×

Honey Benefits: शहद ब्लड शुगर, कोलेस्ट्रॉल में करता है सुधार, स्टडी में हुआ खुलासा

Honey Benefits: शोधकर्ताओं ने पाया है कि शहद का सेवन ब्लड शुगर और कोलेस्ट्रॉल के स्तर सहित कार्डियोमेटाबोलिक स्वास्थ्य के प्रमुख उपायों में सुधार करता है, खासकर अगर शहद कच्चा हो और एक पुष्प स्रोत से प्राप्त हो।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 18 Nov 2022 9:27 AM GMT
Honey benefits
X

Honey benefits (Image credit : social media)

Honey Benefits: एक अध्ययन में पाया गया है कि शहद के सेवन से ब्लड शुगर और कोलेस्ट्रॉल के स्तर में सुधार होता है। शोधकर्ताओं ने पाया है कि शहद का सेवन ब्लड शुगर और कोलेस्ट्रॉल के स्तर सहित कार्डियोमेटाबोलिक स्वास्थ्य के प्रमुख उपायों में सुधार करता है, खासकर अगर शहद कच्चा हो और एक पुष्प स्रोत से प्राप्त हो।

टोरंटो विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने शहद पर नैदानिक ​​परीक्षणों की एक व्यवस्थित समीक्षा और मेटा-विश्लेषण किया, और पाया कि यह उपवास रक्त ग्लूकोज, कुल और एलडीएल या 'खराब' कोलेस्ट्रॉल, ट्राइग्लिसराइड्स और वसायुक्त यकृत रोग के एक मार्कर को कम करता है; इसने एचडीएल या 'अच्छा' कोलेस्ट्रॉल भी बढ़ाया। अध्ययन के एक वरिष्ठ शोधकर्ता तौसीफ खान ने कहा, "ये परिणाम आश्चर्यजनक हैं, क्योंकि शहद लगभग 80 प्रतिशत चीनी है।" खान ने कहा, "लेकिन शहद आम और दुर्लभ शर्करा, प्रोटीन, कार्बनिक अम्ल और अन्य बायोएक्टिव यौगिकों का एक जटिल संयोजन भी है, जिसके स्वास्थ्य लाभ होने की संभावना है।"

पिछले शोधों से पता चला है कि शहद कार्डियोमेटाबोलिक स्वास्थ्य में सुधार कर सकता है, विशेष रूप से इन विट्रो और पशु अध्ययनों में। Nutritional Reviews पत्रिका में प्रकाशित वर्तमान अध्ययन, नैदानिक ​​परीक्षणों की तारीख की सबसे व्यापक समीक्षा है, और इसमें प्रसंस्करण और पुष्प स्रोत पर सबसे विस्तृत डेटा शामिल है। अध्ययन के प्रमुख अन्वेषक जॉन सिवेनपाइपर ने कहा, "सार्वजनिक स्वास्थ्य और पोषण विशेषज्ञों के बीच यह शब्द लंबे समय से है कि 'एक चीनी है'।" सीवेनपाइपर ने कहा, "इन परिणामों से पता चलता है कि ऐसा नहीं है, और उन्हें आहार संबंधी दिशानिर्देशों में शहद को मुफ्त या अतिरिक्त चीनी के रूप में नामित करना चाहिए।" सीवेनपाइपर और खान ने जोर देकर कहा कि निष्कर्षों का संदर्भ महत्वपूर्ण था: नैदानिक ​​परीक्षण जिसमें प्रतिभागियों ने स्वस्थ आहार पैटर्न का पालन किया, जिसमें अतिरिक्त शर्करा दैनिक कैलोरी सेवन के 10 प्रतिशत या उससे कम के हिसाब से थी।

"हम यह नहीं कह रहे हैं कि यदि आप वर्तमान में चीनी से परहेज करते हैं तो आपको शहद खाना शुरू कर देना चाहिए। टेकअवे प्रतिस्थापन के बारे में अधिक है - यदि आप टेबल चीनी, सिरप या अन्य स्वीटनर का उपयोग कर रहे हैं, तो शहद के लिए उन शर्करा को बदलने से कार्डियोमेटाबोलिक जोखिम कम हो सकता है, "खान ने कहा। शोधकर्ताओं ने अपने विश्लेषण में 18 नियंत्रित परीक्षण और 1,100 से अधिक प्रतिभागियों को शामिल किया। उन्होंने GRADE प्रणाली का उपयोग करते हुए उन परीक्षणों की गुणवत्ता का आकलन किया और पाया कि अधिकांश अध्ययनों के लिए साक्ष्य की कम निश्चितता थी, लेकिन प्रसंस्करण, पुष्प स्रोत और मात्रा के आधार पर शहद लगातार या तो तटस्थ या लाभकारी प्रभाव उत्पन्न करता है।

GRADE (Grading of Recommendations, Assessment, Development and Evaluations-अनुशंसाओं की ग्रेडिंग, मूल्यांकन, विकास और मूल्यांकन) साक्ष्य के सारांश को विकसित करने और प्रस्तुत करने के लिए एक पारदर्शी ढांचा है और नैदानिक ​​​​अभ्यास की सिफारिशें करने के लिए एक व्यवस्थित दृष्टिकोण प्रदान करता है। परीक्षणों में शहद की औसत दैनिक खुराक 40 ग्राम या लगभग दो बड़े चम्मच थी। परीक्षण की औसत लंबाई आठ सप्ताह थी। कच्चे शहद ने अध्ययनों में कई लाभकारी प्रभाव डाले, जैसा कि रॉबिनिया (बबूल के शहद के रूप में भी बेचा जाता है) - नकली बबूल या काले टिड्डे के पेड़ से शहद - और क्लोवर, जो उत्तरी अमेरिका में आम है, जैसे मोनोफ्लोरल स्रोतों से शहद।

खान ने कहा कि संसाधित शहद स्पष्ट रूप से पाश्चुरीकरण के बाद अपने कई स्वास्थ्य प्रभावों को खो देता है - आमतौर पर कम से कम 10 मिनट के लिए 65 डिग्री सेल्सियस - कच्चे शहद पर गर्म पेय का प्रभाव कई कारकों पर निर्भर करता है, और संभवतः इसके सभी लाभकारी गुणों को नष्ट नहीं करेगा। उन्होंने बिना गरम किए हुए शहद का सेवन करने के अन्य तरीकों पर भी ध्यान दिया, जैसे कि दही के साथ, स्प्रेड के रूप में और सलाद ड्रेसिंग में। खान ने कहा, भविष्य के अध्ययन को असंसाधित शहद पर ध्यान देना चाहिए, और एक पुष्प स्रोत से। लक्ष्य उच्च गुणवत्ता वाले साक्ष्य होंगे, और शहद में कई यौगिकों की बेहतर समझ होगी जो स्वास्थ्य के लिए अद्भुत काम कर सकते हैं।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story