×

Low BP Ke Upay: गर्मियों में हो जाती है बीपी लो, तो तुरंत करें ये उपाय

Low BP Ke Gharelu Upay: गर्मियों के दिनों में अचानक ब्लड प्रेशर लो होने की समस्या हो जाती है। ऐसे में आप इन घरेलू उपायों को आजमा सकते हैं।

Shreya
Written By Shreya
Published on: 17 April 2024 6:45 AM GMT (Updated on: 17 April 2024 6:45 AM GMT)
Low BP Ke Upay: गर्मियों में हो जाती है बीपी लो, तो तुरंत करें ये उपाय
X

Low BP (फोटो साभार- सोशल मीडिया) 

Home Remedies For Low Blood Pressure: गर्मियों के मौसम में अक्सर लो ब्लड प्रेशर (Low Blood Pressure In Summer) की समस्या हो सकती है, जिसे हाइपोटेंशन (Hypotension) भी कहते हैं। अधिक तापमान, अत्यधिक पसीना निकलने, लंबे वक्त तक भूखा रहने और शरीर में पानी की कमी या अन्य वजहों से गर्मी के दिनों में यह परेशानी हो सकती है। लेकिन इसे इग्नोर करना बिल्कुल भी सही नहीं है। अगर आपको लो ब्लड प्रेशर (Low Blood Pressure) के लक्षण नजर आते हैं तो तुरंत इसके उपाय कर लेना चाहिए। अगर अधिक समय तक ये स्थिति बनी रहती है तो इससे बॉडी के कई अंगों के फंक्शन पर प्रभाव पड़ता है। यहां तक कि कई बार हार्ट अटैक और ब्रेन स्ट्रोक तक का खतरा मंडराने लगता है। आज हम आपको लो बीपी के लक्षण (Low BP Ke Symptoms) और कुछ घरेलू उपाय (Low BP Ke Gharelu Upay) बताने जा रहे हैं।

लो ब्लड प्रेशर के लक्षण (Low Blood Pressure Symptoms)

1- चक्कर आना या भ्रम

2- कमजोरी और बेहोशी

3- हाथ-पैर ठंडे पड़ जाना

4- धुंधला दिखाई देना

5- बहुत ज्यादा थकान महसूस होना

6- भूख न लगना

7- मतली

8- पसीना आना

9- दिल की धड़कन का तेज होना

10- आलस्य आना

कितना होना चाहिए सामान्य ब्लड प्रेशर

मेडिकल मापदंडों यानी Medical Parameters के मुताबिक, किसी भी सामान्य व्यक्ति का ब्लड प्रेशर 120/80 mmHg होना चाहिए। अगर ये 90/60 mm Hg से कम हो जाता है तो लो बीपी (Low BP) की समस्या हो जाती है। इसे हाइपोटेंशन कहते हैं। बता दें ब्लड प्रेशर का बैलेंस होना बहुत जरूरी है, इसके बढ़ने और कम होने, दोनों से शरीर को नुकसान होता है। लो बीपी की समस्या अचानक से हो सकती है और कई बार गंभीर रूप भी ले सकती है।

लो ब्लड प्रेशर के लिए घरेलू उपाय (Home Remedies For Low BP In Hindi)

आपको हम कुछ घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं, जो बीपी लो में बहुत ज्यादा मददगार हैं। ये ब्लड प्रेशर को सामान्य करने का काम करते हैं। तो चलिए जानते हैं इन होम रेमेडीज के बारे में।

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

1- नमक का पानी

अगर अचानक आपका ब्लड प्रेशर लो हो जाए तो आप नमक का पानी पी सकते हैं। सोडियम इंस्टेंट लो बीपी को सही करता है। या तो आप पानी में नमक मिलाकर पी सकते हैं। या थोड़ा सा नमक लेकर चाट लें और फिर पानी पी लें।

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

2- तुलसी पत्ता

अगर आपके घर में तुलसी का पौधा है तो यह भी आपका लो ब्लड प्रेशर सही कर सकता है। बस जब आपको लगे कि बीपी लो हो रहा है तो 4 से 5 तुलसी की पत्तियां चबा लें। इस उपाय से भी तुरंत राहत मिलता है।

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

3- कॉफी

लो बीपी की समस्या होने पर कॉफी भी बहुत फायदेमंद मानी जाती है। ऐसा होने पर थोड़ी हार्ड कॉफी पीना चाहिए। इस कॉफी में दूध की भी मात्रा अच्छी रखें। इसे पीने के बाद आपको राहत मिलता महसूस होगा।

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

4- दूध

बीपी लो हो जाने पर गर्म दूध पीना भी आपके लिए मददगार साबित होगा। यह आपकी बीपी को बैलेंस करेगा। बस आपको दूध को हल्का गर्म कर लेना है और फिर आराम से इसे बैठकर पीना है।

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

5- पानी

गर्मियों के मौसम में पानी की कमी होने से कई तरह की समस्याएं होने लगती हैं। उनमें से एक है लो बीपी की परेशानी। हो सकता है आपकी लो बीपी की समस्या पानी की कमी से जुड़ी हुई हो। ऐसे में इस मौसम में खुद को अच्छे से हाइड्रेट रखें और पर्याप्त मात्रा में पानी पीते रहें।

नोट- ये उपाय लो बीपी में काफी असरदार माने जाते हैं। लेकिन अगर अचानक से बीपी ज्यादा लो हो रही है तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

Shreya

Shreya

Next Story