×

High cholesterol Disease: हाई कोलेस्ट्रॉल के कारण हो सकती है ये 5 बीमारियां, जानिये इसके जोखिम को कैसे करें कम

High cholesterol Disease: उच्च कोलेस्ट्रॉल तब होता है जब कोई व्यक्ति अपने रक्त में बहुत अधिक फैटी पदार्थ विकसित करता है, जिसे एलडीएल कोलेस्ट्रॉल भी कहा जाता है। यह धमनियों के माध्यम से पर्याप्त रक्त का प्रवाह करना मुश्किल बना देता है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 1 Jan 2023 4:56 AM GMT
High cholesterol disease
X

High cholesterol disease (Image credit: social media)

High Cholesterol Disease: उच्च कोलेस्ट्रॉल एक मूक बीमारी है जिसका निदान नहीं किया जा सकता है क्योंकि यह आमतौर पर लक्षण नहीं दिखाता है। यूके नेशनल हेल्थ सर्विसेज (एनएचएस) के अनुसार, उच्च कोलेस्ट्रॉल तब होता है जब कोई व्यक्ति अपने रक्त में बहुत अधिक फैटी पदार्थ विकसित करता है, जिसे एलडीएल कोलेस्ट्रॉल भी कहा जाता है। यह बदले में धमनियों के माध्यम से पर्याप्त रक्त का प्रवाह करना मुश्किल बना देता है। उच्च कोलेस्ट्रॉल के कुछ सबसे सामान्य कारणों में खराब जीवनशैली, अस्वास्थ्यकर आहार, सीमित शारीरिक गति, धूम्रपान और शराब का सेवन शामिल हैं।

इस मूक रोग के बारे में जो खतरनाक है वह यह है कि यह आपको अन्य स्वास्थ्य जटिलताओं के साथ-साथ हृदय रोगों के उच्च जोखिम में डाल सकता है।

अगर आप भी उच्च कोलेस्ट्रॉल के मरीज़ है सावधान हो जाए और जान लें इससे जुडी कुछ गंभीर बीमारियां :

धमनी रोग (Coronary Heart Disease)

कोरोनरी हृदय रोग सबसे आम बीमारियों में से एक है जो हृदय को रक्त की आपूर्ति करने वाली धमनियों की दीवार में पट्टिका के निर्माण के कारण होता है। जब फैटी जमाव विकसित होता है, तो यह धमनियों को संकुचित कर देता है - एक प्रक्रिया जिसे एथेरोस्क्लेरोसिस कहा जाता है - हृदय में ऑक्सीजन युक्त रक्त के सुचारू प्रवाह को प्रतिबंधित करता है।

कोरोनरी हृदय रोग तीन प्रकार के होते हैं, जिनमें शामिल हैं: प्रतिरोधी कोरोनरी धमनी रोग, गैर-अवरोधक कोरोनरी धमनी रोग, सहज कोरोनरी धमनी विच्छेदन।

हार्ट अटैक (Heart Attack)

उच्च कोलेस्ट्रॉल होने से आपको दिल का दौरा पड़ने का खतरा भी हो सकता है। जैसा कि चर्चा की गई है, उच्च कोलेस्ट्रॉल के साथ, रक्त वाहिकाओं में फैटी जमा हो सकता है। ये जमाव या तो धमनियों के माध्यम से पर्याप्त रक्त के प्रवाह को मुश्किल बनाते हैं या टूट जाते हैं, थक्का बनाते हैं और दिल का दौरा पड़ता है।

परिधीय धमनी रोग ( Peripheral Arterial Disease)

पीएडी या पेरिफेरल आर्टरी डिजीज तब होता है जब धमनियां धमनियों में फैटी जमाव के कारण होने वाली रुकावट के कारण संकरी हो जाती हैं। यह अक्सर निचले शरीर को प्रभावित करता है, किसी व्यक्ति के अंगों, विशेष रूप से पैर, पैर और पिंडली में रक्त प्रवाह को कम या अवरुद्ध करता है।

पीएडी के लक्षणों में पैर सुन्न होना या कमजोरी, पैरों या पैरों में कोई या बहुत कमजोर नाड़ी, पैरों की चमकदार त्वचा, पैरों की त्वचा के रंग में बदलाव, पैर के नाखूनों का धीमा विकास, पैर की उंगलियों, पैरों या पैरों पर घाव शामिल हैं। बाहों का उपयोग करते समय ठीक नहीं होता है, और दर्द होता है, जैसे बुनाई, लिखने या अन्य मैन्युअल कार्यों को करते समय दर्द और क्रैम्पिंग।

स्ट्रोक( Stroke)

हृदय में और उसके आस-पास रक्त वाहिकाओं को बाधित करने और अवरुद्ध करने के अलावा, कोलेस्ट्रॉल या प्लाक के निर्माण से फैटी जमा कुछ धमनियों को भी संकीर्ण कर सकता है जो आपके दिमाग की ओर ले जाती हैं। यदि इसका इलाज नहीं किया जाता है, तो मस्तिष्क में रक्त ले जाने वाली वाहिका पूरी तरह से अवरुद्ध हो सकती है, जिससे स्ट्रोक हो सकता है।

नपुंसकता (Erectile Dysfunction)

इरेक्टाइल डिसफंक्शन एथेरोस्क्लेरोसिस सहित कई कारकों के कारण होता है, जो रक्त वाहिकाओं का संकुचन है। एथेरोस्क्लेरोसिस बदले में उच्च कोलेस्ट्रॉल सहित कई कारकों के कारण होता है। उस ने कहा, शोधकर्ताओं ने ईडी और उच्च कोलेस्ट्रॉल के बीच एक संभावित लिंक पाया है, जिसे हाइपरकोलेस्ट्रोलेमिया के रूप में भी जाना जाता है, एक लिपिड विकार जिसमें आपका कम घनत्व वाला लिपोप्रोटीन (एलडीएल), या खराब कोलेस्ट्रॉल बहुत अधिक होता है।

अपना जोखिम कैसे कम करें (How to reduce your risk)

हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार उच्च कोलेस्ट्रॉल के जोखिम को कम करने के लिए एक स्वस्थ आहार खाना जो सोडियम में कम है, स्वस्थ पोषक तत्वों में अधिक है।

विशेषज्ञ पशु प्रोटीन और वसा की मात्रा को सीमित करने और अधिक या फल, सब्जियां और साबुत अनाज को अपने आहार में शामिल करने का सुझाव देते हैं।

नियमित व्यायाम, स्वस्थ वजन बनाए रखना भी महत्वपूर्ण है।

इसके अलावा, धूम्रपान और शराब पीने से बचना सबसे अच्छा है क्योंकि ये उच्च कोलेस्ट्रॉल के दो सबसे आम कारण हैं।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story