×

Wrong Shoes Sije Side Effect: गलत जूते का साइज़ भी आपको बना सकता है बहुत बीमार

Wrong Shoes Side Effect: ख़राब फिटिंग वाले जूते पैरों की कई समस्याओं में योगदान कर सकते हैं और समग्र स्वास्थ्य पर प्रभाव डाल सकते हैं। यहां गलत आकार के जूते पहनने के कुछ संभावित परिणाम दिए गए हैं:

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 15 Oct 2023 1:45 AM GMT (Updated on: 15 Oct 2023 1:46 AM GMT)
Wrong Shoes Side Effect
X

Wrong Shoes Side Effect (Image: Social Media)

Wrong Shoes Side Effect: जूते भी कई बार आपको बीमार कर सकते हैं। जी हाँ आपने सही पढ़ा। यदि आप सही जुटे नहीं पहनते हैं तो आपको कई तरह की शारीरिक परेशानियां हो सकती हैं। गलत आकार के जूते पहनने से असुविधा, दर्द और पैरों की विभिन्न समस्याएं हो सकती हैं।

ख़राब फिटिंग वाले जूते पैरों की कई समस्याओं में योगदान कर सकते हैं और समग्र स्वास्थ्य पर प्रभाव डाल सकते हैं। यहां गलत आकार के जूते पहनने के कुछ संभावित परिणाम दिए गए हैं:


पैर दर्द, बेचैनी, छाले और घट्टे

जो जूते बहुत तंग या बहुत ढीले हैं वे तत्काल असुविधा और दर्द का कारण बन सकते हैं। इससे आपके चलने और आराम से चलने की क्षमता प्रभावित हो सकती है। तंग जूते घर्षण पैदा कर सकते हैं, जिससे फफोले और कॉलस बन सकते हैं। विशेष रूप से, छाले दर्दनाक हो सकते हैं और अगर ठीक से प्रबंधन न किया जाए तो संक्रमण का खतरा बढ़ सकता है।

अंदर की ओर बढ़े हुए पैर के नाखून

जो जूते पैर के अंगूठे के क्षेत्र में बहुत अधिक कसे हुए होते हैं, वे पैर के अंदर की ओर बढ़े हुए नाखूनों के विकास में योगदान कर सकते हैं। अंदर की ओर बढ़े हुए पैर के नाखून दर्दनाक हो सकते हैं और चिकित्सकीय देखभाल की आवश्यकता हो सकती है।


कॉर्न्स, गोखरू और पैर की विकृति

खराब फिटिंग वाले जूतों के कारण बनने वाले दबाव बिंदु कॉर्न्स और गोखरू के विकास का कारण बन सकते हैं। इन स्थितियों में त्वचा का मोटा होना शामिल है और दर्द हो सकता है। लंबे समय तक खराब फिटिंग वाले जूतों का इस्तेमाल समय के साथ पैरों की विकृति के विकास में योगदान कर सकता है।

मस्कुलोस्केलेटल इश्यूज

ऐसे जूते पहनने से जो उचित समर्थन प्रदान नहीं करते हैं, पैरों, टांगों और रीढ़ की हड्डी के संरेखण पर असर पड़ सकता है। यह गलत संरेखण मस्कुलोस्केलेटल समस्याओं और असुविधा में योगदान कर सकता है।

हालाँकि गलत आकार के जूते पहनने का सीधे तौर पर बीमारियों से कोई लेना-देना नहीं है, लेकिन इससे पैरों की जो समस्याएँ हो सकती हैं, वे समग्र स्वास्थ्य और गतिशीलता पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकती हैं। ऐसे जूते चुनना ज़रूरी है जो अच्छी तरह से फिट हों, उचित समर्थन प्रदान करें और उन गतिविधियों के लिए उपयुक्त हों जिनमें आप शामिल हैं। अपने जूते के आकार की नियमित रूप से जांच करना और अपडेट करना महत्वपूर्ण है, खासकर जब से पैर का आकार समय के साथ बदल सकता है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story