×

Skin Care Tips: बेदाग और चमकदार हो जाएगी त्वचा, बस सुबह करें ये काम

Home Remedies For Glowing Skin: अगर आपका भी सपना ग्लोइंग और बेदाग त्वचा पाने का है तो यहां जानें बेहतरीन उपाय और घरेलू उपचार।

Shreya
Written By Shreya
Published on: 19 April 2024 5:30 AM GMT (Updated on: 19 April 2024 5:30 AM GMT)
Skin Care Tips: बेदाग और चमकदार हो जाएगी त्वचा, बस सुबह करें ये काम
X

Skin Care Tips (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Skin Care Tips: हेल्दी, बेदाग और निखरी त्वचा हर कोई पाना चाहता है। वैसे ये काम इतना मुश्किल भी नहीं है। बस आपको अपने डेली रूटीन (Daily Routine) में कुछ आदतों को एड करना होगा और कुछ आदतों को छोड़ना भी पड़ेगा। क्योंकि हमारी लाइफस्टाइल, खानपान का असर न केवल सेहत पर बल्कि स्किन पर भी पड़ता है। आप जैसे सोते-उठते, खाते-पीते हैं, वैसे ही आपकी स्किन पर प्रभाव भी दिखता है। ऐसे कई घरेलू नुस्खे हैं, जिनकी मदद से आप अपने बेदाग और खूबसूरत त्वचा का सपना पूरा कर सकती हैं। हम आपको इस आर्टिकल में कुछ ऐसी ही होम रेमेडीज (Home Remedies For Good Skin) बताने जा रहे हैं। तो चलिए शुरू करते हैं।

ग्लोइंग त्वचा के लिए अपनाएं ये आदतें (Habits For Glowing Skin)

सबसे पहले हम उन आदतों के बारे में बात करने जा रहे हैं, जो स्किन को बेदाग और चमकदार बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे।

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

1- मेकअप हटाकर सोएं

मेकअप करने का तो हर किसी को शौक होता है, लेकिन इससे रिलेटेड कुछ आदतें आपकी स्किन को नुकसान पहुंचाती हैं। अगर आप रात में चेहरे पर मेकअप लगाकर ही सो जाती हैं तो ऐसा करना भारी पड़ सकता है। इससे एक्ने, पिंपल्स, डार्क स्पॉट्स और ब्रेकआउट्स की समस्या हो सकती है। ऐसे में जरूरी है कि मेकअप साफ करके ही आप बेड पर जाएं। इसके अलावा नाइट रूटीन में भी मॉइश्चराइजर को एड करें।

2- मॉइश्चराइजर और सनस्क्रीन भी जरूरी

चेहरे को धोने के बाद अच्छी क्वालिटी का मॉइश्चराइजर जरूर यूज करें। यह आपकी स्किन में नमी बरकरार रखेगा और त्वचा को हेल्दी बनाएगा। इसके बाद गर्मियों में बेहद जरूरी है कि बाहर जाने से पहले आप सनस्क्रीन का इस्तेमाल जरूर करें। सनस्क्रीन लगाने से सनटैन, सनबर्न की समस्या नहीं होती है। चेहरे के साथ ही इसे गर्दन और हाथ पैरों पर भी यूज करें।

3- पानी पिएं

आपने हर किसी को ये कहते हुए सुना होगा कि अगर हेल्दी और ग्लोइंग स्किन चाहिए तो पानी पीना बहुत ज्यादा जरूरी है। यह सलाह बिल्कुल सही है। क्योंकि जब आपका शरीर हाइड्रेटेड रहेगा तो स्किन भी खिली-खिली नजर आएगी। केवल पानी से ही हेल्दी स्किन नहीं पाई जा सकती, लेकिन डिहाइड्रेट रहकर भी चमकदार और बेदाग त्वचा पाना नामुमकिन है।

4- खानपान का रखें ध्यान

अब आता है सबसे जरूरी प्वाइंट। जैसा खाएंगे, वैसी ही स्किन पाएंगे। ऐसे में अपनी डाइट में फल और हरी सब्जियों को एड करें। जंक फूड का सेवन न करें। अगर कभी कभार खाते हैं तो कम मात्रा में ही ये चीजें खानी चाहिए। नहीं तो बहुत ऑयली और प्रोसेस्ड फूड से स्किन पर पिंपल और एक्ने की समस्या हो जाती है।

