×

Japanese Water Therapy: जापानीज वाटर थेरेपी स्किन को करता है साफ़, मेटाबॉल्ज़िम होता है बूस्ट

Japanese Water Therapy: जापानी जल चिकित्सा को इसका नाम जापानी चिकित्सा और जापानी लोगों के बीच व्यापक रूप से उपयोग किए जाने के कारण मिला है। इसमें पाचन तंत्र को साफ करने और आंत के स्वास्थ्य को नियंत्रित करने के लिए जागने के बाद खाली पेट कमरे के तापमान या गर्म पानी पीना शामिल है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 8 Dec 2023 3:30 AM GMT (Updated on: 8 Dec 2023 3:31 AM GMT)
Japanese Water Therapy
X

Japanese Water Therapy (Image: Social Media)

Japanese Water Therapy: जापानी वाटर थेरेपी एक पारंपरिक प्रथा है जिसमें दैनिक दिनचर्या के हिस्से के रूप में एक विशिष्ट तरीके से पानी पीना शामिल है। जापानी जल चिकित्सा में हर सुबह जब आप पहली बार उठते हैं तो कमरे के तापमान पर कई गिलास पानी पीना शामिल है।

जापानी जल चिकित्सा को इसका नाम जापानी चिकित्सा और जापानी लोगों के बीच व्यापक रूप से उपयोग किए जाने के कारण मिला है। इसमें पाचन तंत्र को साफ करने और आंत के स्वास्थ्य को नियंत्रित करने के लिए जागने के बाद खाली पेट कमरे के तापमान या गर्म पानी पीना शामिल है। इसके समर्थकों के अनुसार यह थेरेपी शरीर की कई जटिलताओं को ठीक कर सकता है।


कैसे होता है जापानीज वाटर थेरेपी

खाली पेट पानी पियें- जापानी जल चिकित्सा का प्राथमिक पहलू सुबह उठने के तुरंत बाद खाली पेट पानी पीना है।

पानी कैसे पियें- पानी की अनुशंसित मात्रा आम तौर पर लगभग 4 से 5 गिलास होती है, कुल मिलाकर लगभग 800 से 1000 मिलीलीटर पानी। पानी धीरे-धीरे पीना चाहिए, प्रत्येक गिलास को सोच-समझकर और मापकर खाली करना चाहिए।

गर्म पानी का प्रयोग करें- जापानी जल चिकित्सा की कुछ विविधताएँ ठंडे पानी के बजाय गर्म पानी पीने का सुझाव देती हैं। ऐसा माना जाता है कि गर्म पानी पाचन तंत्र पर अच्छा प्रभाव डालता है।

खाने से पहले रुकें- पानी पीने के बाद, नाश्ता करने या कोई अन्य पेय या खाद्य पदार्थ लेने से पहले कम से कम 45 मिनट तक इंतजार करने की सलाह दी जाती है।


जापानी जल चिकित्सा से जुड़े संभावित लाभ

हाइड्रेशन- रात की नींद के बाद सुबह पानी पीने से शरीर को रिहाइड्रेट करने में मदद मिलती है। विभिन्न शारीरिक कार्यों के लिए पर्याप्त हाइड्रेशन आवश्यक है।

मेटाबॉलिज्म बूस्ट- जापानी जल चिकित्सा के कुछ समर्थकों का दावा है कि यह मेटाबोलिज्म को बढ़ावा दे सकता है, वेट मैनेजमेंट में सहायता कर सकता है। हालाँकि, इस विशिष्ट दावे पर वैज्ञानिक प्रमाण सीमित हैं।

विषाक्त पदार्थ करता है बाहर- ऐसा माना जाता है कि पानी पीने से शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद मिलती है और विषहरण प्रक्रिया में मदद मिलती है। मूत्र के माध्यम से अपशिष्ट पदार्थों को बाहर निकालने में गुर्दे महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

बेहतर त्वचा स्वास्थ्य- हाइड्रेशन अक्सर त्वचा के बेहतर स्वास्थ्य से जुड़ा होता है। सुबह पानी पीने से त्वचा में नमी बनी रहती है और त्वचा स्वस्थ रहती है।

जापानी जल चिकित्सा को इस समझ के साथ अपनाना महत्वपूर्ण है कि व्यक्तिगत प्रतिक्रियाएं अलग-अलग हो सकती हैं, और कथित लाभ मजबूत वैज्ञानिक प्रमाणों के बजाय पारंपरिक मान्यताओं पर आधारित हैं। जबकि हाइड्रेटेड रहना समग्र स्वास्थ्य के लिए निर्विवाद रूप से महत्वपूर्ण है, संतुलित आहार, नियमित व्यायाम और अन्य स्वस्थ जीवन शैली प्रथाओं के साथ जल चिकित्सा को पूरक करना आवश्यक है। यदि आपके पास विशिष्ट स्वास्थ्य संबंधी चिंताएँ या स्थितियाँ हैं, तो व्यक्तिगत सलाह के लिए किसी डॉक्टर से परामर्श करना उचित है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story