप में प्रकट हो सकती है। वे हृदय की रक्त पंप करने की क्षमता को प्रभावित कर सकते हैं और जटिलताएं पैदा कर सकते हैं।


वाल्वुलर हृदय रोग और कार्डियोमायोपैथी

वाल्वुलर हृदय रोग में हृदय के एक या अधिक वाल्वों में समस्याएँ शामिल होती हैं। यह हृदय के भीतर और शरीर के बाकी हिस्सों में रक्त के प्रवाह को प्रभावित कर सकता है। कार्डियोमायोपैथी एक ऐसी स्थिति है जहां हृदय की मांसपेशियां कमजोर, खिंची हुई या मोटी हो जाती हैं। यह हृदय की रक्त को प्रभावी ढंग से पंप करने की क्षमता को प्रभावित कर सकता है।

हाई ब्लड प्रेशर और जन्मजात हृदय दोष

लगातार उच्च रक्तचाप हृदय और धमनियों पर दबाव डाल सकता है, जिससे समय के साथ हृदय संबंधी विभिन्न समस्याएं पैदा हो सकती हैं। जन्मजात हृदय दोष जन्म के समय मौजूद संरचनात्मक असामान्यताएं हैं। ये दोष हृदय के वाल्व, दीवारों या रक्त वाहिकाओं को प्रभावित कर सकते हैं।

परिधीय धमनी रोग (पीएडी)

पीएडी तब होता है जब हृदय के बाहर धमनियों में प्लाक का निर्माण होता है, जो अक्सर अंगों को रक्त की आपूर्ति करने वाली धमनियों को प्रभावित करता है। रूमेटिक हृदय रोग एक ऐसी स्थिति है जो अनुपचारित स्ट्रेप गले या स्कार्लेट ज्वर के परिणामस्वरूप हो सकती है, जिससे हृदय वाल्व को नुकसान हो सकता है।

यह ध्यान रखना आवश्यक है कि हृदय की समस्याएं गंभीरता में व्यापक रूप से भिन्न हो सकती हैं, और विशिष्ट स्थिति के आधार पर लक्षण भिन्न हो सकते हैं। यदि आपको सीने में दर्द, सांस लेने में तकलीफ या दिल की परेशानी के अन्य लक्षण जैसे लक्षण महसूस होते हैं, तो तत्काल चिकित्सा सहायता लेना महत्वपूर्ण है। एक डॉक्टर नैदानिक ​​परीक्षण कर सकता है और विशिष्ट हृदय स्थिति के आधार पर उचित उपचार प्रदान कर सकता है।


हार्ट प्रॉब्लम के संकेत (Heart Problem Sign )

यदि आप अपने हृदय स्वास्थ्य के बारे में चिंतित हैं, तो उचित मूल्यांकन के लिए डॉक्टर से परामर्श करना महत्वपूर्ण है। यहां 10 संभावित संकेत दिए गए हैं जो हृदय की समस्याओं का संकेत दे सकते हैं:

सीने में तकलीफ या दर्द: लगातार सीने में बेचैनी, दर्द या दबाव, विशेष रूप से छाती के मध्य या बाईं ओर, हृदय संबंधी समस्या का संकेत हो सकता है।

सांस लेने में कठिनाई: सांस लेने में कठिनाई या सांस की तकलीफ, खासकर शारीरिक गतिविधि के दौरान या आराम करते समय, हृदय की समस्याओं का लक्षण हो सकता है।

थकान: पर्याप्त आराम के बावजूद भी अस्पष्टीकृत और लगातार थकान या कमजोरी, हृदय की कार्यक्षमता में कमी का संकेत हो सकता है।

तेज़ या अनियमित दिल की धड़कन: धड़कन, तेज़ दिल की धड़कन, या अनियमित दिल की धड़कन (अतालता) अंतर्निहित हृदय समस्याओं का संकेत दे सकती है।

चक्कर आना या बेहोशी: चक्कर आना, चक्कर आना या बेहोशी महसूस होना मस्तिष्क में अपर्याप्त रक्त प्रवाह से संबंधित हो सकता है, संभवतः हृदय की समस्या के कारण।

पैरों, टखनों या पेट में सूजन: द्रव प्रतिधारण के कारण निचले छोरों या पेट में सूजन हो जाना दिल की विफलता का संकेत हो सकता है।

लगातार खांसी या घरघराहट: पुरानी खांसी या घरघराहट, खासकर अगर गुलाबी या सफेद बलगम के साथ जुड़ी हो, तो दिल की विफलता का संकेत हो सकता है।

मतली या भूख में कमी: लगातार मतली या भूख में कमी, संभवतः पेट की परेशानी के साथ, हृदय संबंधी समस्याओं से जुड़ी हो सकती है।

ऊपरी शरीर में दर्द या बेचैनी: बांहों, गर्दन, जबड़े या पीठ के ऊपरी हिस्से में दर्द, बेचैनी या सुन्नता हृदय की समस्याओं का संकेत हो सकता है।

पसीना आना: बिना वजह पसीना आना, खासकर सीने में दर्द या बेचैनी के साथ, दिल का दौरा पड़ने का लक्षण हो सकता है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story