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

ग्लोइंग स्किन के लिए सुबह करें ये काम (Morning Routine For Glowing Skin)

1- एलोवेरा जूस

अगर आप सुबह गुनगुने पानी के साथ एलोवेरा जूस पीते हैं तो इससे स्किन को कई सारे फायदे मिल सकते हैं। यह कोलेजन के उत्पादन को तेज करता है। बता दें कोलेजन एक प्रोटीन है जो त्वचा के लिए बहुत जरूरी है। यह त्वचा में खिचाव लाने और हाइड्रेट करने का काम करने के साथ ही उसे बेहतर बनाता है। एलोवेरा जूस पीने से पिंपल्स से छुटकारा मिल सकता है। एलोवेरा जूस पीने के अलावा आप इसे चेहरे पर भी अप्लाई कर सकते हैं।

2- नारियल पानी

सुबह की शुरुआत नारियल पानी के साथ करना बहुत ही फायदेमंद साबित होगा। इससे शरीर तो हाइड्रेटेड रहता ही है। साथ ही नारियल पानी पीने से पिंपल्स, पिगमेंटेशन, डलनेस की समस्या से भी राहत मिलती है। इससे स्किन ग्लोइंग बनी रहेगी।

3- पानी

सुबह उठने के बाद आप खाली पेट एक ग्लास पानी पीना शुरू कर दें। इस एक आदत से आपकी त्वचा निखर जाएगी। दरअसल, सुबह उठकर पानी पीना, आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने और आपकी स्किन को नेचुरली ग्लोइंग बनाने में मदद करेगा। हर दिन कम से कम 3 से 4 लीटर पानी पीना चाहिए।

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

चमकदार स्किन के लिए घरेलू उपचार (Home Remedies For Glowing Skin)

1- ग्रीन टी

आपने ग्रीन टी के कई सारे फायदों के बारे में सुना होगा। यह स्किन के लिए भी फायदेमंद होती है। ग्रीन टी पीने से तो त्वचा को फायदे मिलते ही हैं, लेकिन इसे चेहरे पर लगाने से भी आप स्किन संबंधित कई परेशानियों से छुटकारा पा सकते हैं। यह मुंहासों, स्किन कैंसर, सूरज की रोशनी से बचाने के साथ ही समय से पहले दिखने वाले उम्र के निशानों को भी कंट्रोल करता है। इसके लिए बस आपको आधे कप पानी में ग्रीन टी को उबालना है। फिर इसमें ब्राउन शुगर और मलाई मिलाकर एक मिश्रण तैयार करना है। अब इसे लगाकर अपने चेहरे की मालिश करें। इससे स्किन पर बेहतरीन ग्लो आएगा।

2- दूध

जी हां, हेल्दी और ग्लोइंग पाने में दूध भी आपकी बहुत मदद कर सकता है। यह ड्राई स्किन के लिए बेहतरीन मॉइस्चराइजर का काम करता है। आप साफ और खूबसूरत त्वचा के लिए दूध से बने फेस पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए बस आपको कच्चे दूध में बेसन और शहद मिलाकर एक पेस्ट तैयार करना है। इस मिश्रण को चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट के बाद धो लें। इसके अलावा आप वायरल कोरियन फेस पैक भी ट्राई कर सकते हैं। इसे बनाने के लिए कच्चे दूध में चावल का आटा और शहद मिलाना है। इसे अच्छे से मिलाकर पेस्ट तैयार करें और चेहरे पर अप्लाई करें। इससे फर्क साफ नजर आएगा।

3- गुलाब जल

गुलाब जल का इस्तेमाल चमकदार और खूबसूरत त्वचा पाने के लिए सालों से किया जा रहा है। इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी और हाइड्रेटिंग गुण होते हैं, जो स्किन को हील और तरोताजा करने में मदद कर सकते हैं। आप गुलाब जल का टोनर की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा कॉटन को गुलाब जल में भिगोकर आंखों पर रखने से आंखों को आराम भी मिलता है।

नोट- यह खबर सामान्य जानकारी पर आधारित है। इन उपायों पर अमल करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर करें।

Shreya

Shreya

Next Story