×

Health Tips: बार-बार बॉडी में दिख रहें ऐसे लक्षण, जानिए क्या हो सकती है वजह

Health Care Tips: जब भी आपको कोई बीमारी होने वाली होती है, तो आपकी बॉडी पहले ही संकेत देना शुरू कर देती है, जिससे आप आसानी से समझ सकते हैं कि आपको क्या समस्या है।

Shivani Tiwari
Published on: 5 May 2024 5:41 AM GMT
Health Tips: बार-बार बॉडी में दिख रहें ऐसे लक्षण, जानिए क्या हो सकती है वजह
X

Health Care Tips: एक सुखी और खुशहाल जीवन जीने के लिए स्वस्थ रहना बेहद जरूरी है, लेकिन आज के समय में हमारी लाइफस्टाइल जिस तरह से बदल गई है, लोग बहुत जल्दी बीमार पड़ने लगे हैं। 25 से 30 साल की उम्र में घुटने और कमर दर्द की समस्या हो रही है। आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में खुद की केयर करना बहुत जरूरी हो गया है, क्योंकि छोटी-छोटी बीमारियां कब भयानक रूप ले लेती हैं, पता ही नहीं चलता। आज का दौर इतना खराब चल रहा है कि अचानक से ही इंसान की मृत्यु हो जा रही है, इस वजह से छोटी मोटी बीमारियों को बिलकुल भी इग्नोर न करें। आज हम अपने इस आर्टिकल में आपको इन्हीं छोटी-मोटी बीमारियों के बारे में बताने वाले हैं।

बॉडी में दिखने वाले इन सिमटम्स से पहचाने बीमारी

जब भी आपको कोई बीमारी होने वाली होती है, तो आपकी बॉडी पहले ही संकेत देना शुरू कर देती है, जिससे आप आसानी से समझ सकते हैं कि आपको क्या समस्या है। यहां हम आपको कुछ संकेत बताने वाले हैं और इन संकेतों की वजह क्या हैं इसकी भी जानकारी देंगे। देखें -


1. जम्हाई लेना

जम्हाई आना तो कॉमन है, लेकिन आप बार बार जम्हाई ले रहें हैं तो समझ जाइए कि आपकी बॉडी आपको कुछ संकेत देना चाह रहीं हैं। बेवजह जम्हाई आने का मतलब है कि शरीर में आयरन की कमी हो गई है।

2. कमर दर्द या हड्डियों में दर्द

जब भी किसी व्यक्ति की कमर या फिर हड्डियों में लगातार दर्द हो तो इसका मतलब यह है कि उसके शरीर में विटामिन डी की कमी हो गई है।


3. अधिक ठंड लगना

कई बार ऐसा होता है कि बेवजह ही व्यक्ति को ठंड लगने लग जाती है, यदि व्यक्ति को बहुत अधिक ठंडा लग रही हो तो समझ जाइए कि उसके शरीर में आयोडीन की कमी हो गई है।

4. मसल्स वीकनेस

यदि आपकी मसल्स कमजोर हो गईं हैं तो यह दर्शाता है कि आपके शरीर में कैल्शियम की मात्रा कम है। आपको तुरंत ही अपने डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए।

5. हाथों पैरों में झुनझुनी

यदि थोड़ी देर बैठने से ही आपके हाथों और पैरों में झुनझुनी पकड़ लेती है तो समझ जाइए कि इसकी वजह शरीर में विटामिन बी 12 की कमी हो सकती है।

Shivani Tiwari

Shivani Tiwari

Senior Content Writer

बचपन से ही मनोरंजन क्षेत्र में काफी रुचि थी, बस उसी को पूरा करते आज यहां तक पहुंच चुकी हैं. इससे पहले मैं First India में काम कर चुकी हूं और अब यहां पर अपनी लेखनी से आपका मनोरंजन कर रही हूं.

Next Story