×

Corona Side Effects: अगर आपको भी हुआ था कोरोना तो भूलकर भी न करें ये काम, ICMR की स्टडी में हुआ खुलासा

Corona Side Effects: आपको बता दें कि बीते दिनों गुजरात में नवरात्रि के दौरान गरबा समारोह में एक महिला और 12वीं कक्षा के एक छात्र सहित छह लोगों की दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गयी थी।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 30 Oct 2023 6:41 AM GMT (Updated on: 30 Oct 2023 7:41 AM GMT)
ICMR Study on Heart Attack after Corona
X

ICMR Study on Heart Attack after Corona (Image: Social Media)

ICMR Study on Corona: कोरोना महामारी के बाद से ही ऐसा देखने में आ रहा है कम उम्र के लोग भी हार्ट अटैक का शिकार हो जा रहे हैं। बीते दो वर्षों में सामान्य व्यक्तियों के अलावा कई सेलिब्रिटी, जो अपेक्षाकृत स्वस्थ और मजबुत शरीर वाले थे, हार्ट अटैक का शिकार हो गए। स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने इसका सम्बन्ध कोरोना से तो जोड़ा था, लेकिन इसकी कोई वैज्ञानिक पुष्टि नहीं हो पा रही थी।

बीते दिनों गुजरात में गरबा के दौरान भी कुछ लोगों की हार्ट अटैक से मृत्यु हो गयी थी। इस सम्बन्ध में अब भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद ( Indian Council of Medical Research-ICMR) की एक रिपोर्ट सामने आयी है।


क्या कहती है ICMR रिपोर्ट

रिपोर्ट का खुलासा करते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने न्यूज़ एजेंसी ANI से बात करते हुए कहा है कि ICMR के द्वारा किए गए एक अध्ययन के अनुसार जिन लोगों को गंभीर कोविड हुआ है, उन्हें अधिक परिश्रम, दौड़ने या अधिक व्यायाम करने से बचना चाहिए।

आईसीएमआर के अध्ययन के अनुसार जिन लोगों को गंभीर कोविड हुआ है और पर्याप्त समय नहीं बीता है, उन्हें दिल के दौरे से बचने के लिए कम से कम एक या दो साल तक अत्यधिक परिश्रम, दौड़ने या अधिक व्यायाम करने से बचना चाहिए।


कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों को अपने हृदय संबंधी स्वास्थ्य की सुरक्षा के लिए अतिरिक्त सावधानी बरतनी चाहिए। यहां कुछ चीजें दी गई हैं जिनसे उन्हें हृदय संबंधी जटिलताओं के जोखिम को कम करने से बचना चाहिए:

धूम्रपान-अत्यधिक शराब का सेवन

धूम्रपान हृदय स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है, और COVID-19 वाले व्यक्तियों को धूम्रपान से बचना चाहिए। धूम्रपान श्वसन संबंधी समस्याओं को बढ़ा सकता है और जटिलताओं का खतरा बढ़ा सकता है। ज्यादा शराब का सेवन प्रतिरक्षा प्रणाली को कमजोर कर सकता है और हृदय प्रणाली पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है। शराब का सेवन सीमित करने की सलाह दी जाती है, खासकर बीमारी के दौरान।

अत्यधिक प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ

संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए स्वस्थ आहार महत्वपूर्ण है। अत्यधिक प्रसंस्कृत और अस्वास्थ्यकर खाद्य पदार्थों से बचना महत्वपूर्ण है, क्योंकि वे सूजन और अन्य स्वास्थ्य समस्याओं में योगदान कर सकते हैं।

अत्यधिक कैफीन का सेवन

जबकि मध्यम कैफीन का सेवन आम तौर पर ज्यादातर लोगों के लिए सुरक्षित होता है, अत्यधिक सेवन से हृदय गति में वृद्धि और अन्य हृदय संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। कैफीन का सेवन सीमित करने की सलाह दी जाती है, खासकर हृदय संबंधी चिंताओं वाले व्यक्तियों के लिए।

कठिन शारीरिक गतिविधि

Covid​​​​-19 से उबरने वाले व्यक्तियों को कठिन शारीरिक गतिविधि में शामिल होने से पहले स्वास्थ्य पेशेवरों से परामर्श करना चाहिए। ज़ोरदार व्यायाम हृदय पर दबाव डाल सकता है, और सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए चिकित्सा मंजूरी आवश्यक है।

लक्षणों को नजरअंदाज करना

सीने में दर्द, सांस लेने में तकलीफ और दिल की समस्याओं के अन्य लक्षणों को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। यदि कोई भी चिंताजनक लक्षण उत्पन्न हो तो तुरंत चिकित्सा सहायता लें।

दवाएँ छोड़ना

यदि पहले से हृदय रोग से पीड़ित व्यक्तियों को दवाएँ निर्धारित की जाती हैं, तो उन्हें निर्देशानुसार लेना महत्वपूर्ण है। दवाएँ छोड़ने से हृदय स्वास्थ्य ख़राब हो सकता है।

तनाव प्रबंधन को नजरअंदाज करना

दीर्घकालिक तनाव हृदय स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है। तनाव प्रबंधन तकनीकों, जैसे ध्यान या गहरी साँस लेने के व्यायाम का अभ्यास करना फायदेमंद हो सकता है। समग्र स्वास्थ्य को बनाए रखना आवश्यक है। इसमें पर्याप्त नींद लेना, हाइड्रेटेड रहना और संतुलित और पौष्टिक आहार का पालन करना शामिल है।

चिकित्सा सलाह का पालन नहीं करना

Covid​​​​-19 से उबरने वाले व्यक्तियों को स्वास्थ्य पेशेवरों की सलाह और सिफारिशों का पालन करना चाहिए, खासकर यदि उन्हें पहले से ही हृदय संबंधी समस्याएं हैं।

Covid​​​​-19 वाले व्यक्तियों या वायरस से उबरने वाले लोगों के लिए अपने डॉक्टर के साथ संपर्क में रहना महत्वपूर्ण है। प्रत्येक व्यक्ति की स्वास्थ्य स्थिति अद्वितीय है, और व्यक्तिगत चिकित्सा सलाह COVID-19 और किसी भी अंतर्निहित स्वास्थ्य स्थिति दोनों के प्रबंधन के लिए महत्वपूर्ण है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story