×

High Cholesterol Signs: हाई कोलेस्ट्रॉल होने पर आपकी उंगलियों और पैर की उंगलियों में दिखाई देते हैं ये संकेत , ना करें नज़रअंदाज़

High Cholesterol Signs in Hindi: हाथों और पैरों में झुनझुनी शरीर के विशिष्ट अंगों में रक्त के प्रवाह में रुकावट के कारण होती है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 23 Feb 2023 1:19 AM GMT
High cholesterol signs
X

High cholesterol signs (Image credit: social media)

High cholesterol signs: हर किसी के लिए अपने कोलेस्ट्रॉल के स्तर पर नजर रखना जरूरी है। हाथों और पैरों में झुनझुनी शरीर के विशिष्ट अंगों में रक्त के प्रवाह में रुकावट के कारण होती है। उच्च रक्त कोलेस्ट्रॉल का स्तर रक्त को मोटे तौर पर बहने का कारण बनता है, जो नसों में रक्त के सामान्य प्रवाह में हस्तक्षेप करता है और झुनझुनी का परिणाम होता है।

उच्च कोलेस्ट्रॉल का कारण बनने वाले कारक: डॉ. तन्मई यरमल जैन, कंसल्टेंट - कार्डियोलॉजी, मणिपाल हॉस्पिटल्स, खराड़ी, पुणे कहते हैं, "उच्च कोलेस्ट्रॉल के स्तर से कई संबंधित बीमारियों और स्थितियों की संभावना बढ़ जाती है। उच्च वसा वाले भोजन करने, धूम्रपान करने, शराब पीने, व्यायाम न करने और नियमित रूप से रहने के अलावा अधिक वजन अन्य कारक हैं जो हमारे सिस्टम में कोलेस्ट्रॉल के निर्माण में योगदान करते हैं। इसका परिणाम रक्त वाहिका में रुकावट और शायद दिल के दौरे या स्ट्रोक सहित घातक स्थिति हो सकती है।

उंगली और पैर की उंगलियों में दर्द:

उच्च कोलेस्ट्रॉल का संकेत उंगलियों और पैर की उंगलियों में दर्द से भी हो सकता है। हाथों और पैरों की रक्त धमनियों में कोलेस्ट्रॉल का निर्माण होने से उन्हें छूने में चोट लग सकती है। उच्च कोलेस्ट्रॉल के स्तर का एक और संकेत जो अक्सर मौजूद होता है वह उंगलियों और पैर की उंगलियों में झुनझुनी है।

पीले कोलेस्ट्रॉल का हथेली पर जमा होना:

विशेषज्ञों के अनुसार हाइपर कोलेस्ट्रॉल में त्वचा पर पीले रंग का जमाव होगा, खासतौर पर आंखों के आसपास और कभी-कभी हथेली और निचले पैरों के पीछे। इसे ज़ैंथिलास्मा कहा जाता है, अगर यह आंखों के चारों ओर होता है और xanthomas अगर शरीर के किसी अन्य हिस्से जैसे हाथ या पैर में कोलेस्ट्रॉल जमा होता है। उच्च कोलेस्ट्रॉल उंगलियों में सुन्नता का कारण नहीं बनता है।

आंखों पर पीला और नारंगी जमाव: त्वचा पर विशेष रूप से ऊपरी पलक पर या हाथों की हथेलियों या पैर के निचले हिस्से पर छोटे पीले और नारंगी रंग के विकास या जमाव होते हैं। यदि स्थिति हाइपर ट्राइग्लिसराइड के स्तर तक पहुँच जाती है, तो शरीर में वसा जमा के समूहों का निर्माण होता है। हाइपर कोलेस्ट्रॉल और हाइपरट्रिग्लिसराइडिमिया से रोगी में हृदय और तंत्रिका संबंधी रोग हो जाते हैं।

निष्कर्ष

बीमारी को रोकने के लिए, सुनिश्चित करें कि आपकी जीवनशैली में संशोधन, आहार में संशोधन और नियमित व्यायाम का ध्यान रखा जाए। यदि स्थिति अधिक है, तो इष्टतम स्थिति को प्रभावित करने के लिए दवाएं शुरू की जानी चाहिए।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story