×

Kidney Stone Remedy: एक महीने में जड़ से खत्म हो जाएगी पथरी, जानिए रामबाण उपाय

Kidney Stone Home Remedies: आज हम आपको एक बेहतरीन रेमेडी बताने वाले हैं, जिससे आप बिना दवा के ही घर पर आसानी से अपनी पथरी का इलाज कर सकेंगे

Shivani Tiwari
Published on: 17 April 2024 4:30 AM GMT (Updated on: 17 April 2024 4:31 AM GMT)
Kidney Stone Home Remedies
X

Kidney Stone Home Remedies (Photo- Social Media)

Kidney Stone Home Remedies: देखा जाय तो आज के समय में लाखों लोग पथरी की समस्या से जूझ रहें हैं, मानों यह बहुत ही कॉमन बीमारी हो गई है। पथरी हमारे शरीर के सबसे महत्पूर्ण अंग किडनी में होती है। अब सवाल ये उठता है कि पथरी होती किस वजह से है, दरअसल किडनी में पथरी होने की मुख्य वजह खान पान में गड़बड़ी है, जी हां! जितना बाहरी खाने और जंक फूड का सेवन करेंगे, उतना अधिक पथरी होने के चांसेज बढ़ जाते हैं। हालांकि पथरी का इलाज आसानी से होता है, कई केस में डॉक्टर ऑपरेशन करते हैं, तो वहीं कुछ केस में दवाई देकर पथरी को नष्ट करने की कोशिश की जाती है। आज हम आपको एक बेहतरीन रेमेडी बताने वाले हैं, जिससे आप बिना दवा के ही घर पर आसानी से अपनी पथरी का इलाज कर सकेंगे, आइए फिर बताते हैं।

घर पर आसानी से किया जा सकता है पथरी का इलाज (Kidney Stone Home Remedies)

किडनी में पथरी की समस्या बहुत अधिक दर्दनाक होती है, पथरी की वजह से बहुत अधिक दर्द होता है, कई बार तो दर्द को सहन करना काफी मुश्किल हो जाता है। जिस व्यक्ति को पथरी की समस्या होती है, उसे खान पान में बहुत अधिक सावधानी बरतनी पड़ती है। बता दें कि पथरी की समस्या से घर पर ही निजात पाया जा सकता है, बस रोजाना आपको एक काम करना होगा, जिसके बाद एक महीने के अंदर ही आपको पॉजिटिव रिजल्ट मिलेगा। आइए बताते हैं।


पथरी का घरेलू उपचार (Kidney Stone Ka Gharelu Upchar)

किडनी स्टोन का घर पर इलाज कैसे करें, इसके बारे में यदि बताएं तो आपको रोजाना अपनी डाइट में एक खास तरह के जूस को शामिल करना होगा, इससे धीरे-धीरे आपकी पथरी जड़ से खत्म हो जाएगी। यदि आपकी किडनी में 4mm की पथरी है तो इसके लिए आपको रोज सुबह खाली पेट एक प्याज का रस निकाल कर उसे छान लेना है, फिर उसमें एक चम्मच शुगर ऐड करके पीना है। एक महीने लगातार यदि आपने प्याज के रस में शक्कर मिलाकर पी लिया तो इससे पथरी गलकर यूरीन के रास्ते से बाहर निकल जायेगी। जिन्हें शुगर की समस्या है, उन्हें सिर्फ प्याज का रस ही पीना चाहिए, इससे उनका शुगर लेवल भी कंट्रोल में आ जाएगा।

दर्द से राहत के लिए पिएं ये जूस (Home Remedies For Kidney Stone Pain)

जैसा कि हमने आपको बताया कि किडनी में पथरी की वजह से बहुत अधिक दर्द होता है। दर्द से राहत पाने के लिए एक आप एक खास जूस का सेवन कर सकते हैं। पथरी के दर्द को दूर करने के लिए आप टमाटर का जूस पी सकते हैं, बस टमाटर के जूस में आपको थोड़ा नमक और काली मिर्च पाउडर ऐड करना है। इससे इंस्टैंट राहत मिलेगी।




Shivani Tiwari

Shivani Tiwari

Senior Content Writer

बचपन से ही मनोरंजन क्षेत्र में काफी रुचि थी, बस उसी को पूरा करते आज यहां तक पहुंच चुकी हैं. इससे पहले मैं First India में काम कर चुकी हूं और अब यहां पर अपनी लेखनी से आपका मनोरंजन कर रही हूं.

Next Story